काशी में 15 नवंबर को मनाई जाएगी देव दीपावली : लेजर शो और ग्रीन आतिशबाजी से सजेगी गंगा किनारे की शाम

UPT | देव दीपावली

Sep 21, 2024 19:19

इस अवसर पर घाटों की अद्भुत छटा देखने को मिलेगी, जिससे काशी का अर्धचंद्राकार दृश्य और भी आकर्षक हो जाएगा। इस विशेष दिन पर देश-विदेश के पर्यटक काशी का रुख करेंगे...

Short Highlights
  • 15 नवंबर को काशी में मनाई जाएगी देव दीपावली
  • 12 लाख दीपों से सजेंगे 84 से अधिक घाट
  • लेज़र शो और ग्रीन आतिशबाजी का भी कार्यक्रम
Varanasi News : वाराणसी में 15 नवंबर को देव दीपावली का आयोजन होने जा रहा है, जब काशी के घाट दीपों की रोशनी में नहाएंगे। इस अवसर पर घाटों की अद्भुत छटा देखने को मिलेगी, जिससे काशी का अर्धचंद्राकार दृश्य और भी आकर्षक हो जाएगा। इस विशेष दिन पर देश-विदेश के पर्यटक काशी का रुख करेंगे, क्योंकि यह अवसर स्वयं देवताओं द्वारा मनाए जाने का होता है। योगी सरकार ने इस पर्व को भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीप जलाने की योजना बनाई है, जिसमें लाखों दीप गाय के गोबर से बनाए जाएंगे।

12 लाख दीपों से जगमगाएगा काशी
इस साल काशी के 84 से अधिक घाटों और कुंडों पर 12 लाख दीपों की रोशनी दिखाई देगी। पर्यटन विभाग के डिप्टी डायरेक्टर राजेंद्र कुमार रावत के अनुसार, इनमें से लगभग तीन लाख दीप गाय के गोबर से बने होंगे। गंगा के किनारे रेत पर भी दीप जलेंगे, जिससे घाट के पूर्वी क्षेत्र में रोशनी का एक अद्भुत दृश्य निर्मित होगा। इसके अलावा, घाटों की सफाई की जाएगी और ऐतिहासिक घाटों को फसाड लाइट और इलेक्ट्रिक लाइट से सजाया जाएगा।



लेज़र शो और ग्रीन आतिशबाजी का कार्यक्रम
इस अवसर पर विशेष कार्यक्रमों का आयोजन भी किया जाएगा, जिसमें दिव्य लेज़र शो और ग्रीन आतिशबाजी शामिल हैं। डिप्टी डायरेक्टर ने बताया कि लेज़र शो के दौरान गंगा अवतरण और शिव महिमा की कहानी प्रदर्शित की जाएगी। प्रदूषण रहित ग्रीन आतिशबाजी का प्रदर्शन पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी देगा, जिससे इस पर्व का महत्व और बढ़ जाएगा।

यादगार अनुभव बनेगी देव दीपावली
देव दीपावली के इस अनोखे आयोजन को देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक काशी आएंगे, जिससे स्थानीय होटल, गेस्ट हाउस, बजड़ा, बोट, क्रूज़  और नावें भर जाएंगी। इस विशेष अवसर पर काशी की रौनक और भी बढ़ जाएगी और यह पर्व सभी के लिए एक यादगार अनुभव बनेगा। योगी सरकार देव दीपावली को दिव्य और भव्य स्वरूप देने के लिए इसे पहले ही प्रांतीय मेला घोषित कर चुकी है। 

ये भी पढ़ें- दिल्ली-देहरादून एक्सप्रेसवे : शिवालिक पहाड़ियों से होकर गुजरेगा गलियारा, दिसंबर में होगा शुरू

Also Read