संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का 42वां दीक्षांत समारोह : आठ छात्राओं को मिले 23 गोल्ड मेडल, टुंपा को सात पदक

UPT | संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का 42वां दीक्षांत समारोह

Sep 26, 2024 17:42

संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का 42वां दीक्षांत समारोह हाल ही में धूमधाम से आयोजित किया गया, जिसमें आठ छात्राओं ने मिलकर कुल 23 गोल्ड मेडल अपने नाम किए।

Varanasi News : संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय का 42वां दीक्षांत समारोह हाल ही में धूमधाम से आयोजित किया गया, जिसमें आठ छात्राओं ने मिलकर कुल 23 गोल्ड मेडल अपने नाम किए। यह विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार हुआ है जब इतनी बड़ी संख्या में छात्राओं को गोल्ड मेडल प्राप्त हुए। इस समारोह की अध्यक्षता राज्यपाल और विश्वविद्यालय की कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल ने की। 

उपाधियों का वितरण
समारोह का आरंभ राज्यपाल की घोषणा के साथ हुआ, जिसमें कुल 13,733 उपाधियां डिजीलॉकर पर अपलोड की गईं। इस दौरान विश्वविद्यालय में एक नए गेस्ट हाउस का शिलान्यास भी किया गया। कुलपति प्रोफेसर बिहारी लाल शर्मा ने स्वागत भाषण संस्कृत में दिया, जिसमें उन्होंने बताया कि जल्द ही यहां शिक्षा शास्त्र विभाग की नई बिल्डिंग का निर्माण किया जाएगा।



राज्यपाल की अध्यक्षता
दीक्षांत समारोह में मंच संचालन से लेकर विभागाध्यक्षों का परिचय भी संस्कृत में हुआ। 17 विभागों के अध्यक्षों और छह डीन ने संस्कृत में स्नातकों को उपाधि देने के लिए छात्रों का परिचय दिया। इस अवसर पर राज्यपाल ने ऐतिहासिक मुख्य भवन में दक्षिणी द्वार से प्रवेश किया और दीक्षांत परिधान पहनकर मंच तक पहुंची। 

संस्कृत में संचालन
संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय के इस दीक्षांत समारोह में कुल 13,733 छात्र-छात्राओं को शास्त्री, आचार्य और पीएचडी की उपाधियां प्रदान की गईं। इसके साथ ही 31 मेधावी छात्रों को कुल 56 मेडल दिए गए, जिसमें 54 गोल्ड, एक सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे। 

पारंपरिक खेलों को बढ़ावा
कुलपति प्रोफेसर बिहारी लाल शर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय आधुनिक तरीकों से शास्त्रों और वेदों की शिक्षा दे रहा है। इसके अलावा, यहां शोधार्थी हजारों वर्ष पुरानी ग्रंथों पर भी अनुसंधान कर रहे हैं। उन्होंने यह भी बताया कि भारत के पारंपरिक खेल जैसे गुल्ली डंडा, कबड्डी और खो-खो को भी बढ़ावा दिया जा रहा है, जो युवाओं के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। 

Also Read