आम जनता को बड़ी राहत : एलडीए में रजिस्ट्री-नामांतरण के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, तैनात होंगे प्राधिकरण मित्र

UPT | एलडीए में तैनात होंगे प्राधिकरण मित्र।

Sep 20, 2024 15:41

लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) में सम्पत्ति आवंटन, रजिस्ट्री, फ्री-होल्ड व नामांतरण आदि कार्यों के लिए आने वाले लोगों को अब अलग-अलग अनुभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

Lucknow News : लखनऊ विकास प्राधिकरण (लविप्रा) में सम्पत्ति आवंटन, रजिस्ट्री, फ्री-होल्ड व नामांतरण आदि कार्यों के लिए आने वाले लोगों को अब अलग-अलग अनुभागों के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। उन्हें एक ही जगह पर अपने समस्त कार्यों की जानकारी मिल जाएगी। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने जन सामान्य की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जनसंपर्क प्रणाली को सिंगल विन्डो सिस्टम के तहत एकीकृत करने का आदेश जारी किया है। इसके तहत एलडीए में प्राधिकरण मित्र तैनात किये जाएंगे, जो आम नागरिकों को पूर्ण सहयोग प्रदान करते हुए उनके कार्य निस्तारित कराएंगे।         

काउंटर किए जाएंगे अपग्रेड 
लखनऊ विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रथमेश कुमार ने बताया कि प्राधिकरण भवन में सम्पत्ति, रजिस्ट्री, फ्री-होल्ड, नामांतरण व बुकिंग सम्बंधी कार्यों के लिए आने वाले लोगों को सही जानकारी न होने के कारण अलग-अलग पटलों में भटकना पड़ता है। इससे लोगों को असुविधा होती है और विभागीय कार्य भी बाधित होता है। इसे ध्यान में रखते हुए प्राधिकरण भवन के गेट नंबर-दो के पास निर्मित काउंटरों को अपग्रेड करते हुए जनसंपर्क के लिहाज से उपयोगी बनाया जाएगा। इसमें ई-स्टाम्प, ई-चालान, नामांतरण,फ्री-होल्ड, सामान्य पूछताछ, व्यावसायिक सम्पत्ति, मानचित्र, आईजीपी, पार्क की बुकिंग, हाईटेक, इंटीग्रेटेड टाउनशिप, लोन डेस्क से सम्बंधित कार्यों के आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। प्रत्येक काउन्टर पर सम्बंधित अनुभाग के दो कर्मचारियों की तैनाती की जाएगी, जिन्हें प्राधिकरण मित्र कहा जाएगा। 

फ्लैट खरीददारों के लिए विशेष काउंटर
प्राधिकरण मित्र की ओर से आम जनता को सम्बंधित कार्य की पूरी जानकारी देने के साथ ही सम्यबद्ध तरीके से उनका कार्य निस्तारित कराया जाएगा। इसके अलावा प्राधिकरण की ओर से पहले आओ-पहले पाओ योजना के अंतर्गत विभिन्न योजनाओं में फ्लैट बेचे जा रहे हैं। फ्लैट खरीदने के इच्छुक लोग प्राय: कार्यालय में आकर संपर्क करते हैं। इस व्यवस्था के तहत इच्छुक खरीददारों के लिए भी विशेष काउंटर संचालित किया जाएगा। जिसमें तैनात कर्मचारी लोगों को फ्लैट के बारे में जानकारी देने के साथ ही आनलाइन बुकिंग में सहयोग प्रदान करेंगे और जरूरत के अनुसार साइट विजिट की व्यवस्था भी सुनिश्चित कराएंगे। 

एक नवम्बर से सभी काउंटर किए जाएंगे संचालित 
अपर सचिव ज्ञानेन्द्र वर्मा ने बताया कि उपाध्यक्ष के आदेशों के क्रम में प्राधिकरण में जनता से जुड़े कार्यों के लिए सिंगल विन्डो सिस्टम प्रणाली लागू करने की कार्यवाही शुरू करा दी गयी है। आगामी 15 अक्टूबर तक काउन्टरों को अपग्रेड करा दिया जाएगा, जिसके लिए अनुरक्षण अनुभाग को निर्देश दे दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक नवम्बर से सभी काउंटर संचालित करा दिये जाएंगे।

Also Read