Lucknow University : एफिलिएटेड कॉलेजों की रैंकिंग जारी करेगा लविवि, छात्रों को एडमिशन लेने में होगी सुविधा

UPT | Lucknow University

Oct 07, 2024 19:54

विश्वविद्यालय 556 से अधिक संबद्ध कॉलेजों की रैंकिंग जारी करेगा। विवि ने घोषणा की है कि 2024-25 नए शैक्षणिक सत्र से विभिन्न शैक्षणिक और पाठ्यचर्या उपलब्धियों के आधार पर यह रैंकिंग प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी।

Lucknow News : लविवि जल्द ही लखनऊ, रायबरेली, हरदोई, सीतापुर और लखीमपुर खीरी स्थित अपने 556 से अधिक संबद्ध कॉलेजों की रैंकिंग जारी करेगा। विश्वविद्यालय ने घोषणा की है कि 2024-25 नए  शैक्षणिक सत्र से विभिन्न शैक्षणिक और पाठ्यचर्या उपलब्धियों के आधार पर यह रैंकिंग प्रक्रिया फिर से शुरू की जाएगी।

रैंकिंग के विभिन्न मापदंड
शैक्षणिक डीन गीतांजलि मिश्रा ने बताया कि रैंकिंग छात्रों को कॉलेजों की तुलना करने और अपनी शैक्षणिक और करियर प्राथमिकताओं के अनुसार सबसे उपयुक्त संस्थान चुनने में मदद करेगी। रैंकिंग संस्थानों की शिक्षा गुणवत्ता, संकाय क्षमता, और अनुसंधान के अवसरों का एक व्यापक दृष्टिकोण प्रदान करेगी। इसमें शिक्षण पद्धतियों, अनुसंधान, प्रतिष्ठा, उद्योग आधारित सहयोग, अकादमिक प्रतिष्ठा, संकाय की योग्यताएं, छात्र-संकाय अनुपात, परिसर सुविधाएं और पूर्व छात्रों की उपलब्धियां जैसे कारक शामिल हो सकते हैं।



कॉलेजों में प्रतिस्पर्धा को मिलेगा बढ़ावा
लखनऊ विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर आलोक कुमार राय का कहना है कि इस पहल से संबद्ध कॉलेजों और विभागों के बीच स्वस्थ प्रतिस्पर्धा को प्रोत्साहन मिलेगा। इससे कॉलेजों को शिक्षा के विभिन्न पहलुओं में अपने मानकों को सुधारने की प्रेरणा मिलेगी, जिससे शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा। हमारा लक्ष्य एक पारदर्शी और योग्यता-आधारित प्रणाली स्थापित करना है।

छात्रों के लिए कॉलेज चयन में होगी सुविधा
विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने बताया की यह रैंकिंग उन छात्रों को सहायता प्रदान करेगी जो स्नातक या स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के इच्छुक हैं, लेकिन लखनऊ विश्वविद्यालय की मेरिट सूची में जगह नहीं बना पाते। छात्र कॉलेज की रैंक के आधार पर अपनी प्राथमिकता निर्धारित कर सकेंगे। हालांकि, यह निर्णय अभी लेना बाकी है कि कॉलेजों को पाठ्यक्रमवार या समग्र रूप से रैंक किया जाएगा और मूल्यांकन के मापदंड क्या होंगे।

Also Read