यूपीएसएसएससी अध्यक्ष पद पर दोबारा जारी होंगे विज्ञापन : 50 से ज्यादा आईएएस-आईपीएस अफसरों के आवेदन रिजेक्ट

UPT | यूपीएसएसएससी अध्यक्ष पद पर दोबारा जारी होंगे विज्ञापन।

Sep 04, 2024 13:43

यूपीएसएसएससी के अध्यक्ष पद के लिए दोबारा विज्ञापन जारी करने का निर्णय किया है। इससे पहले जुलाई में सरकार ने इस पद के लिए विज्ञापन जारी किया था, जिसके बाद 50 से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था।

Lucknow News : प्रदेश सरकार ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) के अध्यक्ष पद के लिए दोबारा विज्ञापन जारी करने का निर्णय किया है। इससे पहले जुलाई में सरकार ने इस पद के लिए विज्ञापन जारी किया था, जिसके बाद 50 से अधिक उम्मीदवारों ने आवेदन किया था। जिनमें कई सेवानिवृत्त आईएएस और आईपीएस अफसर शामिल थे। हालांकि, साक्षात्कार के बाद किसी भी उम्मीदवार का चयन नहीं हो सका।

प्रवीर कुमार ने दिया था इस्तीफा
यूपीएसएसएससी के पूर्व अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने दो महीने पहले स्वास्थ्य कारणों का हवाला देते हुए इस्तीफा दे दिया था। उनका कार्यकाल दिसंबर 2024 तक था, लेकिन उन्होंने समय से पहले ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। प्रवीर कुमार, जो 1982 बैच के आईएएस अधिकारी थे, जुलाई 2019 में राजस्व परिषद के चेयरमैन पद से सेवानिवृत्त हुए थे। उनके नेतृत्व में यूपीएसएसएससी ने कई महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों का निर्वहन किया। प्रवीर कुमार के इस्तीफे के बाद, आयोग के वरिष्ठ सदस्य ओएन सिंह को कार्यवाहक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया। हालांकि, स्थायी अध्यक्ष के चयन के लिए नई प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया गया है, और इसके तहत जल्द ही विज्ञापन जारी किया जाएगा।

अगस्त में हुआ था साक्षात्कार 
एक महीने पहले यूपीएसएसएससी के अध्यक्ष प्रवीर कुमार ने स्वास्थ्य कारणों से इस्तीफा दे दिया था। जबकि उनका कार्यकाल दिसंबर तक था। उनके इस्तीफे के बाद जुलाई में नए अध्यक्ष के लिए विज्ञापन जारी किया गया और 24 अगस्त को साक्षात्कार आयोजित किए गए। मुख्य सचिव मनोज कुमार सिंह की अध्यक्षता में गठित सर्च कमेटी ने साक्षात्कार में किसी भी अफसर का नाम फाइनल नहीं किया। इस वजह से सरकार ने फिर से चयन प्रक्रिया शुरू करने का फैसला किया है और जल्द ही नया विज्ञापन जारी होगा।
 

Also Read