खुशखबरी : सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर इस खास ट्रेन का होगा ठहराव, दो साल बाद हुआ स्वागत

UPT | सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू।

Oct 06, 2024 18:41

सोनभद्र लंबे समय की प्रतीक्षा के बाद शनिवार की रात से सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली से रांची तथा रांची से नई दिल्ली के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 12453/12454 राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू हो गया...

Sonbhadra News : सोनभद्र लंबे समय की प्रतीक्षा के बाद शनिवार की रात से सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर नई दिल्ली से रांची तथा रांची से नई दिल्ली के बीच चलने वाली गाड़ी संख्या 12453/12454 राजधानी एक्सप्रेस का ठहराव शुरू हो गया। शनिवार की रात में सोनभद्र स्टेशन पहुंचने पर राजधानी एक्सप्रेस का स्वागत हुआ। इसके बाद सांसद छोटेलाल खरवार, सदर विधायक भूपेश चौबे,भाजपा जिलाध्यक्ष नंदलाल गुप्ता आदि ने हरी झंडी दिखाकर राजधानी एक्सप्रेस को रवाना किया।

राजधानी के ठहराव का उठाया था मुद्दा
सभी अतिथियों को शॉल ओढ़ाकर माला पहनाकर व पौधा देकर सहायक वाणिज्य मंडल प्रबंधक ने स्वागत किया। सांसद छोटेलाल ने कहा कि वह सांसद होने के बाद सोनभद्र रेलवे स्टेशन पर राजधानी एक्सप्रेस के ठहराव का मुद्दा उठाया था। जनहित के कार्यां के लिए आगे भी आवाज उठाएंगें। 



प्लेटफार्म की लंबाई कम होने सेठहराव नहीं था संभव
केंद्रीय मंत्री के प्रतिनिधि एसके गौतम ने बताया कि नवंबर 2022 में मंत्री हरदीप सिंह पुरी के प्रयास से राजधानी एक्सप्रेस की स्वीकृति मिली थी। उन्होंने बताया कि सोनभद्र, चोपन और रेणुकूट रेलवे स्टेशनों पर राजधानी का ठहराव संभव बनाने के लिए उन्होंने रेल मंत्री को पत्र सौंपा था। सोनभद्र रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म नंबर एक 400 मीटर लंबा था, जिसके कारण पहले ठहराव संभव नहीं हो पाया था। प्लेटफार्म की लंबाई 600 मीटर करने और ऊंचाई बढ़ाने का कार्य पूरा होने पर ठहराव का आदेश जारी किया गया।

नई रेल लाइन की उम्मीद
श्रीकृष्ण गौतम ने रेणुकूट से अंबिकापुर तक नई रेल लाइन के लिए जल्द बजट मिलने की उम्मीद जताई। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए 152 किलोमीटर रेल लाइन का सर्वेक्षण और डीपीआर तैयार कर लिया गया है। जिसमें अनुमानित खर्च 8274 करोड़ रुपये है। छत्तीसगढ़ विधानसभा में इस परियोजना के लिए सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किया गया है और रेल मंत्रालय से धनराशि जल्द जारी होने की उम्मीद है।

Also Read