एकेटीयू प्रवेश प्रक्रिया में बदलाव : चार चरणों में होगी काउंसिलिंग, बीटेक में रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ी

UPT | Dr. A.P.J. Abdul Kalam Technical University

Jul 18, 2024 09:21

पिछले वर्षों में पांच चरणों में आयोजित की जाने वाली काउंसिलिंग इस बार चार चरणों में ही पूरी की जाएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन 25 जुलाई से दस्तावेज सत्यापन और 30 जुलाई से विकल्प भरने की प्रक्रिया...

Short Highlights
  • एकेटीयू की प्रवेश प्रक्रिया में महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं
  • सितंबर में नया शैक्षणिक सत्र शुरू होगा
  • 50,030 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है
Lucknow News : डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय (एकेटीयू) ने इस वर्ष अपनी प्रवेश प्रक्रिया में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं। पिछले वर्षों में पांच चरणों में आयोजित की जाने वाली काउंसिलिंग इस बार चार चरणों में ही पूरी की जाएगी। विश्वविद्यालय प्रशासन 25 जुलाई से दस्तावेज सत्यापन और 30 जुलाई से विकल्प भरने की प्रक्रिया शुरू करने की योजना बना रहा है। इन बदलावों का उद्देश्य प्रवेश प्रक्रिया को तेज करना और सितंबर में नए शैक्षणिक सत्र की समय पर शुरुआत सुनिश्चित करना है।

52,030 छात्रों ने कराया रजिस्ट्रेशन
इस वर्ष बीटेक कार्यक्रम में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की संख्या में उल्लेखनीय वृद्धि देखी गई है। कुल 52,030 छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया है, जिनमें से 48,761 ने शुल्क भी जमा कर दिया है। यह संख्या पिछले वर्ष की तुलना में काफी अधिक है। इसके अलावा, एमबीए-एमसीए कार्यक्रमों में 2,661 रजिस्ट्रेशन हुए हैं, जिनमें से 2,402 ने शुल्क जमा किया है। बीआर्क में 330 रजिस्ट्रेशन हुए हैं, जिनमें से 200 ने शुल्क जमा किया है।

चार चरणों में होगी काउंसिलिंग
विश्वविद्यालय प्रशासन इस सप्ताह के अंत तक संबद्धता प्रक्रिया को पूरा करने और अगले सप्ताह में सीट मैट्रिक्स तैयार करने की योजना बना रहा है। इसके बाद 30 जुलाई से विकल्प भरने की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रवेश प्रक्रिया में हो रही देरी को देखते हुए, मुख्य काउंसिलिंग चार चरणों में आयोजित की जाएगी। सरकारी संस्थानों के लिए एक या दो अतिरिक्त चरण सीधे प्रवेश के लिए रखे जाएंगे।

Also Read