UP News : केजीबीवी छात्राओं को जलवायु परिवर्तन और सतत विकास के प्रति जागरूक करेगी योगी सरकार

UPT | Kasturba Gandhi Residential Girls School

Sep 25, 2024 21:53

कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) की छात्राओं को इस गंभीर मुद्दे के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य न केवल जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को समझाना है, बल्कि छात्राओं को ऐसे व्यवहारिक कदम उठाने के लिए प्रेरित करना है।

Lucknow News : उत्तर प्रदेश सरकार ने जलवायु परिवर्तन के खतरों को समझते हुए एक नई पहल शुरू की है, जिसके तहत कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय (केजीबीवी) की छात्राओं को इस गंभीर मुद्दे के प्रति जागरूक किया जाएगा। इस कार्यक्रम का उद्देश्य न केवल जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों को समझाना है, बल्कि छात्राओं को ऐसे व्यवहारिक कदम उठाने के लिए प्रेरित करना है, जो पर्यावरण के प्रति संवेदनशीलता और सतत विकास के सिद्धांतों को बढ़ावा दे सकें।

विशेषज्ञ करेंगे बालिकाओं के संवाद    
यह कार्यक्रम 28 सितंबर 2024 से 15 फरवरी 2025 तक चलेगा, जिसमें छात्राओं को जलवायु परिवर्तन के साथ-साथ पोषण, स्वास्थ्य, जीवन कौशल और सशक्तीकरण जैसे मुद्दों पर भी जानकारी दी जाएगी। इसके लिए विशेष सत्र आयोजित किए जाएंगे, जहां विशेषज्ञ बालिकाओं के साथ सीधे संवाद करेंगे। इन सत्रों में यूनिसेफ और मीना मंच का सहयोग लिया जाएगा, जो इस पूरी प्रक्रिया को और भी प्रभावी बनाएगा।



कार्यक्रम की संरचना और गतिविधियां
इस अभियान के अंतर्गत छात्राओं को जलवायु परिवर्तन से निपटने के उपायों के साथ-साथ व्यवहारिक टास्क भी दिए जाएंगे। इन टास्क का उद्देश्य उन्हें व्यवहारिक रूप से सक्षम बनाना है, ताकि वे पर्यावरणीय चुनौतियों का सामना करने के साथ-साथ अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकें। डॉ. अनीता भटनागर जैन (सेवानिवृत्त आईएएस) इस कार्यक्रम की प्रमुख विशेषज्ञों में से एक होंगी, जो छात्राओं को मार्गदर्शन प्रदान करेंगी। कार्यक्रम के दौरान छात्राओं से विभिन्न कार्यों का संकलन गूगल फॉर्म के माध्यम से किया जाएगा। इन गतिविधियों का उद्देश्य है, पर्यावरण संरक्षण के प्रति सतत विकास की भावना को बढ़ावा देना और उन्हें इस दिशा में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित करना।

सरकार की योजना और संभावित प्रभाव
यह पहल न केवल छात्राओं को जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूक बनाएगी, बल्कि समाज के अन्य वर्गों में भी जागरूकता फैलाने में मदद करेगी। योगी सरकार का यह कदम प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण और सतत विकास की दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। इस पहल से न केवल भविष्य की पीढ़ियां जलवायु परिवर्तन के प्रति जागरूक होंगी, बल्कि इसे रोकने के उपायों को भी अपने जीवन का हिस्सा बनाएंगी।

Also Read