उत्तराखंड़ में बड़ा सड़क हादसा : गंगोत्री से उत्तरकाशी जा रही तीर्थ यात्रियों से भरी बस खाई में गिरी, रेस्क्यू अभियान जारी, यूपी के भी कई लोग हुए हादसे के शिकार

UPT | मौके पर रेस्क्यू करती टीम

Jun 11, 2024 23:38

गंगोत्री से उत्तरकाशी जा रही यात्रियों से भरी बस मंगलवार रात को हादसे का शिकार हो गई। बस अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। हादसा होते ही यात्रियों में चीख पुकार मच गई...

New Delhi News : गंगोत्री से उत्तरकाशी जा रही यात्रियों से भरी बस मंगलवार रात हादसे का शिकार हो गई। बस अनियंत्रित होकर खाई में जा गिरी। हादसा होते ही यात्रियों में चीख पुकार मच गई। इस हादसे में एक महिला तीर्थयात्री की मौत की सूचना मिल रही है। जबकि 26 तीर्थ यात्री घायल बताए जा रहें हैं। हादसे की सूचना मिलते ही गंगनानी चौकी इंचार्ज पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस टीम ने रेस्क्यू अभियान शुरू किया। रेस्क्यू टीम ने एंबुलेंस की टीम की मदद से सभी को घायलों का रेस्क्यू कर लिया गया है।

बस में मची चीख-पुकार 
जानकारी के अनुसार, मंगलवार की शाम लगभग चार बजे गंगोत्री से तीर्थयात्रियों को लेकर एक बस उत्तरकाशी के लिए रवाना हुई। बताया जा रहा है कि रात में लगभग नौ बजे जब बस गंगनानी के पास पहुंची तो अचानक बस क्रैश बैरियर तोड़ते हुए लगभग 25 मीटर खाई में लुढकने के बाद एक पेड़ पर अटक गई। हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस बल मौके पर पहुंचा। इसके बाद मौक पर एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, फायर और राजस्व विभाग की टीम घटना स्थल के लिए रवाना हुई।

यूपी, महाराष्ट्र और हल्द्वानी के 27 तीर्थयात्री सवार थे
मौके पर पहुंची रेस्क्यू टीम ने रेस्क्यू अभियान शुरू किया गया। गंगनानी और हर्षिल समेत अन्य जगहों से मेडिकल टीम और एंबुलेंस को भी घटना स्थल के लिए रवाना किया गया है। बताया जा रहा है कि सभी तीर्थयात्रियों का रेस्क्यू कर लिया गया है। इस बस में यूपी, महाराष्ट्र और हल्द्वानी के 27 तीर्थयात्री सवार थे। इस हादसे में एक महिला तीर्थयात्री की मौत बताई जा रही है। 

डीएम ने ली जानकारी, सभी नजदीकी अस्पताल में किया अलर्ट
वहीं हादसे की जानकारी होते ही डीएम ने भी रेस्क्यू टीमों को तेजी से रेस्क्यू अभियान चलाने के निर्देश दिए। हादसे के बाद जिले के जिला अस्पताल सहित अन्य अस्पतालों को भी अलर्ट पर रखा गया। इसके अलावा सभी नजदीकी अस्पतालों पर घायल यात्रियों के उपचार के लिए सभी आवश्यक इंतजाम, डॉक्टरों और स्टाफ को तैयार रहने की हिदायत दी है। वहीं इस मामले में पुलिस अधिकारियों के अनुसार सभी 26 तीर्थयात्रियों का रेस्क्यू कर लिया गया है। जानकारी के तहत एक महिला तीर्थयात्री की मौत की सूचना है। गंभीर घायलों को एंबुलेंस के माध्यम से जिला चिकित्सालय भेजा गया।

सीएम ने जताया दुख
हादसे की जानकारी मिलने पर उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने भी दुर्घटना पर दुख जताया। उन्होंने सोशल मीडिया पर लिखा है कि 'गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर गंगनानी के पास बस दुर्घटना का दु:खद समाचार प्राप्त हुआ। घटनास्थल पर स्थानीय प्रशासन और एसडीआरएफ की टीमें बचाव कार्य में जुटी हुई हैं। जिला प्रशासन को तेजी के साथ राहत एवं बचाव अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। साथ ही जिला अस्पताल समेत हायर सेंटर को अलर्ट रहने और आवश्यकता पड़ने पर एयरलिफ्ट करने के लिए भी प्रशासन को निर्देशित किया है। बाबा केदार से सभी के सकुशल होने की कामना करता हूं'।

Also Read