यूपी @7 बजे :  योगी सरकार देगी कर्मचारियों को तोहफा, पुलिस भर्ती को लेकर अखिलेश ने किया तंज, इनके साथ पढ़ें दिन भर की अहम खबरें

UPT | UP Latest News

Jun 15, 2024 12:53

UP Latest News : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दिया है। जो कर्मचारी 18 साल पहले रिटायर हो गए थे उनके वेतन में बढोतरी होगी। वहीं में अखिलेश यादव ने सरकार पर तंजा कसते हुए कहा कि भाजपा कहीं सरकार ही आउटसोर्स न कर दे। प्रदेश के लोगों के जीवन को प्रभावित करने वाली खबरों की बात करें तो अब बच्चों के लिए 28 जून तक विद्यालय बंद रहेंगे, साथ ही पराग दूध के भी दाम अब बढ़ने वाले है।  महिला यौन उत्पीड़न मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की बड़ी टिप्पणी सामने आई है, इनके साथ पढ़े दिनभर की अहम खबरें...

योगी सरकार देगी कर्मचारियों को तोहफा
योगी सरकार ने यूपी के कर्मचारियों को बड़ा तोफा दिया है। दरअसल, जो कर्मचारी 18 साल पहले रिटायर हो गए थे उनके वेतन में बढोतरी होगी। गुरुवार को वित्त विभाग ने शासनादेश जारी करते हुए साफ किया था कि राज्य कर्मचारियों को रिटायरमेंट के अगले दिन होने वाली वेतनवृद्धि का लाभ मिलेगा। वित्त मंत्रालय के इस प्रस्ताव की मंजूरी मंगलवार को कैबिनेट बैठक में दी गई थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

विधान परिषद के 13 नवनिर्वाचित सदस्यों ने ली शपथ
यूपी में लोकसभा चुनाव से पूर्व निर्वाचित हुए 13 विधान परिषद सदस्यों को शुक्रवार को सचिवालय के मुख्य भवन स्थित तिलक हॉल में शपथ दिलाई गई। नवनिर्वाचित विधान परिषद सदस्यों को विधान परिषद के सभापति कुंवर मानवेंद्र प्रताप सिंह ने शपथ दिलाई। इस मौके पर भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष और विधान परिषद सदस्य भूपेंद्र चौधरी भी मौजूद रहे। उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर लोकसभा चुनाव से पहले हुए चुनाव में सभी प्रत्याशी 14 मार्च को निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इनमें भाजपा के डॉ. महेंद्र सिंह, विजय बहादुर पाठक, अशोक कटारिया, मोहित बेनीवाल, संतोष सिंह, धर्मेंद्र सिंह और रामतीरथ सिंघल शामिल हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पुलिस भर्ती को लेकर अखिलेश ने किया तंज
उत्तर प्रदेश पुलिस में आउटसोर्सिंग के जरिये सब इंस्पेक्टर की भर्ती पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने टिप्पणी की है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर कहा-"उप्र में भाजपा सरकार ने ‘पुलिस व्यवस्था’ के प्रति लापरवाही भरा नज़रिया अपना रखा है, जिसकी वजह से अपराधियों के हौसले बुलंद हैं। एक-के-बाद-एक कार्यवाहक डीजीपी के बाद अब कुछ ‘पुलिस सेवाओं की आउटसोर्सिंग’ पर विचार किया जा रहा है। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अब बच्चों के लिए 28 जून तक बंद रहेंगे विद्यालय
उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी को देखते हुए परिषदीय स्कूलों में गर्मी का अवकाश 24 जून तक के लिए बढ़ा दिया गया है। वहीं, बच्चों के लिए स्कूल 28 जून तक बंद रहेंगे। महानिदेशक स्कूल शिक्षा कंचन वर्मा ने इसकी जानकारी दी है। प्रदेश के सभी जिलों में गर्मी का कहर लगातार जारी है। अधिकांश हिस्से भयंकर लू की चपेट में है। दिन के साथ रात में भी गर्मी से लोग बेहाल हैं। ऐसे में प्रचंड गर्मी और लू को देखते हुए अभिभावकों की ओर से स्कूलों और जिम्मेदार संस्थाओं को पत्र लिखकर छुट्टियों को एक सप्ताह और बढ़ाने का अनुरोध किया गया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अमूल के बाद अब पराग दूध भी होगा महंगा
अमूल के बाद अब पराग दूध भी अपनी कीमत बढ़ाने जा रहा है। जानकारी के अनुसार, अब पराग गोल्ड के एक लीटर दूध के पैकेट की कीमत 66 रुपये से बढ़ाकर 68 रुपये कर दी गई है। वहीं पराग टोंड मिल्क के एक लीटर पैक के लिए 54 रुपये की जगह 56 रुपये खर्च करने होंगे।  महाप्रबंधक विकास बालियान ने जानकारी देते हुए बताया कि पराग दूध की नई कीमतें शुक्रवार (14 जून) से लागू होंगी। इससे पहले 3 जून को अमूल ने भी अपने दूध की कीमतों में इजाफा किया था।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पूर्वांचल में आंधी-तूफान के बीच पश्चिमी यूपी में रात में चढ़ेगा पारा
यूपी में गर्मी लोगों पर कहर बनकर बरप रही है। भीषण गर्मी और लू के कारण बिजली की मांग जहां रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है, वहीं अगले चौबीस घंटे में भी मौसम से राहत मिलने के आसार नहीं हैं। मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश में बुंदेलखंड, मध्य क्षेत्र, पश्चिमी यूपी और पूर्वांचल में गर्मी और लू का कहर बरकरार रहेगा।  कई जगह रात के तापमान में भी मौसम से कोई राहत मिलने के आसार नहीं हैं। हीट वेव को लेकर एक बार फिर अलर्ट जारी किया गया है। हालांकि तेज हवाएं चल सकती हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

आइसक्रीम में निकली अंगुली वो गाजियाबाद नहीं पुणे में बनी
मीडिया में छपी खबरों के अनुसार मुंबई में यम्मो आइसक्रीम में मानव अंगुली पाए जाने और आइसक्रीम के जनपद गाजियाबाद की फर्म लक्ष्मी आइसक्रीम ट्रॉनिका सिटी गाजियाबाद द्वारा निर्माण किए जाने की सूचना पर आज खाद्य सुरक्षा विभाग की एक संयुक्त टीम द्वारा संबंधित फर्म पर छापा मारा। इस दौरान खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के अंतर्गत निरीक्षण एवं खाद्य सैंपलिंग संबंधी कार्यवाही की गई।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या पर विकास नहीं जातिवाद जीता
भारतीय जनता पार्टी के सात बार से उन्नाव से सांसद डॉ स्वामी सच्चिदानंद हरि साक्षी महाराज शुक्रवार को धर्मनगरी वृंदावन पहुंचे। परिक्रमा मार्ग स्थित अपने आश्रम पर साक्षी महाराज मीडिया से रूबरू हुए। उन्होंने कहा कि उन्हें ठाकुर बांके बिहारी,राधा रानी, श्रीराम और ब्रजवासियों का आशीर्वाद मिला है। सबसे पहले उन्होंने मथुरा से चुनाव जीता और फिर लगातार बड़े बड़े नेताओं की जमानत जब्त करा कर सात बार सांसद बना।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

यूपी पुलिस के भ्रष्ट कर्मियों पर बड़ा एक्शन
यूपी पुलिस के भ्रष्टाचारी पुलिसकर्मियों पर बड़ा एक्शन लिया जा रहा है। आगरा में दो दिन के अंदर 12 दरोगा, छह मुंशी सहित 56 पुलिसकर्मियों को सस्पेंड कर दिया गया है। बता दें कि भ्रष्ट और लापरवाह पुलिस कर्मियों पर आगरा कमिश्नरेट में ये की सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है। और ऐसा भी हो सकता है कि पुलिस कर्मियों पर गाज गिरने का सिलसिला जारी रहे। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

पटाखा फैक्ट्री में भयानक विस्फोट
रजबपुर थाना क्षेत्र के गांव सूदनपुर में स्थित पटाखा फैक्ट्री में तेज धमाके के साथ आग लग गई। आग का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। इस घटना में वहां काम कर रहे 4 लोग जख्मी हो गए, जिन्हें मुश्किल से बाहर निकालकर जिला अस्पताल में भर्ती किया गया। जानकारी के अनुसार, रजबपुर थाना पुलिस और फायर ब्रिगेड टीम तत्काल मौके पर पहुंच गई। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महिला यौन उत्पीड़न मामले में इलाहाबाद हाईकोर्ट की बड़ी टिप्पणी
एक यौन उत्पीड़न मामले पर सुनवाई करते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने कहा कि ऐसे मामलों में कानून महिलाओं का पक्ष लेता है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमेशा पुरुष ही गलत हो। दरअसल, महिला ने एक शख्स पर शादी का झांसा दे कर उसके साथ सालों तक दुष्कर्म करने का इल्जाम लगाया था। इस मामले में जस्टिस राहुल चतुर्वेदी और जस्टिस नंद प्रभा शुक्ला की बेंच ने सुनवाई की और कहा कि सबूत पेश करने की जिम्मेदारी सिर्फ आरोपी की नहीं बल्कि शिकायतकर्ता की भी है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

थम नहीं रहे सड़कों पर स्टंटबाजी के कारनामे 
प्रदेश में सरकार यातायात के नियम को लेकर सख्त है। ट्रैफिक पुलिस आए दिन जागरूकता अभियान चला रही है। इसके बावजूद भी लोग अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहे हैं। सोशल माडिया पर हर दिन कोई न कोई ऐसा वीडियो वायरल हो जाता है, जिसके बाद पुलिस को कार्रवाई करनी पड़ती है। अब उन्नाव से स्टंटबाजी का मामला सामने आया है। जिसको संज्ञान में लेकर पुलिस ने एक्शन लिया है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read