सावन का तीसरा सोमवार : काशी में यातायात व्यवस्था में बड़ा बदलाव, 60 घंटे का विशेष रूट डायवर्जन प्लान लागू

UPT | Route diversion in Kashi

Aug 03, 2024 16:14

शनिवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 8 बजे तक, यानी पूरे 60 घंटों के लिए, शहर के कई प्रमुख मार्गों पर रूट डायवर्जन लागू रहेगा। इस दौरान मैदागिन से गोदौलिया तक का पूरा क्षेत्र नो व्हीकल जोन...

Short Highlights
  • सावन को लेकर प्रशासन ने विशेष यातायात प्रबंधन किया है
  • पूरे 60 घंटों के लिए रूट डायवर्जन लागू रहेगा
  • कई मार्गों को नो व्हीकल जोन बनाया गया है
Varanasi News : काशी में सावन के तीसरे सोमवार को लेकर प्रशासन ने विशेष यातायात प्रबंधन की योजना तैयार की है। शनिवार रात 8 बजे से मंगलवार सुबह 8 बजे तक, यानी पूरे 60 घंटों के लिए, शहर के कई प्रमुख मार्गों पर रूट डायवर्जन लागू रहेगा। इस दौरान मैदागिन से गोदौलिया तक का पूरा क्षेत्र नो व्हीकल जोन घोषित किया गया है।

कई अन्य मार्ग भी नो व्हीकल जोन 
यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए कई अन्य मार्गों को भी नो व्हीकल जोन बनाया गया है। इनमें लंका से सामने घाट तक, होटल ब्राडवे तिराहा से सोनारपुरा होते हुए गोदौलिया तक और गुरुबाग तिराहा से लक्सा होकर गोदौलिया तक के मार्ग शामिल हैं। इसके अलावा, बेनिया से मुर्गा गली मोड़ होते हुए गोदौलिया तक, और सूजाबाद से भदऊंचुंगी होकर मैदागिन तक के क्षेत्र भी वाहन मुक्त रहेंगे।



ऑटो और ई-रिक्शा चालक इस मार्ग का करें प्रयोग
ऑटो और ई-रिक्शा चालकों के लिए विशेष मार्ग निर्धारित किए गए हैं। इनमें गोलगड्डा तिराहा से चौकाघाट होते हुए मैदागिन तक का चक्रीय मार्ग, लहुराबीर से लंका तक का मार्ग और लंका से कैंट रेलवे स्टेशन तक का मार्ग प्रमुख हैं। इसके अलावा, चौकाघाट से पांडेयपुर और अंधरापुल से गिलट बाजार तक के मार्ग भी इन वाहनों के लिए निर्धारित किए गए हैं।

आमजन के लिए पार्किंग व्यवस्था
श्रद्धालुओं और आम जनता की सुविधा के लिए शहर के विभिन्न हिस्सों में वाहन पार्किंग की व्यवस्था की गई है। जिसमें भेलूपुर, लक्सा, आदमपुर, बसंता, कोतवाली, मच्छोदरी पार्क मैदान, चेतगंज, सिगरा और रोहनिया क्षेत्रों में विशेष पार्किंग स्थल बनाए गए हैं। इनमें कॉलेज परिसर, रेलवे स्टेशन के आस-पास के क्षेत्र और कुछ सार्वजनिक स्थान शामिल हैं।

ये भी पढ़ें-  इलाहाबाद हाईकोर्ट का फैसला : जाति अज्ञात होने पर एससी/एसटी एक्ट नहीं होगा लागू, जांच प्रक्रिया पर भी उठाए सवाल

पुलिस ने पेट्रोलिंग बढ़ाई
इस बीच, गुरुवार को कांवड़िया लेन में हुए एक हादसे के बाद पुलिस ने सुरक्षा व्यवस्था को और कड़ा कर दिया है। मिर्जामुराद से चांदपुर चौराहा तक पेट्रोलिंग बढ़ा दी गई है। साथ ही, प्रयागराज-वाराणसी हाईवे पर कांवड़ियों के लिए आरक्षित लेन का उल्लंघन करने वाले वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की जा रही है। साथ ही अधिकारियों ने आम जनता से अपील की है कि वे इस विशेष यातायात व्यवस्था का पालन करें और शहर में सुगम आवागमन सुनिश्चित करने में सहयोग करें। 

ये भी पढ़ें-  बारिश बाढ़ और लैंडस्लाइड का कहर : केदारनाथ में बादल फटने से सहारनपुर के एक श्रद्धालु की मौत, कई जिलों के लोग गायब

 

Also Read