Lucknow News: लखनऊ विश्वविद्यालय परिसर में रोपे गए औषधीय पौधे

UPT | लखनऊ विश्वविद्यालय

Jul 02, 2024 20:45

लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वितीय कैम्पस में मंगलवार को सर्पगंधा, अशोक, रोज मेरी, मधुपत्र, पिप्पली, धतूरा आदि औषधीय पौधे लगाए गए।

Short Highlights
  • तुलसी, अशोक समेत कई प्रजातियों के लगाए गए औषधीय पौधे 
  • मेंटर्स के लिए कार्यशाला का आयोजन
LUCKNOW NEWS: लखनऊ विश्वविद्यालय के द्वितीय कैम्पस में भेषजिक विज्ञान संस्थान (इंस्टिट्यूट ऑफ़ फार्मास्यूटिकल साइंसेज) के नए भवन में मंगलवार को मेगा प्लांटेशन ड्राइव का आयोजन किया गया। इस दौरान छात्रों, शिक्षकों और अन्य अधिकारियों ने पौधरोपण किया। मेगा प्लांटेशन ड्राइव के अंतर्गत पर्यावरण जागरूकता को बढ़ावा देने के उद्देश्य से विभाग के छात्रों ने इस अभियान में भाग लिया। इस दौरान स्वदेशी छायादार एवं फलदार वृक्षों की प्रजातियों का रोपण किया गया। जिसमें सर्पगंधा, अशोक, रोज मेरी, मधुपत्र, पिप्पली, धतूरा, तुलसी, कनेर, मकोय, परिजात, पुदीना, हिना, सुगंधरा, गुगुल, खस, जेरेनियम आदि औषधीय पौधे लगाए गए।
 
अंतरिक्ष विज्ञान शिक्षा संवर्धन पर हुई मेंटर्स के लिए कार्यशाला
लखनऊ विश्वविद्यालय में अंतरिक्ष विज्ञान शिक्षा संवर्धन कार्यक्रम के अन्तर्गत मेन्टर्स के लिए कार्यशाला का आयोजन हुआ। इस कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य विश्वविद्यालय के छात्रों के बीच स्पेस एजुकेशन को आगे बढ़ाने का है। आज के समय में जहां भारत हर बार नए आयामों को हासिल कर रहा हैं। स्पेस जगत में भी अपना मुकाम बना रहा है। ऐसे में इसकी पढ़ाई अति आवश्यक हो जाती है। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुरूप प्रथम चरण में विश्विद्यालय से 10 शिक्षक मौजूद रहे, अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) से 10 और भाषा विश्विद्यालय से 5 शिक्षकों ने प्रतिभाग किया। 

Also Read