ग्रीनपार्क में नई पहल : आधुनिक होगा ड्रेनेज सिस्टम, इकाना-वाराणसी की तर्ज पर होगा निर्माण

UPT | ग्रीनपार्क

Oct 22, 2024 00:49

उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच हुए टेस्ट मैच में बारिश के कारण ढाई दिन का खेल प्रभावित हुआ। जिससे मैदान की ड्रेनेज प्रणाली पर सवाल उठे।

Kanpur News : उत्तर प्रदेश के कानपुर स्थित ग्रीनपार्क स्टेडियम में भारत और बांग्लादेश के बीच हुए टेस्ट मैच में बारिश के कारण ढाई दिन का खेल प्रभावित हुआ। जिससे मैदान की ड्रेनेज प्रणाली पर सवाल उठे। इसके बाद स्टेडियम के ड्रेनेज सिस्टम को सुधारने की दिशा में योजनाएं बनाई जा रही हैं। ग्रीनपार्क स्टेडियम में बारिश के बाद भी मैदान सूखने में देरी का कारण यहां की अधूरी ड्रेनेज व्यवस्था है। जो केवल स्टेडियम के छोटे हिस्से में ही कार्यरत थी। इस समस्या के समाधान के लिए 7 अक्टूबर को प्रशासन यूपीसीए (उत्तर प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन) और खेल विभाग की संयुक्त बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए।

ड्रेनेज सिस्टम सुधार की योजना
बैठक के बाद यह निर्णय लिया गया कि ग्रीनपार्क में लखनऊ के इकाना और वाराणसी में बन रहे स्टेडियम की तर्ज पर आधुनिक ड्रेनेज सिस्टम स्थापित किया जाएगा। इसमें "सब एयर सिस्टम", "सब-सरफेस एरिएशन" और "वैक्यूम-पावर्ड ड्रेनेज सिस्टम" लगाने की योजना है। जिससे मैदान से पानी तेजी से निकाला जा सके। यह प्रणाली पानी की निकासी को 15-20 मिनट में सुनिश्चित करेगी। जिससे मैच शुरू होने में देरी नहीं होगी और आउटफील्ड को भी नुकसान नहीं पहुंचेगा। बीसीसीआई की तकनीकी टीम को इस सिस्टम के निरीक्षण और स्थापना का कार्य सौंपा गया है।

 ये भी पढ़ें : WhatsApp का नया AI फीचर : चैट मेमोरी रखेगा यूजर्स की बातचीत का रिकॉर्ड, नहीं मिलेगी अब प्राइवेसी!

तीन मंजिला दर्शक दीर्घा का निर्माण
ड्रेनेज सिस्टम के साथ ही बैठक में स्टेडियम की दर्शक क्षमता को बढ़ाने की भी योजना बनाई गई। इसके तहत ई-पब्लिक, बी-गर्ल्स, बी-जनरल, सी-बालकनी और सी-स्टॉल को तोड़कर नई तीन मंजिला दर्शक दीर्घा का निर्माण किया जाएगा। इन पुरानी दीर्घाओं की कुल क्षमता 14,200 थी जबकि टेस्ट मैच के दौरान इनका इस्तेमाल केवल 9,009 दर्शकों के लिए किया गया था। नई तीन मंजिला दीर्घा की अनुमानित क्षमता 26,000 दर्शकों की होगी। जिससे ग्रीनपार्क स्टेडियम की कुल दर्शक क्षमता लगभग 42,000 हो जाएगी।

 ये भी पढ़ें : क्या आपको भी मिला मिट्टी वाला राशन : शाहजहांपुर में खाद्य एवं रसद विभाग की छापेमारी, निर्देश पर तीन अधिकारी निलंबित

विशेषज्ञों की टीम की सहायता
तीन मंजिला दर्शक दीर्घा के निर्माण के लिए दिल्ली, वाराणसी और लखनऊ के आर्किटेक्ट और विशेषज्ञों से संपर्क किया जा रहा है। ये टीमें ग्रीनपार्क का निरीक्षण करेंगी और इसके बाद ही निर्माण का एस्टीमेट और तकनीक तैयार की जाएगी। एस्टीमेट तैयार होने के बाद इसका प्रस्ताव शासन को भेजा जाएगा ताकि निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जा सके।

Also Read