उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Jul 01, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना
केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत जिले में सोलर कनेक्शन के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो गए हैं। अभी तक यह योजना सरकार के मुताबिक परवान नहीं चढ़ सकी है। बताया जा रहा है कि पिछले करीब एक सप्ताह में सिर्फ 1200 उपभोक्ताओं ने ही रजिस्ट्रेशन कराया है। जबकि लक्ष्य करीब 35 हजार उपभोक्ताओं का रजिस्ट्रेशन कराना था। अगले सप्ताह पश्चिमी विद्युत वितरण निगम के प्रबंध निदेशक इस योजना के तहत हुए पंजीकरणों की समीक्षा करेंगे। निगम अधिकारियों के मुताबिक सबसे ज्यादा सात हजार कनेक्शन ब्लॉक-आठ के जेवर क्षेत्र के उपभोक्ताओं को दिए जाएंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

2033 तक अयोध्या को विश्व का सर्वोत्तम शहर बनाएगी योगी सरकार
योगी सरकार 2033 तक अयोध्या को विश्व का सर्वोत्तम शहर बनाने की दिशा में कार्य कर रही है। इसके लिए वहां संचालित विभिन्न परियोजनाओं में 85 हजार करोड़ रुपए के निवेश की उम्मीद है। यह बात उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा कराई गई एक स्टडी में सामने आई है। यह स्टडी भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (EDI), अहमदाबाद गुजरात ने की है। ईडीआई ने अपनी स्टडी में बताया है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में अयोध्या का विकास इंफ्रास्ट्रक्चर, परिवहन और सौंदरीकरण से जुड़े हुए 27 बिंदुओं को ध्यान में रखकर किया जा रहा है। इनमें से बहुत सारे प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं। वहीं कुछ पर अभी काम संचालित है, जिनके जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इंडस्ट्रियल सिटी के रूप में विकसित होगी ताजनगरी
ताजमहल के लिए दुनियाभर में अपनी अलग पहचान रखने वाला आगरा शहर अब जल्द ही इंडस्ट्रियल रूप भी अपनी छाप छोड़ेगा। शहर में होने जा रहे इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर से यह मुमकिन होगा। हाल ही में हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रोजेक्ट के लिए एनआईसीडीसी और यूपीसीडा के बीच शेयर होल्डिंग एग्रीमेंट को हरी झंडी दिखाई गई। शहर के विकास को रफ्तार देने वाला ये प्रोजेक्ट अब गति पकड़ेगा। योगी सरकार ताजनगरी को इंडस्ट्रियल सिटी के रूप में विकसित कर रही है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

लखनऊ यूनिर्विसिटी एडमिशन, ऑनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ी
लखनऊ यूनविर्सिटी (एलयू) ने सत्र 2024-25 की आनलाइन प्रवेश प्रक्रिया के अन्तर्गत स्नातक एवं स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में आनलाइन आवेदन की तिथि बढ़ा दी है। अब पांच जुलाई तक आवेदन कर सकते हैं। पहले इन कोर्सेस में आवेदन करने की अंतिम तारीख 31 मई तय की गई थी, जिसे बढ़ाकर 30 जून कर कर दिया गया था। वहीं प्रवेश परीक्षा की तिथियों में कोई बदलाव नहीं किया गया है। प्रवेश परीक्षा 11 जुलाई से शुरू होगी। स्नातक एवं स्नातक प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों के अन्तर्गत विश्वविद्यालय में लगभग 4250 सीटों पर प्रवेश प्रक्रिया पूरी की जाएगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी के कर्मचारियों को मिलेगी पुरानी पेंशन
उत्तर प्रदेश के कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी है। राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों को पुरानी पेंशन व्यवस्था चुनने का विकल्प दे दिया है। यह प्रावधान राज्य सरकार के कार्मिक, शासन के नियंत्रण वाली स्वायत्तशासी संस्थाओं और शासन से सहायता प्राप्त शिक्षण संस्थाओं के कर्मियों व शिक्षकों पर लागू होगा। हालांकि इसके लिए कर्मचारियों को एक शर्त पूरी करनी होगी। दरअसल यूपी सरकार ने यह प्रावधान किया था कि 1 अप्रैल 2005 या उसके बाद कार्यभार ग्रहण करने वाले कर्मचारी राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) के दायरे में होंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ में जारी होगा लोकेशन क्यूआर कोड
 प्रयागराज में आयोजित होने वाले महाकुंभ-2025 के लिए स्थानीय प्रशासन ने एक नवीन तकनीकी पहल की है। पुलिस कमिश्नरेट द्वारा श्रद्धालुओं के लिए क्यूआर कोड आधारित नेविगेशन सिस्टम तैयार किया जा रहा है। इस व्यवस्था से  श्रद्धालु अपने मोबाइल फोन पर लोकेशन स्कैनर को स्कैन करते ही प्रमुख मंदिरों और पर्यटन स्थलों तक बिना भटके आसानी से पहुंच सकेंगे। बता दें कि संगम क्षेत्र में बसे रहने वाले महाकुंभ श्रद्धालुओं की सुरक्षा के लिए भी पुलिस ने विशेष तैयारियां की हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

रेलवे ने एक जुलाई से कई ट्रेनें की निरस्त-बदला रूट
उत्तर प्रदेश में रेलवे ट्रैक पर इंटरलॉकिंग के कारण एक जुलाई से कई ट्रेनों के रूट में बदलाव किया गया है। इसके साथ ही कुछ ट्रेनें निरस्त कर दी गई हैं। भारतीय रेलवे के मुताबिक गोंडा-बुढ़वल तीसरी लाइन निर्माण का काम जारी है। इस वजह से गोंडा कचहरी-मैजापुर-करनैलगंज स्टेशनों के प्री नॉन इंटरलॉकिंग का काम किया जाएगा। ऐसे में कई ट्रेनें एक से चार जुलाई तक निरस्त की गई हैं। वहीं कई ट्रेनें कम दूरी तक चलाई जाएगी और कई रेलगाड़ियों के रूट में बदलाव किया गया है। रेलवे के मुताबिक ट्रेन नंबर 04242 अयोध्या कैंट-मनकापुर मेमू 1 से 4 जुलाई तक निरस्त रहेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read