उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

UPT | मॉर्निंग बुलेटिन।

Oct 15, 2024 06:00

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

यूपी में DL समेत ये 9 सेवाएं हुईं ऑनलाइन
आरटीओ की तरफ से प्रदेश के लोगों को एक बड़ी राहत मिली है। 14 अक्टूबर से अब परिवहन विभाग से संबंधित 9 कामों के लिए उन्हें आरटीओ कार्यालय जाने की आवश्यकता नहीं होगी, ये सभी सेवाएं घर बैठे ही उपलब्ध होंगी। इनमें सारथी की चार और वाहन की पांच सेवाएं शामिल हैं, जिन्हें आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से लाइव कर दिया गया है। इससे वाहन स्वामियों को भागदौड़ की परेशानी से राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर परिवहन मंत्री ने इन सुविधाओं को तुरंत लागू करने के आदेश दिए थे, जिसके बाद ट्रांसपोर्ट कमिश्नर ने प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालयों को सर्कुलर भेजकर सेवाओं को लाइव कर दिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

प्रयागराज में 9 रेलवे स्टेशनों का विस्तार, 992 स्पेशल ट्रेनें चलेंगी
उत्तर प्रदेश सरकार और रेलवे प्रशासन ने महाकुंभ 2025 के लिए व्यापक योजनाएं बनाई हैं। इन योजनाओं का उद्देश्य लाखों श्रद्धालुओं की यात्रा को सुगम और सुरक्षित बनाना है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में राज्य सरकार और रेलवे प्रशासन लगातार महाकुंभ की तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं। इसी क्रम में प्रयागराज के 9 प्रमुख रेलवे स्टेशनों की क्षमता और सुविधाओं को बढ़ाने की योजना तैयार की गई है। इसके साथ ही, महाकुंभ के दौरान 992 मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन सुनिश्चित किया जाएगा, ताकि श्रद्धालु बिना किसी कठिनाई के संगम नगरी पहुंच सकें। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूजीसी ने पांच नए कोर्सों के ऑनलाइन संचालन को दी मंजूरी
लखनऊ विश्वविद्यालय में ऑनलाइन और डिस्टेंस एजुकेशन के क्षेत्र में नए अवसरों का विस्तार हो रहा है।विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सोमवार को पांच नए ऑनलाइन पाठ्यक्रमों को मंजूरी दे दी है, जिसके लिए जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। यूजीसी ने जिन पांच पाठ्यक्रमों को मान्यता दी है उनमें स्नातक स्तर पर तीन वर्षीय बीबीए (बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन) शामिल है। इसके साथ ही परास्नातक स्तर पर संस्कृत, राजनीति विज्ञान, अंग्रेजी और अर्थशास्त्र में एमए के ऑनलाइन कोर्स को भी अनुमति दी गई है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी में निकली भर्ती
यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड की ओर से प्रशासनिक अधिकारी के 200 पदों पर भर्ती निकाली गई है। उम्मीदवार 15 अक्टूबर से uiic.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। यूनाइटेड इंडिया इंश्योरेंस कंपनी लिमिटेड ने प्रशासनिक अधिकारी के 200 पदों पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इच्छुक उम्मीदवार 15 अक्टूबर से आधिकारिक वेबसाइट uiic.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। भर्ती दो श्रेणियों में विभाजित की गई है: स्पेशलिस्ट और जनरलिस्ट, प्रत्येक के लिए 100-100 पद हैं। आवेदन और फीस जमा करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर 2024 है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा में आधुनिक ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम लागू होगा
उत्तर प्रदेश को 'उत्तम प्रदेश' बनाने के लिए योगी आदित्यनाथ की सरकार लगातार सुधार और तकनीकी विकास की दिशा में काम कर रही है। ग्रेटर नोएडा क्षेत्र में आधुनिक और इंटीग्रेटेड ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ISTMS) लागू करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन के तहत यह परियोजना न केवल यातायात प्रबंधन में सुधार लाएगी बल्कि सुरक्षा व्यवस्था को भी मजबूत बनाएगी। आईएसटीएमएस को 'तीसरी आंख' के रूप में देखा जा रहा है। जो पूरे ग्रेटर नोएडा क्षेत्र की निगरानी करेगा। परियोजना के तहत ग्रेटर नोएडा के 357 लोकेशन पर हाई क्वॉलिटी वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जो पूरे क्षेत्र की निगरानी करेंगे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

गोरखपुर-नौतनवा रेल मार्ग पर चार ट्रेनें 14 से 27 अक्टूबर तक निरस्त
गोरखपुर-नौतनवा ट्रेन से यात्रा करने वालों के लिए निराश करने वाली खबर है। विभिन्न कार्यों को प्रगति देने के लिए रेलवे ने गोरखपुर-नौतनवा रेल खंड पर चलने वाली चार पैसेंजर ट्रेनों का संचालन 14 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक रोक दिया है और दुर्ग एक्सप्रेस ट्रेन के परिचालन मार्ग में भी 1 दिन के लिए परिवर्तन किया है। सूचना के बाद से ही यात्रियों में निराशा बढ़ गई है, अब उन्हें निजी वाहनों के सहारे सफर कर अपनी जेब अतिरिक्त ढीली करनी पड़ेगी।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

बिजली शिकायतों के फर्जी निस्तारण पर लगेगी रोक
प्रदेश में बिजली विभाग की शिकायत हेल्पलाइन 1912 पर उपभोक्ताओं की शिकायतों को बिना निस्तारण के फर्जी तरीके से रफा-दफा दिखाने की समस्या पर पाबंदी लगने वाली है। अब हर उपभोक्ता को अपनी शिकायत के निस्तारण की पुष्टि के लिए वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) की व्यवस्था मिलेगी। यदि शिकायत का निस्तारण नहीं होता, तो उपभोक्ताओं को मुआवजा मिलेगा। विद्युत नियामक आयोग ने अपने नए बिजली दर आदेश में उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद की इस मांग को शामिल किया है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर  

Also Read