बदलता उत्तर प्रदेश : मरीजों को नहीं करना पड़ेगा लंबी कतारों में इंतजार, मोबाइल पर मिलेगी खून जांच की रिपोर्ट

UPT | मोबाइल पर खून जांच की मिलेगी रिपोर्ट

May 13, 2024 16:26

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में एक नई पहल की है। जहां मरीजों को अब घर बेठे ही उनके मोबाइल फोन पर खून की जांच रिपोर्ट मिल जाएगी...

Lucknow News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने स्वास्थ्य सेवाओं में एक नई पहल की है। जहां मरीजों को अब घर बेठे ही उनके मोबाइल फोन पर खून की जांच रिपोर्ट मिल जाएगी। यह सुविधा अब तक 75 सरकारी अस्पतालों में शुरू की गई है। अब अगले चरण में जल्द 18 और सरकारी अस्पतालों में यह सुविधा शुरू हो जाएगी। यानी आगे कुल 93 सरकारी अस्पतालों में खून की जांच कराने पर रिपोर्ट घर बैठे मिल जाएगी। फिलहाल,इसकी टेस्टिंग का कार्य किया जा रहा है और जल्द सभी अस्पतालों को भी इस सुविधा से जोड़ दिया जाएगा। 

ऐसे मिलेगी मोबाइल पर जांच रिपोर्ट
प्रमुख सचिव,चिकित्सा एवं स्वास्थ्य,पार्थ सारथी सेन शर्मा ने बताया कि मरीजों को पंजीकरण के समय अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करवाना होगा। जिसके बाद उस पर उन्हें पहले जांच रिपोर्ट तैयार होने का मैसेज भेजा जाएगा। एसएमएस के माध्यम से ही रिपोर्ट का लिंक भेजा जाएगा,जिसे वह आसानी से डाउनलोड कर लेंगे।

इसलिए की ये नई पहल
इस सुविधा के शुरू होने से मरीजों और उनके परिजनों को अस्पताल में लंबी कतारों में इंतजार नहीं करना पड़ेगा। जिला स्तरीय 32 पुरुष अस्पताल, 39 महिला अस्पताल, और 37 जिला संयुक्त अस्पताल में यह सुविधा पहले ही उपलब्ध है, जिससे कुल 108 अस्पतालों में इस सुविधा का लाभ उठाया जा रहा है।

Also Read