Lok Sabha Election 2024 : मैनपुरी में चुनाव कराकर ईवीएम संग बिना वाहन पैदल निकले अधिकारी

UPT | ईवीएम संग बिना वाहन पैदल निकले अधिकारी

May 08, 2024 11:31

ये चुनाव आयोग की व्यवस्था है। यूपी के मैनपुरी में चुनाव कराकर अधिकारी बिना वाहन पैदल जा रहे हैं। अधिकारियों के साथ EVM मशीन भी है। वाहन न मिलने से चुनाव अधिकारी पैदल निकल पड़े।

Mainpuri News : मैनपुरी के किशनी विधानसभा 109 बूथ धर्मनेर में मंगलवार को तीसरे चरण का चुनाव था। लोक सभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान कराने के लिए ड्यूटी लगाई गई थी। शांतिपूर्ण तरीके से अपनी जिम्मेदारी पूरी करने के बाद चुनाव ड्यूटी पर आए अधिकारी जब वापस लौटने लगे तो कोई वाहन उपलब्ध नहीं कराया गया। वाहन न मिलने से चुनाव अधिकारी पैदल निकल पड़े। चुनाव अधिकारियों के साथ एक गनर भी चल रहा है। अधिकारियों का EVM लेकर जाने का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है।
 
ईवीएम को लेकर चुनाव आयोग की व्यवस्था

मतदान के बाद मतगणना तक ईवीएम की सुरक्षा बड़ी जिम्मेदारी है। वोटिंग ख़त्म होने के बाद पोलिंग बूथ से ईवीएम को तुरंत स्ट्रॉन्ग रूम में नहीं भेजा जाता है। पीठासीन अधिकारी ईवीएम में वोटों के रिकॉर्ड की जांच करता है। सभी उम्मीदवारों के पोलिंग एजेंट को एक सत्यापित प्रति दी जाती है। इसके बाद ईवीएम को सील कर दिया जाता है। मुहर लगने के बाद उम्मीदवार या उनके पोलिंग एजेंट अपने हस्ताक्षर करते हैं। उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि स्ट्रांग रूम ईवीएम के साथ मतदान केंद्र से निकल जाते हैं। जर्व ईवीएम भी इस्तेमाल की गई ईवीएम के साथ ही स्ट्रांग रूम में आनी चाहिए। जब सभी ईवीएम आ जाती हैं तो स्ट्रॉन्ग रूम को सील कर दिया जाता है। उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों को अपनी ओर से सील लगाने की भी अनुमति है। 
  मतदान के बाद क्या होता है?
एक बार मतदान पूरा हो जाने के बाद पीठासीन या मतदान अधिकारी को ईवीएम में दर्ज वोटों का खाता बनाना होगा। प्रत्येक उम्मीदवार के पोलिंग एजेंट को इसकी एक सत्यापित प्रति मिलती है। फिर, ईवीएम को सील कर दिया जाता है। उम्मीदवार और उनके एजेंट मुहरों पर अपने हस्ताक्षर कर सकते हैं जिससे उन्हें यह जानने में मदद मिल सकती है कि इसके साथ कोई छेड़छाड़ हुई है या नहीं। फिर EVM को स्ट्रांग रूम में स्थानांतरित कर दिया जाता है, जिसका स्थान मतगणना केंद्र के करीब होना पसंद किया जाता है। उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि इन मशीनों को मतदान केंद्रों से स्ट्रांग रूम तक ले जाने वाले वाहनों का फॉलो कर सकते हैं।

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा  
ईवीएम को मजबूत सुरक्षा स्थितियों के तहत स्ट्रांग रूम में रखा जाता है। सभी ईवीएम स्ट्रॉन्ग रूम में पहुंचने के बाद इसे सील कर दिया जाता है और उम्मीदवार या उनके प्रतिनिधि अपनी सील या ताले लगा सकते हैं। वे चौबीसों घंटे स्ट्रांग रूम की निगरानी भी कर सकते हैं। ईवीएम रखे जाने के दौरान स्ट्रांग रूम में निर्बाध बिजली आपूर्ति होनी चाहिए। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा 24x7 केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) द्वारा की जाती है। स्ट्रांग रूम के अंदर भी सीसीटीवी लगाए गए हैं जहां मतदान वाली ईवीएम रखी गई हैं।

ऐसे होती है निगरानी
त्रिस्तरीय गार्ड इन स्ट्रांग रूम की सुरक्षा करता है। सबसे पहला स्तर CAPF का है दूसरे स्तर में राज्य सशस्त्र पुलिस का गार्ड होता है और तीसरा जिला कार्यकारी बल होगा। स्ट्रांग रूम को सील करने के बाद नतीजे वाले दिन तक इसे नहीं खोला जाता है। यदि अपरिहार्य कारणों से उन्हें पहले खोला जाना है, तो ऐसा केवल तभी किया जा सकता है जब उम्मीदवार या उनके नामित एजेंट उपस्थित हों। कमरा बंद होने के बाद उन्हें फिर से अपनी सील या ताले लगाने की अनुमति है।

नतीजों का दिन 
नतीजों के दिन ईवीएम को मतगणना केंद्रों पर लाया जाता है। गिनती शुरू होने से पहले उम्मीदवारों के प्रतिनिधियों को सील और कंट्रोल यूनिट की यूनिक आईडी दिखाई जाती है। वोटों की गिनती पूरी होने और विजेता घोषित होने के बाद, ईवीएम को फिर से स्ट्रॉन्ग रूम में रखा जाता है और भंडारण सुविधा को बंद कर सील कर दिया जाता है।

 परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवारों को दोबारा मतदान के लिए आवेदन करने के लिए 45 दिन का समय दिया जाता है। 45 दिन की विंडो अवधि है, जिसमें यदि उम्मीदवार को परिणामों पर कोई संदेह है, तो वे पुनर्गणना के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां विजेता और दूसरे उपविजेता के बीच वोटों का अंतर बहुत कम होता है, जैसे कुछ हज़ार या सैकड़ों। ऐसे कई उदाहरण हैं जहां अंतर एक वोट का भी है, इसलिए ऐसे मामलों में एक उम्मीदवार द्वारा पुनर्मतगणना का प्रस्ताव रखा जाता है। हालांकि, 45 दिन बीत जाने के बाद दोबारा गिनती नहीं हो सकती।

Also Read