हरदोई पुलिस की अनूठी पहल : छात्राओं के लिए लगाई गई पिंक शिकायत पेटी, अब बेझिझक बताएं अपनी समस्याएं

UPT | पिंक शिकायत पेटिका

Oct 20, 2024 16:50

हरदोई पुलिस ने जिले भर के शैक्षणिक संस्थानों में पिंक शिकायत बॉक्स स्थापित करने की एक महत्वपूर्ण पहल की है। अब तक 150 से अधिक पिंक शिकायत बॉक्स स्थापित किए जा चुके हैं। यह प्रक्रिया ग्रामीण क्षेत्रों से शुरू की गई है ।

Short Highlights
  • स्कूल कॉलेज में लगाई गईं डेढ़ सौ पिंक शिकायत पेटिका
  • हरदोई में पिंक शिकायत पेटियों से होगी बेटियों की सुरक्षा 

 

 

Hardoi News : उत्तर प्रदेश के हरदोई में अब पिंक शिकायत पेटियों से बेटियों की सुरक्षा की जाएगी। एसपी नीरज कुमार जादौन के निर्देश पर छात्राओं के स्कूल कॉलेजों में शिकायत पेटिका लगना शुरू हो गई है। इसमें छात्राएं कोई भी शिकायत कर सकती हैं। इस दौरान छात्राओं की पहचान सामने नहीं आएगी। पुलिस विभाग ने पिंक शिकायत पेटियां लगाने की पहल शुरू की है।

पिंक शिकायत पेटियों से होगी बेटियों की सुरक्षा 
एसपी नीरज कुमार जादौन ने बताया कि वो बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर काफी गंभीर हैं। उनके सख्त निर्देश हैं कि महिला संबंधी अपराधों को गंभीरता से लिया जाए। इससे कोई लापरवाही न बरती जाए, नहीं तो संबंधित पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इसी क्रम में शासन के निर्देश पर हरदोई पुलिस ने नई पहल शुरू की है।


पुलिस ने लगाई स्कूल कॉलेजों के पास पिंक शिकायत पेटिका
हरदोई पुलिस छात्राओं के स्कूल कॉलेजों के पास पिंक शिकायत पेटिका लगा रही है ताकि छात्राएं अपनी किसी भी प्रकार की समस्या होने पर पत्र लिखकर शिकायत कर सकें। SP ने बताया कि अब तक 150 से अधिक पेटियां लगाई गई हैं। ग्रामीण अंचल से इनकी शुरुआत की गई है। मिशन शक्ति फेज 5 के तहत जनपद भर के विद्यालयों में ये पेटियां लगेंगी।

उत्पीड़न के खिलाफ आवाज उठा सकेंगी बालिकाएं
उन्होंने कहा अक्सर ऐसा होता है कि बालिकाओं के साथ हैरेसमेंट सहित कई मामले होते हैं, जिनमें घर वाले शिकायत करने से मना कर देते हैं, जिसकी कई वजह होती हैं। हमने चुप्पी तोड़ो के तहत बालिकाओं से निवेदन किया है कि अपनी शिकायत करें अगर उन्हें नाम पता छुपाना है तो गुमनाम पत्र लिख दें हम न उनसे बात करेंगे और उनसे कांटेक्ट करेंगे लेकिन उनकी समस्या का समाधान हो जाएगा। सप्ताह में एक बार इन पेटियों को खोल कर देखा जाएगा।

Also Read