उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 10, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

योगी सरकार की नई पहल, भक्तों और पर्यटकों की मदद करेंगे 1,000 से अधिक 'कुंभ मेला मित्र'
योगी सरकार ने महाकुंभ के आयोजन को सुगम और प्रभावशाली बनाने के लिए एक हजार से अधिक कुंभ मेला मित्रों की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है। इन कुंभ मेला मित्रों का चयन प्रारंभिक चरण में है और उन्हें कुंभ क्षेत्र में कार्य करने के लिए आवश्यक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यह प्रशिक्षण इस उद्देश्य के लिए है ताकि वे श्रद्धालुओं और पर्यटकों को उत्कृष्ट अनुभव प्रदान कर सकें और उत्तर प्रदेश की सकारात्मक छवि को उनके गृह प्रदेशों में प्रस्तुत कर सकें। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर महाकुंभ के आयोजन को दिव्य और भव्य बनाने के लिए व्यापक तैयारियां की जा रही हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ से पहले रोडवेज के बेड़े में होंगी 220 इलेक्ट्रिक बसें
परिवहन निगम जल्द ही 220 इलेक्ट्रिक बसों की सौगात प्रदेश के लोगों को देने जा रही है। 100 इलेक्ट्रिक बसों की खरीदे जाने की कार्यवाही की जा चुकी है। जो प्रयागराज गाजियाबाद और आगरा क्षेत्र से संचालित होगी। यह बसें लखनऊ से अयोध्या, कानपुर, नैमिषारण्य, बाराबंकी आदि जनपदों के लिए संचालित होगी। 120 और इलेक्ट्रिक बसों को खरीदे जाने के लिए टेण्डर प्रक्रिया शुरू की जा चुकी हैं। यह बसे एक बार पूरी तरह चार्ज होने पर लगभग 160 किमी की दूरी तय करेंगी। जिसमें 20 डबल डेकर 09 मीटर लम्बी, 2×2 सेट की, 60 सीटर 30 बसें 12 मीटर लम्बी, 2×2, 40 सीटर, 30 बसें 09 मीटर लम्बी, 2×3, 38 सीटर एवं 40 बसें 12 मीटर लम्बी 2×3 ,51 सीटर इलेक्ट्रिक बसें शामिल हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

मछली पालन पट्टा आवंटन के लिए बनाएं ऑनलाइन पोर्टल
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तालाबों और जलाशयों में मछली पालन के लिए आवंटन प्रक्रिया में स्थानीय निवासियों को प्राथमिकता देने का निर्देश दिए है। उन्होंने इस प्रक्रिया में पारदर्शिता और निष्पक्षता सुनिश्चित करने पर जोर देने की बात की। सीएम ने कहा कि मछली पालन के नियमों को सरल बनाने की जरुरत है। उन्होंने पट्टा आवंटन की प्रक्रिया को ऑनलाइन करने और इसके लिए एक पोर्टल विकसित करने के निर्देश दिए। सोमवार को मत्स्य मंत्री संजय निषाद की उपस्थिति में मछुआरा सहकारी संघ के प्रतिनिधियों के साथ बैठक के दौरान सीएम योगी आदित्यनाथ ने मत्स्य पालन योजनाओं की प्रगति पर चर्चा की।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या को सौर ऊर्जा सिटी बनाने की दिशा में सरकार का बड़ा कदम
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश सरकार अयोध्या को एक सौर ऊर्जा सिटी के रूप में विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, योगी सरकार ने सौर ऊर्जा के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाओं की घोषणा की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में लागू की जा रही पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना के तहत अयोध्या मंडल में सौर ऊर्जा के कनेक्शन के लिए व्यापक पंजीकरण हुआ है। अब तक अयोध्या मंडल में 76,108 लोगों ने सौर ऊर्जा कनेक्शन के लिए पंजीकरण कराया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जेपी इंफ्राटेक के बायर्स को राहत
ग्रेटर नोएडा से एक महत्वपूर्ण अपडेट सामने आया है, जिसमें जेपी इंफ्राटेक के प्रभावित खरीदारों के लिए राहत की खबर है। नोएडा अथॉरिटी ने जेपी इंफ्राटेक का टेकओवर करने वाली कंपनी सुरक्षा रियल्टर्स को 710 फ्लैटों के लिए ऑक्युपेंसी सर्टिफिकेट (ओसी) जारी कर दिया है। जिसके बाद, अब इन फ्लैटों के खरीदारों को अगले 2-3 दिनों में पजेशन लेटर मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, कंपनी ने 1058 फ्लैटों के लिए भी ओसी के आवेदन दिए हैं और उन्हें अगले 20-25 दिनों में नोएडा अथॉरिटी से ओसी मिलने की संभावना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी आदित्यनाथ 647 वन रक्षकों को देंगे नियुक्ति पत्र
उत्तर प्रदेश सरकार ने 'मिशन रोजगार' के अंतर्गत पिछले साढ़े सात वर्षों में निष्पक्ष और पारदर्शी प्रक्रिया के माध्यम से छह लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरियों में नियुक्त किया है। विभिन्न विभागों में यह प्रक्रिया लगातार जारी है और सीएम योगी आदित्यनाथ ने अगले दो वर्षों में दो लाख से अधिक युवाओं को सरकारी नौकरी प्रदान करने की योजना की घोषणा की है। इस लक्ष्य की पूर्ति के लिए तैयारियां भी तेजी से चल रही हैं। इसी क्रम में मंगलवार को सीएम योगी लोकभवन में 647 युवाओं को वन रक्षक और वन्य जीव रक्षक के पद पर नियुक्ति पत्र सौंपेंगे। इसके साथ ही, यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड में भी 41 जूनियर इंजीनियरों (जेई) की तैनाती की गई है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

वाराणसी में बसाई जाएगी 'नई काशी'
उत्तर प्रदेश में बाबा भोले की नगरी वाराणसी को एक नया रूप देने की तैयारियां जोरों पर है। बनारस, जो अपने घाटों, मंदिरों और गलियों के लिए प्रसिद्ध है, अब विकास के एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है। नई काशी योजना के तहत, शहर के विस्तार के लिए बाबतपुर एयरपोर्ट मार्ग पर आउटर रिंग रोड के किनारे छह नई टाउनशिप्स का निर्माण किया जाएगा। इनमें आवासीय योजना, मेडिसिटी, वर्ल्ड सिटी और विद्या निकेतन जैसे प्रमुख विकास क्षेत्रों की परिकल्पना की गई है। नई काशी योजना के तहत, काशी द्वार, वर्ल्ड सिटी, वैदिक सिटी, स्पोर्ट्स सिटी, वरुणा सिटी और मेडिसिटी जैसे क्षेत्रों को बसाने की योजना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

फ्री में Aadhaar Card अपडेट की तारीख बढ़ गई
आधार कार्ड (Aadhaar Card) अपडेट करवाने वाले लोगों के लिए अच्छी खबर है। UIDAI ने अब आधार कार्ड अपडेशन की तिथि को बढ़ा दिया है। UIDAI की तरफ से दी जा रही आधार कार्ड अपडेशन की फ्री सेवा की तिथि में बदलाव से लोगों को राहत मिलने की उम्मीद है। बता दें इन दिनों आधार कार्ड सेंटरों पर आधार कार्ड अपडेशन को लेकर लोगों की भारी भीड़ उमड़ रही है। जिसके चलते सुबह से शाम तक लोगों की लंबी लाइनें आधार कार्ड सेंटरों पर लग रही है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read