कानपुर से अच्छी खबर : आईआईटी ने एयर सैंपलिंग डिवाइस लॉन्च किया, जानें आम लोगों को कैसे मिलेगी राहत

UPT | एयर सैंपलिंग डिवाइस लॉन्च करते आईआईटी कानपुर के प्रोफेसर।

Mar 11, 2024 14:39

कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने सोमवार को अपना एयर सैंपलिंग डिवाइस लॉन्च किया है। इसका नाम 'मल्टीपल स्लिट नोजल-बेस्ड हाई वॉल्यूम पीएम2.5 इम्पैक्टर असेंबली'...

Kanpur News : कानपुर भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) ने सोमवार को अपना एयर सैंपलिंग डिवाइस लॉन्च किया है। इसका नाम 'मल्टीपल स्लिट नोजल-बेस्ड हाई वॉल्यूम पीएम2.5 इम्पैक्टर असेंबली' है। इस एयर सैंपलिंग डिवाइस को कानपुर आईआईटी के प्रोफेसर तरुण गुप्ता द्वारा विकसित किया गया है। यह आईआईटी कानपुर के पायनियर बैच कंटिन्यूइंग एजुकेशन सेंटर (पीबीसीईसी) में सम्पन्न हुआ। साल-2020 में संस्थान ने आयातित और महंगे एयर सैंपलर्स और इम्पैक्टर्स को बदलने के उद्देश्य से स्थानीय विनिर्माण के लिए इस विकसित तकनीक को लाइसेंस देने के लिए एयरशेड प्लानिंग प्रोफेशनल्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक प्रौद्योगिकी हस्तांतरण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये थे।

क्या काम करेगा डिवाइस
इस प्रोडक्ट लॉन्च समारोह की शुरुआत एयर सैंपलिंग डिवाइस के अनावरण और प्रदर्शन के साथ हुई। इसके बाद प्रोडक्ट डेवलपमेंट से व्यावसायीकरण तक की यात्रा में शामिल हितधारकों द्वारा एक परिचयात्मक भाषण और अंतर्दृष्टि साझा की गई। ये चर्चा संस्थानों, प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड, आर एंड डी (R&D) हाउस, बुनियादी ढांचा कंपनियों और उद्योग भागीदारों सहित विभिन्न क्षेत्रों के हितधारकों के बीच, क्लीनटेक डोमेन में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए विभिन्न उत्पादों के महत्व और क्षमता पर केंद्रित थी। चर्चा के दौरान, उन्होंने भारतीय वायु गुणवत्ता निगरानी पारिस्थितिकी तंत्र में कमियों को दूर करने के लिए विभिन्न तकनीक-संचालित उत्पादों की उपलब्धियों और संभावनाओं पर भी अपनी राय व्यक्त की।

वायु प्रदूषण से निपटने में मददगार 
आईआईटी कानपुर के निदेशक प्रो. एस. गणेश ने कहा कि आज का यह लॉन्च वायु प्रदूषण से निपटने और ठोस बदलाव लाने वाले समाधान विकसित करने के हमारे प्रयासों में एक महत्वपूर्ण कदम है। इस तकनीक का लाइसेंस प्राप्त करने वाली एयरशेड प्लानिंग प्रोफेशनल्स प्राइवेट लिमिटेड के प्रयासों से, यह उपकरण जल्द ही बाजार में किफायती मूल्य पर उपलब्ध होगा। संस्थान में विकसित की गई ऐसी तकनीकों का उद्देश्य स्वदेशी पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों को बढ़ावा देना है।

डिवाइस में है PM2.5 इम्पैक्टर की सुविधा 
एयर सैंपलिंग डिवाइस में कई स्लिट नोजल के साथ एक उच्च-मात्रा वाले PM2.5 इम्पैक्टर की सुविधा है, जो उत्कृष्ट कण संग्रह दक्षता और न्यूनतम दबाव ड्रॉप सुनिश्चित करता है। क्रोम-प्लेटेड पीतल से निर्मित, नोजल और सब्सट्रेट प्लेटें मौजूदा उच्च-मात्रा वाले धूलकणों के नमूनों में सहजता से एकीकृत होती हैं, जो मूल सेटअप में बदलाव किए बिना उनके प्रदर्शन को बढ़ाती हैं। डिवाइस को विभिन्न वायु मापदंडों का आकलन करने के लिए नमूने एकत्र करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसमें श्वसन योग्य वायु गुणवत्ता, परिवेशी वायु की निगरानी और नमूनाकरण और वायु प्रदूषकों के मात्रात्मक मूल्यांकन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, यह परिवेशी वायु में मौजूद विभिन्न माइक्रोबियल कॉलोनियों का मात्रात्मक अनुमान प्रदान करता है।

क्या कहते हैं प्रोफेसर तरुण गुप्ता
प्रोफेसर तरुण गुप्ता, डीन ऑफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट, आईआईटी कानपुर ने कहा कि हमारा ये उत्पाद वायु गुणवत्ता निगरानी को बहुत ही सरल बनाता है। इस उपकरण के साथ, हमने व्यावहारिक समाधान प्रदान करके मौजूदा सैम्पलरस के लिए बिना किसी परेशानी के अपनी क्षमताओं को उन्नत करना आसान बना दिया है, जिससे कोई भी लाभान्वित हो सकता है। इस तकनीक के साथ, हमारा लक्ष्य वायु गुणवत्ता की निगरानी के लिए सटीक और सुलभ उपकरणों के साथ समुदायों को सशक्त बनाना है। 

उद्घाटन में ये भी रहे मौजूद
उद्घाटन समारोह के दौरान प्रोफेसर प्रोफेसर तरुण गुप्ता, डीन ऑफ रिसर्च एंड डेवलपमेंट, आईआईटी कानपुर, धीरेंद्र सिंह निदेशक एयरशेड प्लानिंग प्रोफेशनल्स प्राइवेट लिमिटेड, प्रोफेसर अंकुश शर्मा प्रोफेसर-इन-चार्ज, स्टार्टअप इनोवेशन एंड इनक्यूबेशन सेंटर, आईआईटी कानपुर और प्रोफेसर मुकेश शर्मा, सिविल इंजीनियरिंग विभाग आईआईटी मौजूद थे।  

Also Read