उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Sep 11, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में पांच नए मेडिकल कॉलेज को मिली मान्यता
यूपी के पांच नए मेडिकल कॉलेजों को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से मान्यता मिली है। यह मेडिकल कॉलेज औरैया, चंदौली, गोंडा, लखीमपुर खीरी और कौशांबी जिलों में स्थित हैं। प्रत्येक कॉलेज में सौ एमबीबीएस सीटों पर प्रवेश की अनुमति दी गई है। इस तरह प्रदेश के सरकारी मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की 5150 सीटें और प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में 6050 एमबीबीएस सीटें हो गई हैं। दोनों को मिलाकर कुल 11200 एमबीबीएस सीटें हो गई। कानपुर देहात और ललितपुर जिलों के मेडिकल कॉलेजों में पहले केवल 50 एमबीबीएस सीटें ही थीं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 का आगाज आज
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार वैश्विक बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत करने के लिए तीन प्रमुख व्यापारिक आयोजनों का आयोजन कर रही है। इनमें सेमीकॉन इंडिया 2024, इलेक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 और प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 शामिल हैं। यह इंटरनेशनल ट्रेड फेयर 11 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में होगा, जिसमें 35,000 स्क्वेयर मीटर क्षेत्र में विभिन्न पवेलियंस के माध्यम से दुनिया भर के 589 एग्जिबिटर्स भाग लेंगे। इस आयोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश के इलेक्ट्रॉनिक्स और प्रौद्योगिकी क्षेत्र में बढ़ती अहमियत को प्रदर्शित करना है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी करेंगे 18 मंडलों में अटल आवासीय विद्यालयों का शुभारंभ
सरकार की योजना के तहत अटल आवासीय विद्यालयों में शिक्षा प्राप्त कर रहे 6 हजार 480 छात्र-छात्राएं इस साल के शैक्षिक सत्र 2024-25 में प्रवेश के साथ ही अपने उज्ज्वल भविष्य की ओर एक और महत्वपूर्ण कदम बढ़ाने जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 12 सितंबर 2024 को लखनऊ में आयोजित एक समारोह के माध्यम से सभी 18 मंडलों में स्थित इन विद्यालयों के नए शैक्षिक सत्र का विधिवत उद्घाटन करेंगे। यह अटल आवासीय विद्यालयों का दूसरा शैक्षणिक सत्र होगा, जबकि पहले सत्र की शुरुआत 11 सितंबर 2023 को की गई थी। अटल आवासीय विद्यालय सरकार की एक दूरदर्शी योजना का हिस्सा हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी में लगेगा सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री का 'महाकुंभ'
उत्तर प्रदेश को सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग का हब बनाने का प्रयास जारी है। इसी क्रम में उत्तर प्रदेश 11 से 13 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के इंडिया एक्सपो मार्ट में सेमीकॉन इंडिया 2024 की मेजबानी करने जा रहा है। सेमीकॉन के साथ ही इलेक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 व प्रोडक्ट्रॉनिका इंडिया 2024 का भी आयोजन किया जा रहा है। इन कार्यक्रमों में मेजबान राज्य के तौर पर उत्तर प्रदेश की सहभागिता खुद सीएम योगी सुनिश्चित कर रहे हैं। बुधवार को सेमीकॉन इंडिया 2024 का उद्घाटन समारोह पीएम नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे। वह आयोजन में इनवेस्टर्स के साथ दो सेशन में वन टू वन कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आईटीआई में प्रवेश पाने का अंतिम मौका
उत्तर प्रदेश राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) ने प्रदेश के राजकीय और निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आईटीआई) में सत्र 2024 के चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया शुरू कर दी है। परिषद ने इसके लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी करते हुए नए अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह प्रक्रिया उन अभ्यर्थियों के लिए एक सुनहरा अवसर है, जो पहले के तीन चरणों में चयनित नहीं हो पाए थे या किसी कारणवश प्रवेश नहीं ले सके थे। अधिशासी निदेशक अभिषेक सिंह ने बताया की चौथे चरण की प्रवेश प्रक्रिया 11 सितंबर 2024 से शुरू होकर 15 सितंबर 2024 की रात 12 बजे तक जारी रहेगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

 नेशनल हाईवे पर टोल टैक्स में मिलेगी राहत
केंद्र सरकार ने नेशनल हाईवे पर यात्रा करने वाले वाहन चालकों को एक राहत प्रदान की है। मोदी सरकार ने हाल ही में एक नई अधिसूचना जारी की है। जिसके अनुसार अब वाहन चालकों को 20 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए टोल टैक्स नहीं देना होगा। यह नई नीति विशेष रूप से उन यात्रियों के लिए फायदेमंद है जो राष्ट्रीय राजमार्ग पर छोटी दूरी की यात्रा करते हैं। अभीतक वाहन चालकों को नेशनल हाईवे पर यात्रा करते समय विभिन्न टोल टैक्सों का सामना करना पड़ता था। जिससे छोटी दूरी की यात्रा करने पर भी शुल्क देना पड़ता था। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपीएससी सीएमएस परीक्षा का साक्षात्कार कार्यक्रम जारी
संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 30 जुलाई 2024 को संयुक्त चिकित्सा सेवा परीक्षा (CMSE 2024) के परिणामों की घोषणा की थी। अब आयोग ने मुख्य परीक्षा में सफल उम्मीदवारों के लिए साक्षात्कार का कार्यक्रम भी जारी कर दिया है। साक्षात्कार का दौर 23 सितंबर 2024 से शुरू होगा और यह दो पालियों में आयोजित किया जाएगा। जिसमें सुबह 9 बजे और दोपहर 1 बजे होगा। साक्षात्कार के लिए ई-समन पत्र बहुत जल्द जारी किए जाएंगे। उम्मीदवारों को ये ई-समन पत्र आयोग की आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in और upsconline.in से डाउनलोड करने होंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर 

Also Read