Lucknow News : यूपी में संचारी रोगों के खिलाफ विशेष अभियान शुरू, घर-घर 'दस्तक' देंगी आंगनबाड़ी कार्यकर्ता

UPT |  स्वास्थ्य विभाग अभियान चलाएगा ।

Apr 01, 2024 12:45

यूपी में विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान सोमवार से शुरू हो गया है। इस अभियान के दौरान संचारी रोगों की रोकथाम के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।

Lucknow News/Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश सरकार ने सोमवार यानी 1 अप्रैल से राज्यभर में संचारी रोगों (communicable disease control campaign) से निपटने के लिए एक महीने तक चलने वाला अभियान शुरू किया है। इसके साथ ही दस्तक अभियान (Dastak campaign) के तहत संक्रामक रोगों के खिलाफ भी टीम मैदान में उतार दी गई है। इसमें फ्रंट लाइन वर्कर्स के साथ आशा और आंगनबाड़ी वर्कर भी अपना सहयोग प्रदान करेंगी। इस पहल का उद्देश्य मच्छरों जैसे संपर्क और वाहक दोनों से फैलने वाली बीमारियों को नियंत्रित करना है, जिसमें विभिन्न विभाग प्रभावी कार्रवाई के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

 जनता से सहयोग की अपील
अभियान के तहत संचारी चारी यानी वेक्टरजनित रोगों को नियंत्रित करने के लिए विविध गतिविधियां चलाई जाएंगी। इसके लिए योगी सरकार ने विभिन्न विभागों को दायित्व सौंपे हैं। रोग नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ 12 अन्य विभागों के साथ मिलकर इस अभियान को चलाया जाएगा। अभियान को सफल बनाने के लिए सरकार ने सार्वजनिक भागीदारी पर जोर दिया है। सरकार ने जनता से सहयोग की अपील की है। बयान जारी कर कहा गया है कि रोग फैलाने वाले मच्छरों के प्रजनन स्थलों की पहचान करने और उन्हें संबोधित करने में सार्वजनिक सहयोग महत्वपूर्ण है।

15 जिलों को मलेरिया मुक्त करने का लक्ष्य
जैसे-जैसे तापमान बढ़ रहा है, सरकार ने वेक्टर-जनित और जल-जनित बीमारियों से निपटने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं, जिसमें भीड़-भाड़ वाले इलाकों में स्वच्छ पेयजल की उपलब्धता पर जोर दिया गया है। मौसम के पूर्वानुमान और आश्रयों में शीतलन सुविधाओं सहित गर्मी से संबंधित बीमारियों को रोकने के उपाय अनिवार्य कर दिए गए हैं। मलेरिया उन्मूलन के प्रति प्रतिबद्धता को उजागर करते हुए सरकार ने 2024 अंत तक 15 जिलों को मलेरिया मुक्त स्थिति प्राप्त करने का महत्वाकांक्षी लक्ष्य निर्धारित किया है। यह जिले जिनमें अमेठी, चंदौली, सहारनपुर, मथुरा, चित्रकूट, महोबा, रायबरेली, मैनपुरी, ललितपुर, बस्ती, गाज़ीपुर, आज़मगढ़, देवरिया, जालौन हैं। 

आभा आईडी भी बनाया जायेगा 
इसके साथ ही सरकार ने 10 से 30 अप्रैल तक 'दस्तक अभियान' शुरू करने की भी घोषणा की। इसके तहत स्वास्थ्य कार्यकर्ता स्वच्छता और स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए घर-घर जाएंगे। आशा और आंगनवाड़ी कार्यकर्ता बुखार और कुपोषण सहित विभिन्न बीमारियों के लक्षण प्रदर्शित करने वाले व्यक्तियों की पहचान करेंगी और आवश्यक सहायता प्रदान करेंगी। अभियान के दौरान जिलों में आयुष्मान भारत हेल्थ एकाउंट (आभा आईडी) भी बनाया जायेगा। इससे मरीजों के इलाज में सुविधा होगी। स्वास्थ्य विभाग के पास यह भी जानकारी होगी कि मरीज का किस बीमारी का इलाज हुआ है और कब हुआ है। विश्व स्वास्थ्य संगठन और यूनिसेफ अभियान की लगातार निगरानी करेंगे। किस विभाग ने क्या और कितना काम किया इस पर भी नजर रखी जायेगी।

Also Read