UP Assembly By-Eection: त्योहारों के सीजन के बीच सीसामऊ सीट पर उपचुनाव, नकदी लेकर चलने में डर रहे व्यापारी, आचार संहिता लागू होने से बढ़ी मुश्किलें

UPT | सांकेतिक तश्वीर

Oct 21, 2024 17:05

कानपुर की सीसामऊ विधानसभा सीट पर उपचुनाव त्योहार और उसके बाद सहालगों के बीच होने जा रहे हैं। क्षेत्र में आचार संहिता भी लागू हो गई। व्यापारी और कारोबारी नकदी लेकर चलने में घबरा रहे हैं।वहीं अधिकारियों का कहना है कि नकदी लेकर चलने में कोई पाबंदी नहीं है। लेकिन उससे संबंधित कागजात जरूर होने चाहिए।

Short Highlights
  • सीसामऊ सीट पर उपचुनाव को लेकर लगी आचार संहिता की वजह से व्यापारी नकदी लेकर चलने से भयभीत हैं।
  • त्योहार के बाद सहालग को लेकर बाजारों में हो रही जबरदस्त खरीददारी।
  • अधिकारियों का कहना है कि नकदी लेकर चलने में कोई पाबंदी नहीं है, लेकिन उससे संबंधित कागजात होने चाहिए।
Kanpur News: यूपी के कानपुर में त्योहारों और उसके बाद सहालग को लेकर बाजारों में जबरदस्त खरीददारी चल रही है। दरअसल कानपुर यूपी का सबसे बड़ा थोक बाजार है। जिसमें रेडीमेड गारमेंट्स, होजरी, साड़ी, सर्राफा बाजार, मार्बल, प्लाई वुड्स, ग़ल्ला बाजार, ड्राई फ्रूट्स, समेत कई सामग्री शामिल हैं। बड़ी संख्या में बाहर से व्यापारी खरीददारी करने के लिए आते हैं। त्योहारों और सहालगों के बीच सीसामऊ विधानसभा सीट पर उप चुनाव होने की वजह से आचार संहिता लागू है। ऐसे हालातों में उद्यमी-कारोबारी और व्यापारी ज्यादा नकदी लेकर चलने से डर रहे हैं।

कानपुर के अधिकारियों का कहना है कि नकदी लेकर चलने में किसी तरह की रोक नहीं है। लेकिन उससे संबंधित कागजात जरूर होने चाहिए। जबकि फुटकर दुकानदार ज्यादा नकदी लेकर खरीददारी करने के लिए थोक बाजार में आते हैं। इनकी दुकानों पर क्यूआर कोड से ऑनलाइन भुगतान की राशि सीधे इनके खातों में चली जाती है। इसके आलावा जो नकदी आती है, उससे ही ज्यादातर भुगतान करते हैं। 

नकदी को साबित करना आसान नहीं होगा 
आचार संहिता लागू होने से पहले आसानी से नकदी की आवाजाही हो रही थी। लेकिन अब इसे लेकर कारोबारी आशंकित हैं कि ज्यादा नकदी लेकर चलने में उन्हें पकड़ ना लिया जाए। सामान्यतौर पर छोटे व्यापारी अपनी रोज की होने वाली बिक्री का लेखा-जोखा नहीं रखते हैं। इस लिए नकदी कहां से आई, इसे साबित करना आसान नहीं होगा। आचार संहिता लागू होने के बाद मोबाइल टीमें भी क्षेत्र में भ्रमण कर रही हैं।

चुनाव से संबंधित सभी नियम लागू होंगे 
वहीं, अधिकारियों का कहना है कि नकदी लेकर चलने में कोई पाबंदी नहीं है। बस उससे संबंधित कागजात होने चाहिए। यदि व्यापारी ने व्यापार के लिए नकदी निकाली है, तो उसे अपने रोकड़ बही में दर्ज करना होगा। इसके साथ यह भी दिखाना होगा कि उसने रोकड़ से यह राशि निकाली है। एडीएम फाइनेंस राजेश कुमार का कहना है कि सीसामऊ विधानसभा क्षेत्र में सभी नियम लागू हैं, जो सामान्य चुनाव में लागू होते हैं। उसके बाहर भी यदि नकदी और प्रचार सामग्री मिलती है, तो उसकी जांच की जाएगी।

Also Read