यूपी की महिलाओं को बड़ा लाभ : इस योजना के तहत मिलेंगे 3000 हजार रुपये, सीधे खाते में आएगा पैसा

UPT | महिलाओं को मिलेगा लाभ।

Jun 02, 2024 21:50

अमृत-दो योजना केंद्र सरकार की एक योजना है जिसमें छोटे से लेकर बड़े निकायों में लोगों को शुद्ध पेय जल की सुविधा उपलब्ध कराने और इसके प्रति जागरूकता लाने का काम किया जाता है...

UPT Desk News: यूपी की महिलाओं को बड़ा फायदा होने वाला है। केंद्र सरकार की अमृत-दो योजना के तहत महिलाओं को अब 3000 हजार रुपये दिए जाएंगे। दरअसल छोटे निकायों में लोगों को स्वच्छ जल के बारे में जागरूक करने के लिए अमृत-दो में महिला मित्रों को रखा गया है। केंद्र सरकार की इस योजना के तहत अब इनको सात दिन के अंदर मानदेय दिया जाएगा। 

क्या है अमृत-दो योजना
अमृत-दो योजना केंद्र सरकार की एक योजना है जिसमें छोटे से लेकर बड़े निकायों में लोगों को शुद्ध पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराने और इसके प्रति जागरूकता लाने का काम किया जाता है। अमृत-दो योजना में महिला मित्र को रखने की व्यवस्था की है। इनका काम पानी की गुणवत्ता के बारे में जानकारी देना है। अब इन महिलाओं को मानदेय देने का फैसला किया गया है। नगर विकास विभाग ने इस संबंध में निकायों को निर्देश भेज दिया है, इसमें कहा गया है कि भुगतान के बाद इसकी रिपोर्ट भी सात दिनों के अंदर ही शासन को उपलब्ध कराई जाएगी। 

संस्थान के माध्यम से होगा भुगतान 
शासन की ओर से कहा गया है कि इन महिलाओं को पारिश्रमिक व स्थानीय यात्रा भत्ता सदस्यों
के खाते में सीधे जल संस्थान के माध्यम से भुगतान किया जाएगा। सूडा इस पैसे को जल संस्थान को देगा।
पारिश्रमिक के अलावा पानी जांच के लिए केमिकल किट, प्रशिक्षण आयोजन की धनराशि अमृत निदेशालय द्वारा संबंधित नगर निगमों के अधीन आने वाले जल संस्थान को दिया जाएगा। प्रशिक्षण किट की धनराशि 3000 प्रति महिला समूहों को दिया जाएगा। अमृत योजना के अंतर्गत उक्त कामों का वित्त पोषण केंद्र सरकार के अमृत-दो योजना मद से किया जाएगा। 

Also Read