कोटा में दफन हुआ एक और सपना : NEET की तैयारी कर रही लखनऊ की छात्रा ने दी जान, परिवार में मचा कोहराम

UPT | Lucknow News

Mar 28, 2024 17:57

राजस्थान के कोचिंग हब कोटा में एक और सपना दफन हो गया। जहां यूपी की राजनधानी लखनऊ की रहने वाली एक छात्रा ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। जानकारी के अनुसार नीट की तैयारी करने के लिए छात्रा...

Lucknow News : राजस्थान के कोचिंग हब कोटा में एक और सपना दफन हो गया। जहां यूपी की राजनधानी लखनऊ की रहने वाली एक छात्रा ने अपनी जीवन लीला समाप्त कर ली। जानकारी के अनुसार नीट की तैयारी करने के लिए छात्रा पिछले साल ही कोटा गई थी। मृतक छात्रा कोटा के हॉस्टल में रहकर एक निजी कोचिंग संस्थान में तैयारी रही थी। छात्रा द्वारा उठाए गए इस कदम की जानकारी परिजनों को दे दी गई। जिसके बाद मौके पर पहुंचे परिजनों का रो-रोकर बुरा हाल था। वहीं पुलिस ने छात्रा का पोस्टमार्टम कराने के बाद शव परिजनों को सौंप दिया।

फांसी के फंदे पर झूली छात्रा
राजस्थान का एजुकेशन हब कोटा, जिसका नाम जहन में आते ही पढ़ाई के लिए एक बेहतर स्थान की छवि बन जाती है। लेकिन आजकल यहां छात्र-छात्राओं द्वारा उठाए जा रहे कदम चौंका रहे हैं। जहां कोचिंग हब के रूप में प्रसिद्ध कोटा में छात्र-छात्राओं की आत्महत्या का सिलसिला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। अब उत्तर प्रदेश में लखनऊ की रहने वाली 19 वर्षीय छात्रा सौम्या झा ने कोटा में अपने हाॅस्टल के कमरे में फांसी का फंदा लगाकर जान दे दी। जानकारी के बाद मौके पर पहुंची पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेज दिया। साथ ही छात्रा के परिजनों को भी घटना की जानकारी दे दी। 

दिनभर नहीं खुला दरवाजा
बताया गया कि बुधवार को दिनभर छात्रा ने अपने कमरे का दरवाजा नहीं खोला। वहीं रात में भोजन करने भी मेस में नहीं पहुंची तो साथी छात्रों ने उसके कमरे पर पहुंचकर उसको आवाज दी। जब कमरे के अंदर से छात्रा ने कोई जवाब नहीं दिया तो उसके कमरे में बने रोशनदान से छात्रों ने अंदर झांककर देखा। कमरे का मंजर देखकर छात्र हैरान रह गए, जहां छात्रा अपने कमरे में पंखे पर फंदे से लटकी हुई थी। छात्रों ने हास्टल संचालक को घटना की सूचना दी। जिसके बाद हास्टल संचालक मामले की जानकारी तुरंत पुलिस को दी। जहां पुलिस ने मौके पर पहुंचकर कमरे का दरवाजा तोड़ा और छात्रा का शव नीचे उतारा। इसके बाद पुलिस ने देर रात छात्रा के परिजनों को इस घटना की जानकारी दी। जहां गुरुवार की दोपहर में परिजन कोटा पहुंच गए। जिनको पोस्टमार्टम के बाद शव सौंप दिया गया।

दो दिन से थी गुमसुम
इस मामले में राजस्थान के जवाहर नगर पुलिस थाना अधिकारी कमलेश कुमार शर्मा ने बताया कि नीट की तैयारी करने के लिए छात्रा पिछले साल से कोटा में रह रही थी। मृतक छात्रा कोटा में एक निजी कोचिंग संस्थान में तैयारी के लिए हास्टल में रह रही थी। बताया गया कि छात्रा पिछले दो दिन से किसी से मोबाइल पर बात नहीं कर रही थी। अंतिम बार 25 तारीख की शाम को वह अन्य छात्रों को दिखी थी। पुलिस का कहना है कि छात्रा तीन मार्च को ही हाॅस्टल में रहने आई थी। इससे पहले वह किसी अन्य पीजी में रहती थी। छात्रा लखनऊ की न्यू काॅलोनी इलाके की निवासी थी। उल्लेखनीय है कि इस साल अब तक कोटा में आठ छात्र-छात्राओं ने आत्महत्या की है। दो दिन पहले भी कन्नौज के छात्र उरूज ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली थी। आत्महत्या की इन घटनाओं में पढ़ाई का प्रेशर माना जा रहा है। जिसको लेकर काउंसलिंग भी की जाती है, लेकिन इसके बावजूद आत्महत्या की यह घटनाएं रुक नहीं रही हैं। 

Also Read