सीएम योगी का ड्रीम प्रोजेक्ट : मां विंध्यवासिनी देवी धाम को भव्य रूप देने का काम शुरू, आर्ट गैलरी में मिलेगा संस्कृति का अनूठा संगम

UPT | मां विंध्यवासिनी देवी धाम

Jun 21, 2024 11:57

योगी सरकार ने श्री काशी विश्वनाथ धाम और अयोध्या के कायाकल्प के बाद मीरजापुर में मां विंध्यवासिनी देवी के धाम को भी नव्य-भव्य रूप देने की शुरुआत कर दी है। श्रद्धालुओं को अब आर्ट गैलरी के माध्यम से मां विंध्यवासिनी से

Mirzapur News : उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने आध्यात्मिक चेतना के केंद्रों को विकसित करते हुए अब अपना ध्यान माता विंध्यवासिनी देवी के धाम को नया रूप देने की ओर केंद्रित किया है। योगी सरकार ने श्री काशी विश्वनाथ धाम और अयोध्या के कायाकल्प के बाद मीरजापुर में मां विंध्यवासिनी देवी के धाम को भी नव्य-भव्य रूप देने की शुरुआत कर दी है। यहां आने वाले श्रद्धालुओं को अब आर्ट गैलरी के माध्यम से मां विंध्यवासिनी से जुड़ी और तीर्थस्थल के महत्व को दर्शाती विभिन्न कलाकृतियों का प्रदर्शन किया जाएगा। आर्ट गैलरी के निर्माण से यहां आने वाले पर्यटकों को आस्था, कला और संस्कृति का अनूठा संगम देखने को मिलेगा। 

भगवती विंध्यवासिनी आद्य महाशक्ति हैं और विंध्याचल उनका निवास स्थान रहा है। यही वजह है कि विंध्यगिरि को जागृत शक्तिपीठ माना जाता है और यहां न केवल उत्तर प्रदेश बल्कि पूरे देश और दुनिया से श्रद्धालु मां विंध्यवासिनी के चरणों में अपना मत्था टेकने आते हैं।

पर्यटन विकास का माध्यम बनेगी आर्ट गैलरी
विंध्य कॉरिडोर योजना के अंतर्गत मां विंध्यवासिनी मंदिर के अंतर्गत परिक्रमा पथ समेत विभिन्न प्रकार के निर्माण व विकास कार्यों को गति दी जा रही है। इसी क्रम में, आर्ट गैलरी के निर्माण के जरिए विंध्य क्षेत्र के पर्यटन विकास की प्रक्रिया को और बल मिलेगा। सीएम योगी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसी के तहत मिर्जापुर व विंध्य क्षेत्र के समेकित विकास के लिए खाका तैयार कर लिया गया है। उसे क्रियान्वित करते हुए सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। यही कारण है कि आर्ट गैलरी के निर्माण कार्य को गति देने की प्रक्रिया भी तेज हुई है।

यूपीपीसीएल को सौंपा गया जिम्मा
आर्ट गैलरी के निर्माण का जिम्मा यूपी प्रोजेक्ट्स कॉर्पोरेशन लिमिटेड (यूपीपीसीएल) को सौंपा गया है। यूपीपीसीएल द्वारा कार्यों की पूर्ति के लिए विशेषज्ञ एजेंसियों की नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ई-निविदा माध्यम के जरिए संबंधित एजेंसियों की नियुक्ति के लिए यूपीपीसीएल ने आवेदन मांगे हैं। आर्ट गैलरी से संबंधित सभी निर्माण कार्यों को 3.43 करोड़ रुपये की लागत से पूरा किया जाएगा। कार्यावंटन के बाद नियुक्त एजेंसियों को 6 माह में सभी निर्माण कार्यों को पूर्ण किया जाएगा।

तेज गति से कराए जा रहे काम
विंध्य कॉरिडोर योजना के तहत मां विंध्यवासिनी माता मंदिर के अंतर्गत परिक्रमा पथ परकोटा (ए ब्लॉक से एच ब्लॉक तक) बनाया जा रहा है। ए ब्लॉक से एच ब्लॉक तक प्राचीर की छत पर कुल आठ केंद्र बिंदु हैं। 16 स्थानों पर पत्थरों से मंदिर के अलग-अलग गुंबदनुमा डिजाइन बनाए जा रहे हैं। यहां देवी-देवताओं की मूर्तियां स्थापित की जाएंगी जो मां विंध्यवासिनी मंदिर की भव्यता और दिव्यता को इसकी छत से प्रदर्शित करेंगी। इसके अलावा गलियों को चौड़ा करने के बाद सड़क के बीचों-बीच डिवाइडर का निर्माण भी चल रहा है। डिवाइडर को तरह-तरह के रंग-बिरंगे पौधों, आर्क लैंप और लाइटों से सजाया जाएगा।

Also Read