Bhadohi News : सीएम का आदेश मिलते ही रोक दिया रथयात्रा जुलूस, गुस्साएं लोगों के आगे झुकी पुलिस, जानिए पूरा मामला

UPT | धरने पर बैठें गुस्साए लोग

Jul 08, 2024 21:25

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में रथयात्रा जुलूस के दौरान अस्त्र-शस्त्र के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे। इसी निर्देश का पालन करते हुए भदोही शहर में रविवार को देखा गया...

Bhadohi News : यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में रथयात्रा जुलूस के दौरान अस्त्र-शस्त्र के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के आदेश दिए थे। इसी निर्देश का पालन करते हुए भदोही शहर में रविवार को देखा गया कि जुलूस के दौरान ऐसा ही नजारा देखने को मिला। दरअसल यहां पर रथयात्रा में काली माई बने कलाकारों ने अपने हाथों में तलवार लिया था। जिसे पुलिस ने छीन लिया। जिसके बाद पुलिस को जुलूस में शामिल लोगों का गुस्सा झेलना पड़ा। लोगों ने रथयात्रा को रोक दिया और धरने पर बैठ गए। इसके बाद पुलिस प्रशासन में हड़कंप मच गया और भाजपा के नेता भी मौके पर पहुंचे। इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एडिशनल एसपी ने लोगों से बात करने का प्रयास किया, लेकिन वह नहीं माने तो तलवारें वापस देने के बाद जुलूस आगे बढ़ा।


श्री मंगलम सेवा समिति ने किया था आयोजन
रविवार की सायंकाल भदोही नगर में श्री मंगलम सेवा समिति ने एक भव्य रथयात्रा का आयोजन किया। यात्रा की शुरुआत फूलबाग के ज्ञानपुर रोड स्थित सोनिया तालाब के प्राचीन राधा कृष्ण मंदिर से की गई। जहां वैदिक मंत्रों के साथ आरती-पूजन का आयोजन हुआ। इसके बाद एक फूलों से सजे रथ पर भगवान जगन्नाथ, भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा के मूर्तियाँ स्थापित की गईं। इस समारोह में धर्म ध्वजा लहरा रहे भक्त रथ की रस्सी खींचते हुए नगर का भ्रमण किया गया। यात्रा ने जीटी रोड तक अपना पथ बनाया, जहां बैंड, बाजा, ढोल, तासा और घंटा के साथ गजराज भी साथ थे जो आकर्षण का केंद्र बने रहे। इस उत्सव में काली माई के भक्त भी तलवारों से सजे हाथों में शामिल थे।

भीड़ ने जमकर किया पुलिस का विरोध
भदेही के गोपीगंज-ज्ञानपुर रोड पर रथयात्रा में शामिल काली माई बने कलाकारों के हाथों से पुलिस ने तलवारों को अपने कब्जे में ले लिया। इसके बाद लोगों में आक्रोश फूटा और जुलूस के आयोजक ने पुलिस के खिलाफ धरना देने का फैसला किया। पुलिस ने मुख्यमंत्री के आदेश को समझाने की कोशिश की, लेकिन जनता ने इसे स्वीकारने से इनकार कर दिया। इसके बाद अधिकारियों के बीच हड़कंप मच गया और भारी संख्या में पुलिस बल बुलाया गया। गोपीगंज-ज्ञानपुर रोड पर आवागमन ठप हो गया और कई स्थानीय नेता भी मौके पर पहुंचे, जिन्होंने मामले को सुलझाने के लिए कठोर प्रयास किए। तहसीलदार ज्ञानपुर अजय कुमार और नायब तहसीलदार कानूनगो अमृतसर पांडे भी मौके पर उपस्थित रहे, जो घटना के प्रबंधन में सक्रिय भूमिका निभाई। इस मामले को गहराई से समझते हुए अपर पुलिस अधीक्षक डॉक्टर तेजवीर सिंह मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाने की कोशिश की। भाजपा नेता डॉक्टर आनंद मिश्रा, महामंत्री नागेंद्र सिंह आदि की एएसपी से बातचीत हुई। इसके बाद तलवार वापस कराई गई। तलवारें वापस होने पर ही करीब डेढ़ घंटे बाद यात्रा दोबारा शुरू हो सकी।

Also Read