उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन : पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर

पिछले 24 घंटों में यूपी में क्या बदला, जिसका आप पर पड़ेगा असर, जानें एक क्लिक पर
Uttar Pradesh Times | उत्तर प्रदेश टाइम्स मॉर्निंग बुलेटिन

Jan 04, 2024 11:35

बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

Jan 04, 2024 11:35

Short Highlights

यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Lucknow (UPT Desk) : बदलाव की यात्रा में तेजी से आगे बढ़ते उत्तर प्रदेश में हमारे आसपास क्या बदल रहा है, आपको इस बुलेटिन में बताएंगे। पिछले 24 घंटों में राज्य में कुछ ऐसे फैसले और आदेश हुए हैं जो हम पर असर डालेंगे तो कुछ ऐसी जानकारियां भी हैं, जिन्हें जानना जरूरी है।

एक करोड़ से अधिक नौजवानों को नौकरी मिलेगी
एमएसएमई के ऋण वितरण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, आज उत्तर प्रदेश की प्रगति देखकर हर देशवासी खुश है, जबकि दुनिया अचंभित है, क्योंकि वर्ष 2017 से पहले यहां निराशा, हताशा और अराजकता का माहौल था। हम वर्ष 2024 में प्रवेश कर चुके हैं। इन पौने सात वर्षों में प्रदेश छठी-सातवीं अर्थव्यवस्था से ऊपर उठकर आज देश की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला राज्य बन गया है। वहीं प्रदेश सर्वाधिक ग्रोथ रेट और आर्थिक विकास दर के साथ देश में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने की ओर अग्रसर है। यह सभी बातें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को लोकभवन सभागार में आयोजित एमएसएमई के मेगा ऋण वितरण समारोह में कही।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

सीएम योगी ने लिया बड़ा फैसला, अखिलेश भी हुए गदगद
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मंगलवार को एक महत्वपूर्ण बैठक में लखनऊ, आगरा और कानपुर मेट्रो की समीक्षा की। सीएम योगी ने इस दौरान लखनऊ मेट्रो के विस्तार के निर्देश दिए हैं। सीएम ने कहा कि चारबाग से चौक होते हुए वसंतकुंज तक मेट्रो के नए चरण के लिए डीपीआर तैयार कराएं। वहीं सीएम योगी ने कानपुर और आगरा में मेट्रो को लेकर कहा कि तय समससीमा के भीतर परियोजनाओं को पूरा कराया जाए। सीएम योगी ने कहा कि जनहित के किसी भी प्रोजेक्ट के लिए पैसों की कोई कमी नहीं है, इसलिए धनराशि समय पर जारी की जाए। वहीं सीएम ने मेट्रो रेल परिसर में व्यवसायिक गतिविधियों को प्रोत्साहित करने की भी बात कही।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

महाकुंभ से पहले यूपी को मिलेगा देश का दूसरा सबसे लंबा एक्सप्रेस-वे
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आगामी महाकुंभ 2025 से पहले उत्तर प्रदेश को बड़ी सौगात देने वाले है। देश के दूसरे सबसे लंबे एक्सप्रेस -वे को साल के अंत तक संचालित करने के लिए बड़े स्तर पर कार्य करने के निर्देश मुख्यमंत्री ने यूपीडा के अधिकारियों को दिए है। बता दे कि फिलहाल देश में उत्तर प्रदेश सर्वाधिक एक्सप्रेस-वे वाला राज्य है। यहां 6 एक्सप्रेस-वे संचालित है, जबकि 7 निर्माणाधीन है। इन सब में गंगा एक्सप्रेस-वे सीएम योगी की सबसे महत्वाकांक्षी परियोजना है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

एयरफोर्स अग्निवीरवायु भर्ती के लिए अधिसूचना जारी
भारतीय वायु सेना ने IAF अग्निवीरवायु भर्ती 2024 के लिए आवेदन निकाले गए हैं। पंजीकरण प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू होगी और 6 फरवरी, 2024 को समाप्त होगी। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार IAF अग्निवीरवायु की आधिकारिक वेबसाइट agnipathvayu.cdac.in पर जाकर, इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

498 करोड़ रुपये में बदली जाएगी गोरखपुर रेलवे स्टेशन की सूरत
बहुत जल्द ही गोरखपुर जंक्शन रेलवे स्टेशन नए रूप में नजर आएगा। रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास के लिए एजेंसी फाइनल कर ली गई है।  7 जुलाई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी थी, जिसके बाद से ही रेलवे प्रशासन ने अपनी कवायद तेज कर दी थी। पूरे देश में 1300 रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प कर विश्व स्तरीय बनाया जा रहा है। इसमें उत्तर प्रदेश के भी 156 रेलवे स्टेशन शामिल हैं। गोरखपुर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास में  498 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

स्कूली बसों में लगेंगे जीपीएस और सीसीटीवी
सिकरीगंज में पिछले दिनों हुई स्कूल बस दुर्घटना के बाद से प्रशासन ने सख्त रूख अख्तियार कर लिया है। प्रशासन ने विद्यालय को बसों के रख-रखाव की नियमित जांच कराने के साथ ही बसों में जीपीएस और सीसीटीवी लगाने का निर्देश दिया है। शिक्षा विभाग की ओर से स्कूल बसों के रख-रखाव को लेकर 35 बिंदुओं पर जांच की जाएगी। बसों के संचालन में किसी तरह की लापरवाही पाए जाने पर संबंधित विद्यालय के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

अयोध्या पहुंची इलेक्ट्रिक कारें, श्रद्धालुओं को देना होगा सफर के लिए इतना किराया
अयोध्या में होने जा रहे प्राण प्रतिष्ठा के लिए सारी तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। मंदिर निर्माण से लेकर शहर को भी विकसित किया जा रहा है। श्रद्धालुओं की सुविधाओं के अनुसार सारी तैयारियां की जा रही है। इसी कड़ी में रामनगरी अयोध्या में इलेक्ट्रिक कार की पहली खेप पहुंच चुकी है। प्राण प्रतिष्ठा को देखते हुए अयोध्या में 12 इलेक्ट्रिक कार पहुंच चुकी है। इन सभी कारों को अयोध्या कैंट रेलवे स्टेशन पर फिलहाल खड़ा किया गया है। जानकारी के मुताबिक 22 जनवरी के पहले और 12 इलेक्ट्रिक कारें अयोध्या पहुंच सकती है। रामनगरी निर्माण के साथ-साथ पर्यावरण का भी ध्यान रखा जा रहा है। इसलिए अयोध्या को जीरो कार्बन एमिशन युक्त ई व्हीकल परिवहन सुविधा से लैश किया जा रहा है।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

जर्मनी से लौटे वैज्ञानिक में मिला संक्रमण
उत्तर प्रदेश स्वास्थ्य विभाग की तमाम कोशिशों के बावजूद भी पर्यटन नगरी आगरा में कोविड के मामले थमते दिखाई नहीं दे रहे। विदेश यात्रा से लौटे एक साइंटिस्ट में कोरोना की पुष्टि हुई है। अब पर्यटन नगरी में कोविड के कुल चार केस हो गए हैं। आगरा में कोविड संक्रमण रोगियों की संख्या स्वास्थ्य और आगरा प्रशासन के लिए चिंता का विषय बनती दिखाई दे रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव का कहना है कि एक माह पहले एक वैज्ञानिक जर्मनी से लौटे हैं। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

इसी सप्ताह जारी होगी यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची
प्रयागराज में यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों की अंतिम सूची इसी सप्ताह जारी हो सकती है। संभावित परीक्षा केंद्रों की सूची जारी करने के साथ ही छात्रों, अभिभावकों, प्रधानाचार्यों और प्रबंधकों से 30 दिसंबर तक आपत्तियां मांगी गईं थीं। इसके लिए बोर्ड अलग-अलग जिलों से आई आपत्तियो के निस्तारण करने में जुटा हुआ है। बता दें कि प्रयागराज में 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए लगभग 55 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बोर्ड में 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए लगभग 55 लाख से अधिक परीक्षार्थियों ने पंजीकरण कराया है। जिसके लिए यूपी बोर्ड ने संभावित 7864 केंद्रों की सूची जारी की थी। 
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

नाबालिग को न दें गाड़ी, पकड़े जाने पर जुर्माना लगेगा 
सड़क हादसों में कमी लाने की कवायद के क्रम में पुलिस शुक्रवार से नाबालिग वाहन चालकों के खिलाफ अभियान चलाएगी। इसके तहत वाहनों के पंजीकृत स्वामियों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। मोटर वाहन संशोधित अधिनियम 2019 में काफी कड़े प्रावधान कर दिये गए हैं। गुरुवार को यूपी में भी दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।
यहां क्लिक करें और पढ़ें पूरी खबर

Also Read

दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

19 Sep 2024 11:13 PM

रामपुर रामपुर-काठगोदाम रेल मार्ग : दून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश नाकाम, बिजली का खंभा पटरी पर रखा मिला

रामपुर-काठगोदाम रेलवे रूट पर एक बड़ी दुर्घटना को टालते हुए लोको पायलट की सूझबूझ ने एक संभावित हादसे से यात्रियों की जान बचा ली। बुधवार रात रुद्रपुर के पास रेलवे ट्रैक पर सात मीटर लंबा बिजली का खंभा रखकर काठगोदाम-देहरादून एक्सप्रेस को डिरेल करने की कोशिश की गई। और पढ़ें