जेल में युवक की मौत के बाद सुलगा फिरोजाबाद : तोड़फोड़ और आगजनी के बाद कड़ी सुरक्षा में अंतिम संस्कार

UPT | उपद्रवियों ने कई गाड़ियों को आग के हवाले किया।

Jun 22, 2024 09:56

चोरी के मामले में जेल में बंद 25 वर्षीय आकाश की मौत के बाद पूरा शहर सुलग उठा। रात में शव ले जाते समय लोग भड़क उठे। लोगों ने जमकर बवाल काटा। कई जगह आगजनी और तोड़फोड़ की गई। शनिवार की सुबह...

Firozabad News : चोरी के मामले में जेल में बंद 25 वर्षीय आकाश की मौत के बाद पूरा शहर सुलग उठा। रात में शव ले जाते समय लोग भड़क उठे। लोगों ने जमकर बवाल काटा। कई जगह आगजनी और तोड़फोड़ की गई। शनिवार की सुबह आकाश का अन्तिम संस्कार कर दिया गया। इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहा। एसपी सिटी सर्वेश मिश्रा ने कहा कि कानून व्यवस्था खराब करने वालों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा। उपद्रवियों को चिह्नित कर लिया गया है। उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जाएगी। गौरतलब है कि आकाश की मौत के मामले में दक्षिण थाना पुलिस पर परिजनों ने हत्या के आरोप लगाए हैं।

ये है पूरा मामला
गौरतलब है कि चोरी के मामले में जेल में बंद आरोपी 25 वर्षीय आकाश की मौत के बाद बवाल मच गया। पुलिस का कहना है कि आकाश की बीमारी से जेल में मौत हुई है। दूसरी ओर, परिजनों का कहना है कि आकाश की मौत पुलिस की पिटाई से हुई है। इसमें पुलिस और जेल प्रशासन जिम्मेदार है। 19 जून को थाना दक्षिण पुलिस ने आकाश को बाइक चोरी के मामले में जेल भेजा था। जेल में जाते ही तबियत बिगड़ गयी। उसके बाद जेल प्रशासन ने आकाश को हॉस्पिटल में भर्ती करा दिया था। 21 जून को फिर तबियत बिगड़ने के बाद उपचार के दौरान आकाश की मौत हो गयी। इस बात की सूचना के बाद बड़ी संख्या में परिजनों के साथ समाज और भीम आर्मी के लोग हॉस्पिटल पर पहुंच गए। गुस्साए लोगों ने पुलिस पर हत्या का आरोप लगाया। आखिर, आला अधिकारियों ने समझाकर मामला शांत कराया और शव का पोस्टमार्टम हुआ।

शव को ले जाते समय भीड़ ने किया उपद्रव
शुक्रवार की शाम जब पोस्टमार्टम के बाद आकाश का शव सरकारी एम्बुलेंस से उसके घर ले जाया जा रहा था, तभी मौके पर भीड़ जमा हो गयी और नारेबाजी होने लगी। थोड़ी ही देर में पत्थरबाजी के साथ तोड़फोड़ होने लगी। पुलिस की गाड़ियों के साथ कई गाड़ियों पर पथराव कर तोड़फोड़ की गयी। कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। घंटों के उपद्रव के बाद पुलिस ने लाठियां फटकार कर उपद्रवियों को खदेड़ा। फिर भी बड़ी संख्या में पुलिस वहां रातभर मौजूद रही।

DM, एसएसपी ने मोर्चा संभाला 
उपद्रव की सूचना पर जिलाधिकारी रमेश रंजन व एसएसपी सौरभ दीक्षित पुलिस बल के साथ मौके पर पहुंच गए। जिले के सभी थानों की फोर्स और पीएसी के जवानों ने भी मोर्चा संभाला। जिलाधिकारी और एसएसपी लगातार लोगों को माइक के माध्यम से समझा रहे थे।उपद्रवियों में महिलाएं और बच्चे शामिल रहे। उन्होंने भी पत्थरबाजी की। पुलिस अब लोगों पर कार्रवाई की बात कह रही है। फिलहाल मामला शांत हो गया है और पुलिस हालात पर नजर बनाए हुए है।

Also Read