उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jun 27, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

आईटीआई में दाखिले के लिए विकल्प चुनने की छूट
प्रदेश सरकार ने सरकारी और प्राइवेट आईटीआई में दाखिले के लिए अभ्यर्थियों को विकल्प चुनने की खुली छूट प्रदान की है। इसके तहत 2024-25 के साथ आगामी अन्य सत्रों के लिए प्रदेश के सरकारी और प्राइवेट औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में प्रवेश प्रक्रिया को संशोधन के साथ निर्धारित किया गया है। इसके अनुसार अब अभ्यर्थी अपनी स्वेच्छा से ग्रुप ए एवं बी राजकीय व निजी आईटीआई के वरीयता क्रम में प्रदेश के किसी भी जनपद, संस्थान एवं पाठ्यक्रम का विकल्प दे सकेंगे। इससे पहले जो व्यवस्था थी, उसमें सरकारी आईटीआई में प्रवेश के लिए अधिकतम 3 जनपदों, 6 संस्थानों और 10 व्यवसाय का विकल्प दे सकते थे। वहीं प्राईवेट आईटीआई के लिए यह सीमा 3 जनपदों के अधिकतम 25 संस्थानों तक थी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यमुना एक्सप्रेसवे से जुड़ेगी फिल्म सिटी
यमुना विकास प्राधिकरण की 81वीं बोर्ड बैठक में एक महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया है। इस फैसले के अनुसार, फिल्म सिटी को यमुना एक्सप्रेसवे से जोड़ा जाएगा। इस उद्देश्य के लिए एक विशेष इंटरचेंज का निर्माण किया जाएगा, जो 75 मीटर चौड़ा होगा। यह नया इंटरचेंज फिल्म उद्योग से जुड़े लोगों के लिए बहुत लाभदायक होगा। यमुना एक्सप्रेसवे पर दोनों दिशाओं में चढ़ने और उतरने के लिए मार्ग बनाए जाएंगे। यह परियोजना नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से संबंधित लोगों के लिए भी फायदेमंद होगी। इस नए इंटरचेंज के बनने के बाद, फिल्म सिटी से जुड़े लोग इसका उपयोग करेंगे, जबकि नोएडा हवाई अड्डे से संबंधित लोग दूसरे इंटरचेंज का इस्तेमाल करेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

किसानों को हर महीने मिलेगी 1045 यूनिट फ्री बिजली
विद्युत विभाग की किसानों के लिए चलाई गई मुफ्त बिजली योजना 30 जून को खत्म हो जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास अब मात्र चार दिन ही शेष बचे हैं। विद्युत विभाग ने किसान उपभोक्ताओं से, मुफ्त बिजली योजना में शीघ्र पंजीकरण कराकर, अधिक से अधिक लाभ उठाने का आह्वान किया है। किसान समस्त बकाये का भुगतान तीन मासिक किश्तों में करने पर ब्याज,विलॅम्ब अघिभार में 90 प्रतिशत और 6 मासिक किश्तों का चयन करने पर ब्याज और विलम्ब अधिभार में 80 प्रतिशत की छूट प्राप्त कर सकते हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यात्रियों को मिलेगा 24 घंटे ठंडा पानी
यात्रियों को आरामदायक यात्रा अनुभव और बस अड्डों पर सुविधाएं देने के लिए योगी सरकार पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इस दिशा में परिवहन निगम ने बुधवार को भारत पेट्रोलियम कंपनी के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) किया है। इसके अंतर्गत, परिवहन निगम के 100 बस स्टेशनों पर वाटर कूलर लगाए जाएंगे, जिससे यात्रियों को 24 घंटे स्वच्छ और ठंडा पानी मिलेगा। उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह के निर्देश पर, यात्रियों को बेहतर सेवाएं प्रदान करने के उद्देश्य से उत्तर प्रदेश परिवहन निगम और भारत पेट्रोलियम कंपनी के बीच एमओयू साइन किया गया।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एमडीए ने उद्यमियों को दी राहत 
मुजफ्फरनगर विकास प्राधिकरण (एमडीए) ने उद्योगों को बड़ी राहत दी है। एमडीए की उपाध्यक्ष कविता मीणा ने आदेश जारी कर दिया है कि अब उद्योगों की खाली जमीन पर विकास शुल्क नहीं लिया जाएगा। एमडीएम की उपाध्यक्ष ने बताया कि यह फैसला प्रदेश के कई प्राधिकरण जारी कर चुके हैं। यह उद्योगों के हित में बड़ा निर्णय लिया गया है। निर्णय के बाद एमडीए वीसी कविता मीणा और सचिव आदित्य प्रजापति कार्यालय पहुंचे , तो आईआईए के पदाधिकारियों ने उनका जोरदार स्वागत किया। एमडीए की उपाध्यक्ष ने बताया कि प्रदेश के कई प्राधिकरणों ने इस आदेश को पहले ही जारी कर दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ में काशी-अयोध्या के लिए चलेंगी स्पेशल ट्रेनें
महाकुंभ 2025 के लिए काशी और अयोध्या को जोड़ने की तैयारियां चल रही है। इस महाकुंभ के दौरान रोजाना 50 से 60 स्पेशल ट्रेनें चलाई जाएंगी। यह ट्रेनें श्रद्धालुओं को प्रयागराज, काशी के साथ ही अयोध्या भी पहुंचाने के लिए होंगी। इसके लिए ट्रेनों के सफल संचालन के लिए रनिंग कर्मचारियों की सूची तैयार की जा रही है। महाकुंभ में दुनिया भर के श्रद्धालु प्रयागराज पहुंचते हैं। महाकुंभ में पहुंचने वाले अधिकतर श्रद्धालु काशी में भी श्रीकाशी विश्वनाथ धाम में दर्शन-पूजन और गंगा आरती में शामिल होते हैं। सड़क, रेल मार्ग के जरिये इन श्रद्धालुओं की आवाजाही अधिक होती है। इस लिहाज से ट्रेनों पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है कि यात्रियों को कोई असुविधा न हो।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में 13000 पदों पर होगी बंपर भर्ती
उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए सुनहरा मौका आया है। जहां राज्य सरकार द्वारा विभिन्न विभागों में 13,000 से अधिक पदों पर भर्ती के  लिए विज्ञापन जारी किए जाएंगे। ये भर्तियां अलग-अलग विभागों में निकाली जाएंगी। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद, रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया में तेजी आई है। पिछले 15 दिनो्ं में, उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) को विभिन्न विभागों से समूह 'ग' की भर्ती के लिए 180 से अधिक मांगपत्र प्राप्त हुए हैं। इन भर्तियों में विभिन्न पद शामिल हैं, जिनमें एएनएम, लेखपाल, आशुलिपिक, कनिष्ठ सहायक और जूनियर इंजीनियर प्रमुख हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जिले में 51 गांवों से होकर गुजरेगा नेशनल हाईवे
वाराणसी से मछलीशहर के बीच बनने वाले नेशनल हाईवे 731-बी का काम तेजी से चल रहा है। इस परियोजना पर करीब 650 करोड़ रुपये की रकम खर्च होगी। हाइवे का निर्माण वाराणसी से भदोही, दुर्गागंज होते हुए मछलीशहर तक किया जाएगा। जनपद के भदोही तहसील क्षेत्र के 51 गांवों से हाइवे गुजर रहा है। इसे दो फेज में विभाजित किया गया है। फेज-1 में 30 तथा फेज-2 में 21 गांव से होकर हाईवे गुजरेगा। भदोही के लिए एनएच 731-बी बेहद खास है। मछलीशहर से लखनऊ तक पहले से फोर लेन रोड है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के 13 मेडिकल कालेजों में एमबीबीएस की 1300 सीटें बढ़ेंगी
राष्ट्रीय आयुर्विज्ञान आयोग (एनएमसी) की टीम ने प्रदेश में स्थित 13 नए मेडिकल कॉलेजों का निरीक्षण पूरा कर लिया है। इस निरीक्षण टीम का नेतृत्व जीएमसी टाडा के प्रोफेसर पीडियाट्रिक डॉ. नीलाभ शर्मा ने किया। उनकी टीम ने अस्पताल के इमरजेंसी कक्ष, इमरजेंसी वार्ड, एसएनसीयू, ऑपरेशन थिएटर सहित सभी वार्डों और महत्वपूर्ण स्थलों का निरीक्षण किया। इस निरीक्षण के बाद, अगर एनएमसी ने इन सभी कॉलेजों को मान्यता दी तो एमबीबीएस की 1300 सीटें बढ़ जाएंगी। बीडीएस की 70 नई सीटें बढ़ाई जाएंगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read