यूपी@7 : पेपर लीक अध्यादेश समेत यूपी कैबिनेट बैठक में 44 प्रस्ताव को मिली मंजूरी, इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 25, 2024 19:05

UP Latest News : पेपर लीक अध्यादेश समेत यूपी कैबिनेट बैठक में 44 प्रस्ताव को मंजूरी मिली वहीं फर्जी प्रश्नपत्र बांटना-फेक एंप्लॉयमेंट वेबसाइट बनाना भी गैर जमानती अपराध माना जाएगा बता दें विपक्षी पार्टी सपा से अंतर्कलह की खबर सामने आ रही है। इनके साथ पढ़ें दिनभर की अहम खबरें...

पेपर लीक अध्यादेश को कैबिनेट से मिली मंजूरी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में पेपर लीक को लेकर बड़ा फैसला लिया गया है। कैबिनेट ने आज मंगलवार को पेपर लीक अध्यादेश को मंजूरी दे दी है। इसके बाद नए कानून में पेपर लीक और सॉल्वर गैंग जैसी गतिविधियों पर लगाम लगेगी और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई का प्रावधान होगा।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फर्जी प्रश्नपत्र बांटना-फेक एंप्लॉयमेंट वेबसाइट बनाना भी गैर जमानती अपराध
उत्तर प्रदेश में प्रतियोगी परीक्षाओं के पेपर लीक होने को लेकर विपक्ष हमलावर है और सड़कों पर विरोध प्रदर्शन जारी है। ऐसे में प्रदेश सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट बैठक में पेपर लीक को लेकर सख्त कानून के प्रस्ताव को मंजूरी दी। इसके बाद परीक्षाओं में फर्जीवाड़ा करने वाले लोगों पर शिकंजा और कसा जा सकेगा। पेपर लीक के मामले में दोषी पाए जाने वाले जमानत को तरस जाएंगे। कैबिनेट बैठक में जिस उत्तर प्रदेश सार्वजनिक परीक्षा (अनुचित साधनों की रोकथाम) अध्यादेश 2024 के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई है, उसे लेकर अभी से चर्चा तेज होने लगी है। अध्यादेश में दोषियों के खिलाफ दो साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

कैबिनेट बैठक में 44 प्रस्ताव मंजूर
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट में 44 अहम प्रस्तावों को हरी झंडी दी गई। लोकभवन में आयोजित इस कैबिनेट में कई विभागों के प्रस्ताव रखे गए। पर्यटन ​मंत्री जयवीर सिंह ने कैबिनेट में लिए फैसलों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि प्रदेश में तीन बड़े शहरों के सीमा विस्तार पर कैबिनेट ने अपनी मुहर लगाई है। वाराणसी विकास प्राधिकरण में कई गांव शामिल किए जाएंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शब्दों में दिखा सपा का अंतर्कलह 
उत्तर प्रदेश के कुछ नेता बयानबाजी में शब्दों की गरिमा भूल कर, राजनीति का स्तर गिराते जा रहे हैं। बीते दिनों पश्चिमी यूपी में बीजेपी के पूर्व केंद्रीय मंत्री संजीव बालियान और संगीत सोम का मामला जहां तुल पकड़ा था, वहीं अब समाजवादी पार्टी में चल रही अंतर्कलह भी सामने आ गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मायावती का सत्ता-विपक्ष पर हमला
बहुजन समाज पार्टी की सुप्रीमो मायावती ने केंद्र में सत्तारुढ़ भाजपा सहित विपक्षी दलों पर निशाना साधा। उन्होंने सत्ता और विपक्ष पर संविधान में कई संशोधन का आरोप लगाते हुए कहा कि ये लोग आरक्षण को खत्म करना चाहते हैं। मायावती ने लोकसभा में नवनिर्वाचित सांसदों के शपथ ग्रहण के दौरान कांग्रेस और समाजवादी पार्टी के नेताओं के संविधान की किताब हाथ में लेकर पहुंचने को नाटक करार दिया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अजय राय की बढ़ी मुश्किलें
यूपी कांग्रेस के अध्यक्ष अजय राय के लिए न्यायिक मुद्दे में समस्याएं बढ़ रही हैं। उन्हें 2010 में वाराणसी में गैंगस्टर एक्ट के तहत दर्ज मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अभी तक कोई राहत नहीं दी है। सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को उनकी याचिका पर रोक लगाने से इनकार किया। इसके साथ ही, अदालत ने यूपी सरकार को इस मुद्दे पर नोटिस जारी किया है। इस मामले पर अगली सुनवाई अब 15 जुलाई को होगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

शहर के 14 अवैध अस्पतालों पर कार्रवाई
ताज नगरी में तमाम अस्पताल और क्लीनिक अवैध रूप से धड़ल्ले से चल रहे हैं। इन अवैध अस्पतालों पर स्वास्थ्य विभाग और आगरा प्रशासन समय-समय पर कार्रवाई का डंडा चलाकर खानापूर्ति करता रहा है। एक बार फिर इन अवैध अस्पतालों और क्लीनिकों पर शासन की ओर से कार्रवाई का डंडा चला है। आगरा में आवास विकास परिषद ने सिकंदरा योजना के आवासीय भवनों में चल रहे 14 अस्पतालों के आवंटन निरस्त करने के नोटिस जारी किए हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

दिल्ली हाईवे पर मेरठ में श्रद्धालुओं से भरी बस पलटी
मेरठ में देर रात दिल्ली हाईवे पर दर्दनाक हादसा हो गया। जिसमें टूरिस्ट बस हरिद्वार से दिल्ली जाते समय डिवाइडर से टकराकर पलट गई। जिसमें बस में सवार 40 श्रद्धालुओं में से 20 गंभीर रूप से घायल हो गए। बस पलटने से श्रद्धालुओं में चींख पुकार मच गई। मौके पर पहुंची परतापुर थाना पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से रेस्क्यू कर बस में फंसे श्रद्धालुओं को बाहर निकाला। बस पलटने से घायल श्रद्धालुओं को पास के सुभारती अस्पताल में भर्ती कराया गया है।   
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नशीला पदार्थ पिलाकर 15 वर्षीय किशोरी से गैंगरेप
गाजियाबाद में एक शर्मनाक मामला सामने आया है। जिसमें एक किशोरी को रेड बुल में नशीला पदार्थ पिलाकर उसके साथ बर्बरता की हदें पार की हैं। इसके बाद जब किशोरी की हालत बिगड़ी तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया, जहां उसे प्राइवेट पार्ट में 10 टांके लगाए गए। इस घटना के बाद आरोपियों ने पीड़िता के भाई को भी जान से मारने की धमकी देकर उसे बंधक बनाए रखा। बताया जा रहा है कि जब एक रिश्तेदार उनके घर पहुंचा तब इस मामले का खुलासा हुआ। मूलरूप से बागपत जिले में अशरफाबाद थल निवासी एक परिवार फिलहाल गाजियाबाद में टीला मोड़ थाना क्षेत्र के गांव पसौंडा स्थित प्रेम गार्डन में रहता है। परिवार में मां और उनके तीन बच्चे हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली विभाग की लापरवाही की भेंट चढ़ा युवक
बिजली विभाग के अधिकारियों की लापरवाही के चलते एक युवक की जान चली गई है। घटना जर्जर विद्युत तार बदलते समय अचानक करंट लगने से हुई। घटना मिल्कीपुर तहसील क्षेत्र के इनायत नगर थाना क्षेत्र के गुजरामऊ गांव की है। गांव में जर्जर विद्युत तार बदलने का कार्य एनसीसी कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। कार्यदाई संस्था एनसीसी के ठेकेदार का कहना है कि क्षेत्रीय अवर अभियंता और विद्युत उपकेन्द्र अधिकारी की जानकारी में शटडाउन लेकर ही तार बदलने का काम किया जा रहा था। एनसीसी कंपनी के ठेकेदार कन्हैया प्रसाद की ओर से बीकापुर कोतवाली क्षेत्र के असरेवा मठिया गांव निवासी 35 वर्षीय अवधेश यादव पुत्र रामानंद को तार बदलने के कार्य में लगाया गया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read