यूपी@7 : उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती पर कार्रवाई, पेपर लीक होने पर कंपनी ब्लैकलिस्ट, इनके साथ पढ़े दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 20, 2024 19:09

UP Latest News : उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद अहमदाबाद स्थित कंपनी एजूटेस्ट को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। उधर, नीट और यूसीजी के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधा। यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के बाद छात्र छात्राओं में काफी आक्रोश है। राजधानी में इसके विरोध में गुरुवार को छात्रों ने लखनऊ विश्वविद्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। इनके साथ पढ़े दिनभर की अहम खबरें....

उत्तर प्रदेश कांस्टेबल भर्ती पर कार्रवाई, पेपर लीक होने पर कंपनी ब्लैकलिस्ट
उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड ने सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद अहमदाबाद स्थित कंपनी एजूटेस्ट को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। इस निर्णय की पुष्टि बोर्ड के वरिष्ठ अधिकारियों ने की है। अब एजूटेस्ट को प्रदेश में किसी भी विभाग में भर्ती परीक्षा का काम नहीं मिलेगा। इसके साथ ही बोर्ड ने एजूटेस्ट कंपनी के संचालक विनीत आर्या के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की तैयारी की है। आर्या को एसटीएफ द्वारा चार बार नोटिस भेजकर बयान दर्ज करने के लिए तलब किया गया है, लेकिन उन्होंने अभी तक पेश नहीं होने का सामर्थ्य दिया है। एसटीएफ के अधिकारियों के मुताबिक सिपाही भर्ती परीक्षा के पेपर लीक होने के बाद से विनीत आर्या अमेरिका चला गया था
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रदर्शनकारी छात्रों ने मांगा धर्मेंद्र प्रधान का इस्तीफा
यूजीसी-नेट परीक्षा रद्द होने के बाद छात्र छात्राओं में काफी आक्रोश है। राजधानी में इसके विरोध में गुरुवार को छात्रों ने लखनऊ विश्वविद्यालय के बाहर प्रदर्शन किया। उन्होंने सरकार और शिक्षा मंत्रालय के विरोध में नारेबाजी की और परीक्षा रद्द होने को लेकर अपनी नाराजगी जताई। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (नीट) में आई विसंगतियों पर कई छात्र संगठन काफी विरोध जता रहे हैं। उन्होंने केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के इस्तीफे की भी मांग की। यूजीसी-नेट परीक्षा का आयोजन नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने किया था। परीक्षा को लेकर एनटीए सवालों के घेरे में है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

संजय सिंह के खिलाफ यूपी कोर्ट ने जारी किया वारंट
दिल्ली शराब घोटाला मामले में जमानत पर जेल से बाहर आए AAP के राज्यसभा सांसद संजय सिंह की मुसीबतें कम नहीं हो रही हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश की एक अदालत ने संजय सिंह के खिलाफ जमानती वारंट जारी किया है। बता दें कि यह वारंट एमपी-एमएलए कोर्ट की तरफ से जारी किया गया। जिसके अनुसार, संजय सिंह को 29 जून को कोर्ट में हाजिर होने के लिए कहा गया है। ये वारंट कोर्ट ने चुनाव आचार संहिता से जुड़े एक मामले में जारी किया है। वहीं यूपी कोर्ट का आदेश आते ही आप नेता ने अपनी प्रतिक्रिया दी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मुजफ्फरनगर में हार का कारण जानने पहुंची बीजेपी
बीजेपी के बड़े नेताओं के निर्देश पर पार्टी की समीक्षा करने के लिए एमएलसी धर्मेंद्र सिंह मुजफ्फरनगर पहुंचे। जहां पदाधिकारियों ने मुजफ्फरनगर में उम्मीदवारों को लेकर सकारात्मक राय दी लेकिन जिलाध्यक्ष पर कई आरोप लगा दिए। कुछ ने कहा इस बार चुनाव जातियों में बंटा होने के चलते बीजेपी को हार मिली है। इसके साथ ही राजपूत बिरादरी की नाराजगी को भी हार के प्रमुख कारणों में से एक माना गया। लोकसभा चुनाव में मुजफ्फरनगर सीट पर मिली हार की समीक्षा करने के लिए एमएलसी धर्मेंद्र सिंह मंगलवार को जनपद में पहुंचे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नीट विवाद पर राहुल गांधी का बयान 
नीट और यूसीजी के मुद्दे पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने सरकार पर निशाना साधा। गुरुवार को राहुल गांधी ने यूजीसी नीट यूजी परीक्षा में पेपर लीक के मुद्दे पर प्रेस कॉन्फ्रेंस की और केंद्र सरकार पर हमला बोला। NEET और UGC-NET पेपर लीक मुद्दे पर कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, "हां बिल्कुल, हम संसद में इस मुद्दे को उठाएंगे।" इसके अलावा राहुल गांधी ने भाजपा पर शिक्षा के सिस्टम को कैप्चर करने का आरोप लगाया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि आज एक संगठन ने शिक्षा के सिस्टम को कैप्चर कर लिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने लगाई फटकार
इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने वाराणसी में दर्ज गौ हत्या के एक मामले में आरोपी को बड़ी राहत दी है। साथ ही कोर्ट ने कड़ी टिप्पणी भी की है। दरअसल, उच्च न्यायालय ने गौ हत्या के एक मामले में आरोपी को अग्रिम जमानत दी। कोर्ट ने कहा कि तर्कहीन और अंधाधुंध गिरफ्तारियां मानवाधिकारों का उल्लंघन हैं। अदालतों ने बार-बार कहा है कि पुलिस के लिए गिरफ्तारी अंतिम विकल्प होना चाहिए। जिन मामलों में आरोपी की गिरफ्तारी बेहद जरूरी है, या उसे हिरासत में लेकर पूछताछ करना आवश्यक है, ऐसे मामलों में गिरफ्तारी होनी चाहिए। उच्च न्यायालय ने याचिका पर सुनवाई करते हुए अग्रिम जमानत की मांग को स्वीकार किया। जस्टिस सिद्धार्थ की सिंगल बेंच ने मामले की सुनवाई की।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

18 जून को पेपर और 19 को कैंसिल
शिक्षा मंत्रालय ने बुधवार देर रात यूजीसी-नेट 2024 को रद्द करने की घोषणा की। इस फैसले ने रातों-रात सबके होश उड़ा दिए। 18 जून को पेपर और 19 को रद्द। बता दें कि यह परीक्षा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित कराई गई थी। शिक्षा मंत्रालय के इस फैसले से एनटीए को तगड़ा झटका मिला है। आइये जानते हैं कि क्या है पूरा मामला। आखिर शिक्षा मंत्रालय के इस फैसले के पीछे क्या कारण है। फिलहाल मामले को गहन जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को भेज दिया गया है। एनटीए पहले ही नीट की मेडिकल एंट्रेस परीक्षा के केस में उलझा हुआ है, इसी दौरान एक ऐसा मामला एनटीए पर सवाल उठाने पर मजबूर कर रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बैंक मैनेजर ने की जालसाजी, शेयर ट्रेडिंग के नाम पर ठगे 48.50 लाख रुपये
नोएडा में शेयर ट्रेडिंग के नाम पर 48.50 लाख रुपये की ठगी का मामला सामने आया है। इस केस में सबसे चौंकाने वाली बात यह है कि जालसाजी करने वाला आरोपी एक्सिस बैंक का जूनियर मैनेजर है। आरोपी जूनियर मैनेजर ने ही फर्जी खाता खुलवाने के लिए साइबर जालसाजों की मदद की थी। साइबर क्राइम टीम ने आरोपी मैनेजर समेत 2 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके खातों में 3.25 लाख रुपये फ्रीज कर दिए गए हैं। साइबर क्राइम टीम गिरोह में शामिल मास्टरमाइंड और अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अशरफ की पत्नी जैनब के मकान पर गरजा बाबा का बुलडोजर
माफिया अतीक अहमद के भाई अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा के अवैध मकान पर गुरुवार को प्रयागराज विकास प्राधिकरण का बुलडोजर गरजा। प्रयागराज के पूरामुफ्ती के अकबरपुर सल्लाहपुर इलाके में यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की जमीन पर बने अवैध मकान को चंद घंटों में तीन जेसीबी मशीनों की मदद से प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने जमींदोज कर दिया। प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने ध्वस्तीकरण का नोटिस जारी करने के बाद बुलडोजर चलाने की कार्रवाई को अंजाम दिया है। पूरामुफ्ती के अकबरपुर सल्लाहपुर में यूपी सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की जमीन पर कब्जा कर अशरफ की पत्नी जैनब फातिमा ने यह मकान बनाया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

खेत पर मक्का काटने गए सगे भाईयों की हत्या
यूपी के फर्रूखाबाद से एक खौफनाक घटना प्रकाश में आई है। बुधवार शाम दो सगे भाई खेतों पर मक्का की फसल काटने के लिए गए थे। इस दौरान उनकी बेरहमी से हत्या कर दी गई। उनके शवों को कुएं में फेंक दिया गया। हत्या की सूचना पर पहुंची पुलिस और फोरेंसिक टीम ने घटना स्थल का निरीक्षण किया। इसके बाद शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमॉर्टम के लिए भेजा। जहानगंज थाना क्षेत्र के वंथलशाहपुर गांव निवासी गुलाब सिंह (38) खेती किसानी करते थे। गांव के बाहर उन्होंने बटाई पर खेत लेकर मक्के की फसल बोई थी। बुधवार शाम गुंलाब सिंह छोटे भाई अजीत के साथ मक्के की फसल काटने के लिए गए थे। रात 09 बजे तक दोनों भाई घर नहीं लौटे, तो सबसे बड़े भाई सुरजीत सिंह ने फोन किया। लेकिन कॉल रिसीव नहीं हुई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जयंत चौधरी को बड़ा झटका
लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजों में बीजेपी के खराब प्रदर्शन के बाद यूपी की राजनीति गरमाई हुई है। दरअसल, इस बार RLD प्रमुख जयंत चौधरी का बीजेपी के साथ आना उनकी पार्टी के कई नेताओं को यह अच्छा नहीं लगा। अब चुनाव के नतीजे आने के बाद नई सरकार में जयंत चौधरी मंत्री बन चुके हैं। वहीं नाराज नेताओं ने पार्टी छोड़नी शुरू कर दी है। इसी क्रम में RLD के राष्ट्रीय प्रवक्ता भूपेंद्र चौधरी ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। RLD छोड़ने की जानकारी भूपेंद्र चौधरी ने सोशल मीडिया के जरिए दी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read