Lucknow News : फ्लाइट में बम की अफवाह फैलाने वाले पर केस दर्ज, सोशल मीडिया यूजर पर कसेगा शिकंजा

UPT | Lucknow Airport

Oct 21, 2024 01:02

सोशल साइट एक्स पर @adamlanza111 हैंडल से एक मैसेज वायरल किया गया। इसमें लखनऊ से दम्माम जाने वाली फ्लाइट में बम की सूचना दी गई। इस मैसेज के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सिक्योरिटी एजेंसी तत्काल जांच पड़ताल में जुट गई

Lucknow News : देशभर में भारतीय विमानन कंपनियों की 30 से अधिक फ्लाइट को बम से उड़ाने की धमकी के मामले में अब कार्रवाई की जा रही है। सरोजनीनगर पुलिस थाने में ऐसे प्रकरण में संबंधित सोशल मीडिया एक्स यूजर के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। इस यूजर का मैसेज सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ था। इसके बाद यात्रियों और उनके परिजनों के बीच हड़ंकप की स्थिति पैदा हो गई थी। अब सोशल मीडिया यूजर के खिलाफ सरोजनीनगर थाने में केस दर्ज कराया है।

दम्माम जाने वाली फ्लाइट में बम की दी गई थी सूचना
चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट से सऊदी दम्माम जाने वाली फ्लाइट में बम होने की सूचना मिलने के बाद सिक्योरिटी एजेंसी में हड़कंप मच गया था। हालांकि ये फ्लाइट सुरक्षित लैंड हो चुकी थी। एयर इंडिया एक्सप्रेस में असिस्टेंट सिक्योरिटी ऑफिसर अमरजीत सिंह ने बताया कि शुक्रवार को फ्लाइट आईएक्स-141 लखनऊ से दम्माम के लिए रवाना हुई थी। शाम करीब 7.50 बजे अमौसी एयरपोर्ट से फ्लाइट रवाना हुई। रात करीब 10.30 बजे दम्माम हवाई अड्डे पर सुरक्षित लैंड हुई। विमान में सवार यात्रियों को कहीं भी किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं हुई।



सोशल साइट एक्स के यूजर के मैसेज के बाद हुई गहन जांच पड़ताल
इसके अगले दिन शनिवार को सोशल साइट एक्स पर @adamlanza111 हैंडल से एक मैसेज वायरल किया गया। इसमें लखनऊ से दम्माम जाने वाली फ्लाइट में बम की सूचना दी गई। इस मैसेज के सोशल मीडिया पर वायरल होने के बाद सिक्योरिटी एजेंसी तत्काल जांच पड़ताल में जुट गई। सभी फ्लाइट की गहन चेकिंग की गई। जांच के दौरान सामने आया कि जिस फ्लाइट में बम की सूचना दी गई है, वह काफी पहले ही सुरक्षित लैंड हो चुकी है। हालांकि, सुरक्षा के लिहाज से एविएशन सिक्योरिटी रूल-2011 के तहत हर फ्लाइट को लेकर पूरी जांच पड़ताल की गई। इस असर अन्य हवाई उड़ान पर भी पड़ा। वहीं जांच में ये पूरी तरह से अफवाह साबित होने के बाद एयरपोर्ट से उड़ानों की इजाजत दी गई। अब अमरजीत सिंह ने सरोजनीनगर थाने में एक्स यूजर के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई है। 

बम की सूचना के बीच हर फ्लाइट की हुई जांच, उड़ान पर असर
इसका असर चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर स्टार एयर के विमान संख्या एस 5223 पर पड़ा। ये विमान लखनऊ से करीब 3:40 बजे राजस्थान के अजमेर जिले में स्थित किशनगढ़ के लिए उड़ान भरता है। शनिवार को यह विमान लखनऊ से उड़ान भरने के लिए तैयार था। यात्रियों को बोर्डिंग पास जारी कर दिए गए थे। इसके बाद यात्री विमान में सवार हो गए थे। इस बीच विमान में बम होने की सूचना सुरक्षा एजेंसियों को मिली। इसके बाद एयरपोर्ट की बम खतरा आकलन समिति बुलाई गई। खतरे को 'विशिष्ट' घोषित किया गया। सुरक्षाकर्मी अलर्ट मोड पर आ गए और विमान को रन-वे पर ही रोक दिया गया। 

यात्रियों के सामान की जांच पड़ताल
आनन-फानन सभी यात्रियों को उतार कर टर्मिनल पर ले जाया गया। वहीं फ्लाइट को रनवे से आइसोलेशन में ले जाया गया। इसके बाद फ्लाइट के अंदर से सभी यात्रियों का सामान बाहर निकाला गया। कार्गो खाली कराकर प्रत्येक सामान की जांच की गई। पूरी तरह जांच के बाद एयरपोर्ट अथॉरिटी की चेकिंग में कुछ भी संदिग्ध नहीं मिला। सीआईएसएफ ने विमान की गहन चेकिंग के बाद अथॉरिटी को पूरे मामले की जानकारी दी। करीब दो घंटे की देरी के बाद विमान को उड़ान भरने की मंजूरी दे दी गई।

Also Read