Kanpur News : आईआईटी कानपुर नेपाल को स्पेस क्रॉफ्ट बनाना सिखाएगी, विशेषज्ञों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

UPT | आईआईटी कानपुर

Jul 18, 2024 23:52

आईआइ्रटी कानपुर नेपाल को क्राफ्ट स्पेस का प्रशिक्षण देगा। यह प्रशिक्षण नेपाल इंडिया इन नेपाल के माध्यम से आईटीईसी (इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कॉर्पोरेशन) प्रोग्राम के तहत दिया जाएगा।

Kanpur News : यूपी की आईआईटी कानपुर का लोहा पूरी दुनिया मान चुकी है। आईआईटी कानपुर नेपाल को स्पेस क्रॉफ्ट बनाना सिखाएगी। विशेषज्ञों की टीम स्पेस क्रॉफ्ट डायनामिक्स नेपाल के विशेषज्ञों को प्रशिक्षण देगी। यह प्रशिक्षण नेपाल इंडिया इन नेपाल के माध्यम से आईटीईसी (इंडिया टेक्निकल एंड इकोनॉमिक कॉर्पोरेशन) प्रोग्राम के तहत दिया जाएगा।

इस प्रोग्राम के तहत नेपाल को स्पेस क्रॉफ्ट डायनामिक्स डाटा साइंस, पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी प्रशिक्षण दिया जाएगा। आईआईटी कानपुर के डायरेक्टर प्रो मणींद्र अग्रवाल के मुताबिक भारत और नेपाल सरकार के समझौते के तहत यह प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया गया है। आईआईटी कानपुर के अलावा मिनिस्ट्री आफ इलेक्ट्रा​निक्स एंड इनफॉर्मेशन टेक्नॉलॉजी के संगठन सी-डीएसी इंडिया डाटा सांइस और डीजीपीआई चंढ़ीगढ़ को पब्लिक हेल्थ मैनेजमेंट की जिम्मेदारी दी गई है।

नेपाल के विशेषज्ञ स्पेस स्टडीज करने के साथ आ​र्टिफिशियल इंटेलीजेंस, आर्गन ट्रांसप्लांटेशन, टेलीमेडिसिन और ग्रीन हॉस्पिटल को लेकर प्रशिक्षण लेंगे। इस क्षेत्र में आने वाली चुनौतियों को भारत के विशेषज्ञ दूर करेंगे। तकनीकी ज्ञान के साथ भारत संस्कृति का भी प्रचार-प्रसार करेगा।

Also Read