टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड भुगतान सुविधा शुरू : सभी यूटीएस और पीआरएस टिकट काउंटरों पर तेजी से उपलब्ध कराने पर काम

UPT | टिकट काउंटर पर भुक्तान करते यात्री।

Oct 16, 2024 18:10

प्रयागराज मंडल रेल प्रबंधक के नेतृत्व में रेल यात्रा के अनुभव को सुखद बनाने के लिए मंडल के सभी यूटीएस एवं पीआरएस टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा दी गयी है।

Prayagraj News : भारतीय रेलवे द्वारा यात्रियों को टिकट वितरण के लिए विभिन्न माध्यम जैसे स्टेशन टिकट काउंटर, जेटीबीएस, एटीवीएम और यूटीएस ऐप का उपयोग किया जाता है। अब रेलवे यात्रा को और भी सुविधाजनक बनाने के लिए प्रयागराज मंडल ने अपने सभी यूटीएस (अनारक्षित टिकट सिस्टम) और पीआरएस (पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम) टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा उपलब्ध करा दी है। यह पहल प्रयागराज मंडल रेल प्रबंधक के नेतृत्व में की गई है, जिसमें यात्रियों को डिजिटल भुगतान के माध्यम से टिकट प्राप्त करने की सुविधा दी गई है।


वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक हिमांशु शुक्ला के मार्गदर्शन में वाणिज्य विभाग की टीम ने इस सुविधा को सभी यूटीएस और पीआरएस टिकट काउंटरों पर उपलब्ध कराने के लिए तेजी से काम किया। अब तक, प्रयागराज मंडल के 174 यूटीएस काउंटर और 25 पीआरएस टिकट काउंटरों पर क्यूआर कोड से भुगतान की सुविधा शुरू कर दी गई है। इसके अलावा, मंडल के 27 यूटीएस कम पीआरएस टिकट काउंटरों पर भी क्यूआर कोड इंस्टॉलेशन का कार्य प्रगति पर है, जिसे इसी माह के अंत तक पूरा करने की योजना है।

डिजिटल भुगतान से यात्रा हुई आसान
विभाग का कहना है कि इस नई सुविधा से यात्रियों के लिए टिकट खरीदने की प्रक्रिया अब और भी सरल हो गई है। क्यूआर कोड के माध्यम से यूपीआई ऐप द्वारा डिजिटल भुगतान की सुविधा ने न केवल टिकट वितरण प्रणाली को अधिक सुविधाजनक बनाया है बल्कि रेलवे के डिजिटलीकरण की दिशा में एक बड़ा कदम भी उठाया है। इस पहल से यात्रियों को नकदी ले जाने की जरूरत कम हो गई है और वे मोबाइल के माध्यम से ही आसानी से भुगतान कर सकते हैं।

प्रयागराज जंक्शन पर शुरुआत
प्रयागराज मंडल में क्यूआर कोड से टिकट भुगतान की सुविधा पहली बार 26 जुलाई 2024 को प्रयागराज जंक्शन के एक अनारक्षित टिकट काउंटर पर शुरू की गई थी। इस नई सुविधा का उद्देश्य यात्रियों को बेहतर सेवा देना और डिजिटल इंडिया के लक्ष्य को साकार करना है। रेलवे प्रशासन का मानना है कि यह पहल यात्रियों के यात्रा अनुभव को और भी बेहतर बनाएगी और उन्हें टिकट खरीदने में आसानी होगी।

इस तरह की डिजिटल सुविधाओं के विस्तार से न केवल रेलवे की कार्यप्रणाली में सुधार हो रहा है, बल्कि यात्रियों के लिए यात्रा को भी अधिक सुविधाजनक और सरल बनाया जा रहा है। प्रयागराज मंडल की यह पहल डिजिटल इंडिया के तहत डिजिटलीकरण के प्रयासों को और मजबूत करेगी। 

Also Read