Ghaziabad News : प्रीपेड बिजली कनेक्शन कटने के अलर्ट मैसेज पर देना होगा 10 रुपए, जुड़वाने के लिए 50 रुपए का भुगतान!

UPT | गाजियाबाद में प्रीपेड बिजली कनेक्शन

Jun 28, 2024 15:02

स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं का खाता जीरो बैलेंस होने अलर्ट मैसेज जारी होगा। इस मैसेज के लिए भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं को 10 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद फिर से स्मार्ट प्रीपेड मीटर कनेक्शन जुड़वाने के लिए 50 रुपए देना होगा

Short Highlights
  • खाता जीरो बैलेंस होते ही अलर्ट मैसेज होगा जारी
  • कनेक्शन जुड़वाने के लिए भी करना होगा भुगतान
  • स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने की तैयारी जोरों पर
     
Prepaid Electricity Connection : गाजियाबाद में प्रीपेड बिजली कनेक्शन वालों को बिजली विभाग की तरफ से दोहरी मार पड़ेगी। प्रीपेड बिजली कनेक्शन उपभोक्ताओं को अब कनेक्शन जुड़वाने के लिए 50 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके अलावा स्मार्ट प्रीपेड मीटर के उपभोक्ताओं का खाता जीरो बैलेंस होने अलर्ट मैसेज जारी होगा। इस मैसेज के लिए भी स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं को 10 रुपए का भुगतान करना होगा। इसके बाद फिर से स्मार्ट प्रीपेड मीटर कनेक्शन जुड़वाने के लिए 50 रुपए देना होगा। इसके लिए पावर कॉर्पोरेशन ने प्रस्ताव दिया है। जानकारी मिलते पर विरोध के सुर भी उठने लगे हैं।

स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं पर दोहरी मार
एक तरफ जिले में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने की तैयारी चल रही है। दूसरी तरफ विद्युत वितरण निगमों के इस नए प्रस्ताव से स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं पर दोहरी मार पड़ेगी। इसके मुताबिक यदि स्मार्ट प्रीपेड मीटर में उपभोक्ता द्वारा लिया गया रिचार्ज खत्म होता है तो दूसरे दिन स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ता को बिजली कटने के संबंध में अलर्ट मैसेज भेजा जाएगा। इस मैसेज के एवज में स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ता से 10 रुपए चार्ज के रूप में लिया जाएगा। इसी तरह स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ता को शुल्क जमा करने के बाद कनेक्शन जुड़वाने के लिए 50 रुपए का भुगतान करना होगा। जबकि अभी तक प्रीपेड मीटर में इस तरह की व्यवस्था नहीं थी।

लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया
वहीं लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। बता दें गाजियाबाद के राजनगर एक्सटेंशन और इंदिरा पुरम, वसुंधरा व वैशाली जैसी कालोनियों में स्मार्ट प्रीपेड मीटर लगे हुए हैंं। स्मार्ट प्रीपेड मीटर में एसएमएस चार्ज की जानकारी मिलने के बाद लोगों ने इसका विरोध करना शुरू कर दिया है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं का कहना है कि स्मार्ट प्रीपेड मीटर में ऑटोमेटिक तरीके से बकाये पर अपने आप कनेक्शन कट जाता है तो फिर यह शुल्क क्यों लगाया जा रहा है। स्मार्ट प्रीपेड मीटर उपभोक्ताओं का कहना है कि पोस्टपेड बिजली मीटर के मामले में कनेक्शन जोड़ने और काटने में मैनपावर की जरूरत होती है। इसलिए वहां 300 रुपए शुल्क की व्यवस्था है। प्रीपेड में सभी व्यवस्थाएं ऑटोजेनरेटेड हैं। बिजली विभाग को ऐसा कोई शुल्क नहीं लगाना चाहिए। ये तर्क संगत नहीं है।

Also Read