Raebareli News : जेल में बंदियों के लिये आयोजित हुई व्यवसायिक कार्यशाला

UPT | कार्यशाला में जज अनुपम शौर्य व जेलर हिमांशु रौतेला

Sep 26, 2024 00:21

जिला कारागार में बंद बंदियों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षा के साथ साथ रोजगार...

Raebareli News : जिला कारागार में बंद बंदियों को जागरूक करने के लिए कार्यशाला का आयोजन किया गया। इस दौरान शिक्षा के साथ- साथ रोजगार समेत कई मुद्दों पर कार्यशाला केंद्रित रही। कार्यशाला में मशरूम की खेती सहित 13 रोजगार के साधनों पर बंदियों को प्रक्षिशित करने के लिए प्रोत्साहित किया गया। साथ ही केन्द्रीय विद्यालय के द्वारा शिक्षा व बैंक ऑफ बड़ौदा के द्वारा स्वरोजगार विकास संस्थान के बारे में जानकारी दी गई। कार्यशाला में अपर जिला जज/विधिक सेवा प्राधिकरण के सचिव अनुपम शौर्य, एलडीएम बीओबी, जेलर हिमांशु रौतेला भी मौजूद रहे।



अनुपम शौर्य अपर जिला जज /सचिव विधिक सेवा प्राधिकरण ने बताया कि 25 सितंबर को जिला कारागार में विधिक साक्षरता व जागरूकता कैंप लगाया गया था। यह कैंप विशेष रूप से बंदियों की शिक्षा एवं व्यवसाय के संबंध में था। ऐसा पहले भी एक कैंप लग चुका है। उस वक्त इग्नू व राजश्री टंडन यूनिवर्सिटी जैसी संस्थाए यहां पर आई थी। 

रोजगार नहीं मिलता तो स्वरोजगार करें
सभी बंदियों को होने वाले शैक्षणिक लाभ के बारे में बताया था। आज फिर यह प्रयास किया गया है कि व्यावसायिक प्रशिक्षण भी इन्हें दिया जाए। जिस से कि जब यह यहां से रिहा होकर जाएंगे तो समाज की मुख्य धारा में शामिल हो सकें। यह भी अपने लिए एक रोजगार तलाश कर सकें। रोजगार नहीं मिलता तो स्वरोजगार करें। और अपने लिए खाने कमाने का जरिया बनाएं। इसीलिए आज बैंक ऑफ़ बड़ौदा की तरफ से मैनेजर आए थे जो कि कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी के अंतर्गत अपने यहां से प्रशिक्षण कार्यक्रम चल रहे हैं। साथ में यहां केंद्रीय विद्यालय रायबरेली से संजय श्रीवास्तव आए थे जिनके जरिए एनआईओएस के जरिए क्लास 10th और 12th के लिए बंदियों को कैसे कराया जा सकता है  इसके संबंध में भी चर्चा हुई है। यह चर्चा बहुत अहम व महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि व्यावसायिक भी शिक्षा अनिवार्य है। यह एक संवैधानिक अधिकार है। इस तरह के कैंप हम समय समय पर लगाते हैं । जेलर साहब का भी बहुत अच्छा सहयोग रहा है।

Also Read