Lucknow Crime : सेवानिवृत्त आईएएस से एक करोड़ की ठगी करने वाला आरोपी गिरफ्तार

UPT | सेवानिवृत्त आईएएस से एक करोड़ की करने वाला आरोपी गिरफ्तार।

Oct 24, 2024 20:42

शराब का ठेका दिलाने के नाम पर सेवानिवृत्त आईएएस हरि प्रसाद सिंह से एक करोड़ रुपए ठगने वाले जालसाज राकेश शर्मा को गोमतीनगर पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया।

Lucknow News : शराब के तीन ठेके दिलाने के नाम पर सेवानिवृत्त आईएएस हरि प्रसाद सिंह से एक करोड़ रुपए ठगने वाले जालसाज राकेश शर्मा को गोमतीनगर पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया। आरोपी को बुधवार रात गोसाईंगंज टोल प्लाजा के पास से दबोचा गया। पुलिस ठगी के मामले में अब आरोपी की पत्नी की भी भूमिका जांच रही है।

पत्नी के खिलाफ भी ठगी का आरोप 
पुलिस उपायुक्त पूर्वी शशांक सिंह ने बताया कि गिरफ्तार आरोपित राकेश मूलरूप से मऊ के सराय लाखन सिंह का रहने वाला है। फिलहाल वह चिनहट के हरमानपुर गणेशपुर में रह रहा था। उसके खिलाफ वजीरगंज में दो और हजरतगंज में एक आपराधिक मामला दर्ज है। पुलिस उपायुक्त ने बताया कि हरि प्रसाद ने उसकी पत्नी के खिलाफ भी ठगी का आरोप लगाया है। आरोपी की पत्नी शकुंतला की भूमिका की जांच की जा रही है। साक्ष्य मिलने पर उनकी भी गिरफ्तारी की जाएगी।

हरि प्रसाद की 2024 में आरोपी से हुई मुलाकात
पुलिस उपायुक्त ने बताया कि हरि प्रसाद 2017 में विशेष सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। मई 2024 में उनकी मुलाकात चिनहट के गणेशपुर निवासी राकेश शर्मा से हुई थी। राकेश ने खुद को पूर्व पुलिस अधिकारी बताते हुए हरि प्रसाद का मोबाइल नंबर और घर का पता लिया। अगले ही दिन वह अपनी पत्नी शकुंतला शर्मा के साथ हरि प्रसाद के घर पर पहुंच गया।

ऐसे बनाया ठगी का शिकार 
राकेश ने हरि प्रसाद को बताया कि उसने पुलिस की नौकरी छोड़कर शराब के व्यवसाय में कदम रखा है। उसके पास 84 शराब की दुकानें हैं। उसने यह भी बताया कि उसका आबकारी विभाग में अच्छा नेटवर्क है। राकेश ने पूर्व आईएएस से शाहनजफ रोड पर दो और वृंदावन योजना, रायबरेली रोड पर एक शराब की दुकान दिलाने के नाम पर 22.62 लाख रुपये का चेक और 75.50 लाख रुपये नकद ऐंठ लिए थे।

बेटे का केस खत्म कराने के नाम पर वसूले रुपए 
इसके अलावा आरोपी ने हरि प्रसाद के बेटे के पारिवारिक मुकदमे में पैरवी करने और केस खत्म कराने के नाम पर भी पैसे लिए थे।  काम न होने पर रकम वापसी पर आरोपी और उसकी पत्नी टालमटोल करने लगे। इसके बाद पूर्व आईएएस ने 23 अक्टूबर को गोमतीनगर थाने में केस दर्ज कराया था।
 

Also Read