नोएडा प्राधिकरण : सड़कों को जाम मुक्त बनाने की दिशा में बड़ी पहल, एक महीने में तैयार होगी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

UPT | Symbolic Photo

Oct 11, 2024 13:12

नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा की सड़कों को जाम से मुक्त कराने के लिए योजना बनाई है। डीसीपी यातायात यमुना प्रसाद ने सुझाव दिया कि सेक्टर-14 की ओर आने-जाने वाले वाहनों...

Noida News : नोएडा शहर को जाम मुक्त बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाए जा रहे हैं। इसके लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) का कार्य क्षेत्रीय नगर एवं पर्यावरण अध्ययन केंद्र, लखनऊ द्वारा एक माह में तैयार किया जाएगा। इस योजना के तहत, नोएडा प्राधिकरण यातायात के दबाव को कम करने के लिए विभिन्न सुझावों पर अमल करेगा। नोएडा प्राधिकरण के सीईओ डा. लोकेश एम ने इस पहल को मंजूरी दी है। हाल ही में, संस्था के प्रतिनिधियों ने प्राधिकरण कार्यालय में एक प्रस्तुति दी, जिसमें बताया गया कि नेशनल हाईवे एनएच-9 पर सेक्टर-62 के पास रोजाना 2.5 किलोमीटर की दूरी पर जाम लगने की समस्या को कैसे हल किया जा सकता है।



सड़क की चौड़ाई बढ़ाने के लिए किया जाएगा कार्य 
प्रस्तुति में यह सुझाव दिया गया कि एनएच-9 से नोएडा सेक्टर-62 में प्रवेश करने पर बायीं ओर बने शौचालय और बस स्टैंड को स्थानांतरित किया जाए। जिससे सड़क की चौड़ाई बढ़ाई जा सके। प्रस्तावित योजना के तहत गोल चक्कर के आगे सड़क को तीन लेन का बनाया जाएगा, जिससे यातायात सुगम होगा। इसके अलावा पैदल चलने वालों के लिए फुटपाथ तैयार किया जाएगा और गोल चक्कर से आगे मेट्रो लाइन के नीचे आटो स्टैंड स्थापित किया जाएगा। इस योजना में एक अत्याधुनिक स्काईवाक भी शामिल है, जो पैदल यात्रियों को नोएडा से गाजियाबाद के लिए कनेक्ट करेगा, जिससे बुजुर्ग और दिव्यांग व्यक्तियों को भी सहूलियत मिलेगी।

ये भी पढ़ें : अर्जुन वाजपेयी ने रचा इतिहास : आठ चोटियों पर की चढ़ाई, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

डीसीपी यातायात यमुना प्रसाद ने दिया सुझाव 
डीसीपी यातायात यमुना प्रसाद ने सुझाव दिया कि सेक्टर-14 की ओर आने-जाने वाले वाहनों को जाम मुक्त बनाने के लिए डीएनडी लूप की चौड़ाई बढ़ाई जाए और फिल्म सिटी की ओर सड़क को चौड़ा किया जाए। यह कदम उन लोगों के लिए फायदेमंद होगा जो फिल्म सिटी से दिल्ली की ओर जाते हैं। इसके अलावा चिल्ला से महामाया की ओर जाने वाले क्षेत्र में दलित प्रेरणा स्थल के पास बने यू-टर्न को बंद करने का सुझाव भी दिया गया, ताकि वहां लगने वाले जाम को समाप्त किया जा सके। सीईओ ने इन सुझावों पर कार्य करने का आश्वासन दिया।

ये भी पढ़ें : समस्याओं का शहर ग्रेटर नोएडा वेस्ट : इको विलेज-3 में एक बार फिर बड़ा हादसा, छठे फ्लोर से धड़ाम से नीचे गिरी लिफ्ट

Also Read