सोनभद्र में गर्मी का कहर : हीट वेव की चपेट में आने से इंसानों के साथ परिंदे भी तोड़ रहे दम, रेड अलर्ट जारी

UPT | प्रतीकात्मक फोटो

Jun 18, 2024 02:03

हीट वेव की चपेट में आने से इंसानों के साथ परिंदे भी दम तोड़ रहे है। हीट वेव की चपेट में आने से जिले में अब तक 11 लोगों की मौत हो गई। जबकि दर्जनों...

Sonbhadra News (Gyan Prakash Chaturvedi) : हीट वेव की चपेट में आने से इंसानों के साथ परिंदे भी दम तोड़ रहे है। हीट वेव की चपेट में आने से जिले में अब तक 11 लोगों की मौत हो गई। जबकि दर्जनों के ऊपर पशु पक्षियों की भी धूप और लू की चपेट में आने से मौत हो चुकी है। वहीं जिले में पिछले कुछ दिनों से यहां का तापमान करीब 47 से 48 डिग्री के पार है। हीट वेव को लेकर जिला प्रशासन ने रेड अलर्ट जारी किया है। 

अब तक 11 लोगों की हो चुकी है मौत
जिले में हिट वेव से आमजन और पशु-पक्षियां परेशान है। सोनभद्र जिले में हिट वेव के चलते अब तक 11 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। जिसमे 4 लोग निर्वाचन से सम्बंधित लोग थे। बाकी 7 अन्य लोगो की भी मौते हुई है। वहीं आपदा प्रबंधन के द्वारा सभी मृतक के परिजनों को मुआवजे के रूप में चार लाख रुपए उनके खाते में भेज दिया गया है। इसके अलावा हिट वेव के चलते यहां पर दर्जनों के ऊपर पशु पक्षियों की अब तक मौत हो गई है। फिलहाल पशुपालन विभाग ने पक्षियों के शवों के सैंपल लेकर पोस्टमार्टम कर शवों को दफना दिया है। लोगो का कहना है कि पशु- पक्षियों को पीने का पानी नहीं मिलने से तड़प तड़प कर दम तोड़ रहे है।

47 से 48 डिग्री के ऊपर चल रहा जिले का तापमान
पिछले तीन-चार दिनों से जिले में 47 से 48 डिग्री के ऊपर तापमान है। जिला प्रशासन द्वारा लू लगने से बचाव को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाया जा रहा है। लू से बचने के लिए क्या-क्या उपाय करने हैं। यहां तक की अस्पताल चिकित्सक की टीम के द्वारा भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सोनभद्र जिले के जिला आपदा विशेषज्ञ पवन शुक्ला ने बताया कि पिछले वर्ष की भांति इस वर्ष हीट वेव के चलते ज्यादा घटनाएं घटी है। 

हीट वेव से मृतक के पीड़ित परिजनों को दिए गए 4 लाख रुपये
जिला आपदा विशेषज्ञ पवन शुक्ला के अनुसार, बीते 31 मई को जनपद का तापमान 47 डिग्री के आस पास था। साथ ही उसी दिन ही निर्वाचन का कार्य हो रहा था। निर्वाचन कार्य के दौरान हीट वेव की चपेट में आने से 4 लोगो की मौत हो गयी, जो निर्वाचन से सम्बंधित लोग थे। बाकी अन्य 7 लोगो की भी मौते हुई है। जिले में अभी तक कुल 11 लोगो की मौत हो चुकी है। इसको लेकर राज्य आपदा मोचन निधि द्वारा सभी पीड़ित परिजनों को 4 लाख रुपये उनके खाते में भेज दिया गया है।

Also Read