Lucknow News : होली पर बेहतर परिवहन सुविधा के लिए योगी सरकार ने की पहल, 100 फीसदी ऑन रोड रहेंगी बसें

UPT | होली के लिए योगी सरकार

Mar 22, 2024 14:59

देशभर में होली को लेकर खासा उत्साह है। त्योहार के मौके पर बड़ी संख्या में यात्रियों के लिए बेहतर परिवहन सुविधा उपलब्ध कराने के लिए योगी सरकार की ओर से एक पहल की गई है...

Lucknow News : देशभर में होली को लेकर उत्साह का माहौल है। ऐसे में त्योहारी सीजन में बड़ी संख्या में यात्रियों को बेहतर परिवहन सुविधा मुहैया कराने के लिए योगी सरकार की ओर से पहल की गई है। उत्तर प्रदेश परिवहन निगम के एमडी मासूम अली सरवर ने सभी क्षेत्रीय एवं सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश दिया है कि होली के त्योहार के मद्देनजर बसों का शत-प्रतिशत संचालन सुनिश्चित करने के साथ ही बस अड्डों पर व्यापक यात्री सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं।

शत-प्रतिशत ऑन रोड होंगी परिवहन निगम की बसें
उन्होंने कहा कि 24 और 25 मार्च, 2024 को मुख्य त्योहार की तारीख से पहले और बाद में विभिन्न गंतव्यों के लिए लोगों की भारी आवाजाही को देखते हुए, यात्रियों को पर्याप्त परिवहन सुविधाएं प्रदान करने के लिए बसों को 100 प्रतिशत सड़क पर चलाया जाएगा। ऑपरेशन किया जाएगा। प्रत्येक क्षेत्र समस्त बसों की यांत्रिक एवं भौतिक दशा को सुदृढ़ व ऑनरोड कराकर शत-प्रतिशत संचालन सुनिश्चित करेगा। समस्त सक्षम चालक-परिचालक से संचालन का कार्य लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि होली पर्व की अवधि में यात्रियों की उपलब्धता एवं आवश्यकता के आधार पर अतिरिक्त बसों का संचालन योजनाबद्ध तरीके से सुनिश्चित किया जाएगा। बस अड्डों पर बैनरों के माध्यम से व्यापक प्रचार-प्रसार सुनिश्चित किया जाएगा।

बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था
एमडी ने कहा कि एसी बसों के संचालन को निर्धारित कर ऑनलाइन बुकिंग और आरक्षण व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने यात्रियों के बैठने की अतिरिक्त व्यवस्था के साथ-साथ सभी बस अड्‌डों पर प्रकाश की समुचित व्यवस्था, शुद्ध पेयजल की व्यवस्था, शौचालय एवं परिसर की सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए है। बसों में संचालन के दौरान यह भी सुनिश्चित करें, कि अवांछनीय, प्रतिबंधित व ज्वलन्तशील विस्फोटक सामग्री न ले जाए।

अनाधिकृत वाहनों की सघन चेकिंग के निर्देश
उत्तर प्रदेश के परिवहन आयुक्त चंद्रभूषण सिंह ने सभी संभागीय और सहायक संभागीय परिवहन अधिकारियों को होली पर्व के दृष्टिगत अनाधिकृत वाहनों की सघन चेकिंग किए जाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि 24 और 25 मार्च 2024 को होली है। इस महत्वपूर्ण अवसरों पर प्रदेश के अंदर आने वाली और  प्रदेश से अन्य राज्य में जाने वाली अथवा प्रदेश के विभिन्न स्थानों से बहुतायत में संचालित होने वाले अनाधिकृत वाहनों से जहां एक ओर निगम की आय कुप्रभावित होती है, वहीं दूसरी ओर व्यापक कर चोरी से शासन को राजस्व की हानि होने के साथ-साथ यात्री सुरक्षा मानकों पर प्रभावी नियंत्रण नहीं हो पाता है। उन्होंने अनाधिकृत संचालन की रोकथाम के लिए जनहित में 21 मार्च से 01 अप्रैल 2024 तक सभी जनपदों में अनाधिकृत वाहनों के रोकथाम हेतु प्रभावशाली संयुक्त चेकिंग अभियान चलाए जाने के निर्देश दिए हैं।

Also Read