फिरोजाबाद में ऑपरेशन जागृति फेस-2 : एडीजी ने किया शुभारम्भ, पुलिस गांव-गांव जाकर करेगी लोगों को जागरूक 

UPT | एडीजी आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ

Jun 21, 2024 23:35

अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ ने शुक्रवार को जिलाधिकारी फिरोजाबाद और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद की उपस्थिति में पुलिस लाइन स्थित सभागार में...

Firozabad News : अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ ने शुक्रवार को जिलाधिकारी फिरोजाबाद और वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक फिरोजाबाद की उपस्थिति में पुलिस लाइन स्थित सभागार में ऑपरेशन जागृति फेस-2 का शुभारम्भ किया गया। इस दौरान अपर पुलिस अधीक्षक नगर और ग्रामीण के साथ समस्त क्षेत्राधिकारी, समस्त थाना प्रभारी, प्रशासनिक अधिकारी एवं यूनीसेफ की टीम मौजूद रही। 

21 जून से 13 जुलाई तक जनपद के सभी थाना क्षेत्रों में चलेगा ऑपरेशन
अपर पुलिस महानिदेशक आगरा जोन अनुपम कुलश्रेष्ठ ने बताया कि ऑपरेशन जागृति फेस-01 अभियान आगरा जोन के समस्त जनपदों में चलाया गया था। जिसके प्रभावी और सकारात्मक परिणाम आए थे। उसी क्रम में आमजन एवं महिलाओं, युवाओं, छात्र, छात्राओं में जागरुकता आयी थी। इसके तहत 21 जून से 13 जुलाई तक जनपद के सभी थाना क्षेत्रों के गांव, मौहल्लों, कस्बों में पुलिस और यूनीसेफ की टीमों द्वारा संयुक्त रूप से मिलकर विभिन्न जानकारियां देकर लोगों को जागरूक किया जाएगा। ऑपरेशन जागृति फेस-01 से महिलाओं से सम्बन्धित अपराध में 22 प्रतिशत की कमी आई।

ऑपरेशन जागृति के प्रमुख उद्देशय
बताया गया कि इस ऑपरेशन के तहत पुलिस और यूनीसेफ की टीमों द्वारा युवाओं, बालिकाओं को साइबर हिंसा के बारे में जागरुक और सचेत करना। पाक्सो अधिनियम के महत्वपूर्ण प्रावधानों के प्रति जागरुक करना। साथ ही किशोरियों के साथ स्वस्थ रिलेशनशिप व जीवनशैली पर जागरुक करना। इसके अलावा महिलाओं व बालिकाओं को अपने अधिकारों व सुरक्षा के बारे में जागरुकता पैदा करना है।

बच्चों के साथ रखें दोस्ताना व्यवहार
इस दौरान उन्होने बताया कि अभिभावकों को अपने बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखना चाहिए। बच्चों की हर छोटी-मोटी बात को ध्यानपूर्वक सुने और उस पर निर्णय लें। बच्चों को समझाएं, उनको स्पेस दें और बच्चों के साथ समय बिताएं। वहीं बच्चे भी अपने पेरेंट्स को अपना दोस्त समझें। उनके साथ अपनी हर एक प्रॉब्लम और हर एक बात को शेयर करें। अपने टीचर्स से अपनी बातों को शेयर करें। जो पेरेंट्स अपने बच्चों के साथ ज्यादा ही स्ट्रिक्ट होते हैं, वो बच्चे अपने पेरेंट्स से कोई भी बात शेयर करने में डरते हैं। ऐसे में बच्चे अपनी बातों को अपने पेरेंट्स या अपने टीचर से शेयर नहीं कर पाते और कुछ ना कुछ बड़ा कदम उठा लेते हैं। अगर हम अपने बच्चों के साथ एक मधुर व्यवहार रखेंगे, तो बच्चे भी हमारे साथ अपनी हर एक बात को शेयर करेंगे। जिस किसी भी घटना से बचा जा सकता है।

Also Read