Lucknow News : एससीआर का विरोध, सोमवार को गन्ना संस्थान का घेराव करेंगे किसान

UPT | भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष हरिनाम सिंह।

Jul 21, 2024 23:12

उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) के गठन के फैसले पर किसानों ने ऐतराज जताया है। लखनऊ समेत कई जिलों के किसान इसका विरोध करेंगे।

Short Highlights
  • लखनऊ समेत छह जिलों के किसान करेंगे विरोध
  • गन्ने का रेट 50 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाने की मांग
Lucknow News : उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) के गठन के फैसले पर किसानों ने ऐतराज जताया है। लखनऊ समेत कई जिलों के किसान इसका विरोध करेंगे। दरअसल, योगी सरकार ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र (एससीआर) के गठन के लिए अधिसूचना जारी की है। भारतीय किसान यूनियन (अराजनैतिक) के अध्यक्ष हरिनाम सिंह ने कहा है कि लखनऊ एससीआर के फैसले का किसान विरोध करेंगे। यह किसानों के हित में नहीं है। सरकार को पहले किसान संगठनों से इसको लेकर बात करनी चाहिए थी। उसके बाद इस तरह का फैसना लेना चाहिए। लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, बाराबंकी, हरदोई और उन्नाव जिले का किसान सरकार के फैसले का विरोध करेगा।

गन्ना संस्थान का घेराव करेंगे किसान
गन्ना भुगतान समेत कई मांगों को लेकर किसान सोमवार को गन्ना संस्थान का घेराव करेंगे। भारतीय किसान यूनियन के अध्यक्ष हरिनाम सिंह ने बताया कि गन्ना किसानों का बकाया भुगतान भी अभी तक नहीं हुआ। इससे किसानों को काफी नाराजगी है। उन्होंने कहा कि गन्ना का रेट 50 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाने की जरूरत है। साथ ही बाढ़ ग्रस्त जिलों में किसानों को राहत दी जाए।

रेलकर्मी सोमवार को डीआरएम कार्यालय में करेंगे प्रदर्शन
पदोन्नति समेत पन्द्रह सूत्रीय मांगों को लेकर रेलकर्मी सोमवार को हजतरगंज स्थित उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम कार्यालय में प्रदर्शन करेंगे। ऑल इंडिया रेलवे फेडरेशन एआईआरएफ के केंद्रीय महामंत्री शिवगोपाल मिश्र ने बताया रेलकर्मियों की मांगों को आश्वासन के बाद भी पूरा नहीं किया गया, जिससे नाराज रेलकर्मी नार्दन रेलवे मेंस यूनियन के बैनल तले मांगों को लेकर प्रदर्शन करेंगे। 

Also Read