बदलता उत्तर प्रदेश : एयरपोर्ट जैसी सुविधाओं से लैस होगा अलीगढ़ रेलवे स्टेशन, 400 करोड़ की लागत से होगा विश्वस्तरीय विकास

UPT | अलीगढ़ रेलवे स्टेशन

Aug 02, 2024 16:57

अलीगढ़ रेलवे स्टेशन को जल्द ही एयरपोर्ट जैसी आलीशान सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इस परियोजना पर लगभग 400 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने...

Aligarh News : अलीगढ़ रेलवे स्टेशन को जल्द ही एयरपोर्ट जैसी आलीशान सुविधाओं से लैस किया जाएगा। इस परियोजना पर लगभग 400 करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है। रेलवे स्टेशन को विश्वस्तरीय बनाने के उद्देश्य से रेलवे द्वारा मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है, जो चरणबद्ध तरीके से चार साल में पूरा होगा।

डीएम से मुलाकात में हुई योजना पर चर्चा
31 जुलाई को रेलवे के अफसरों ने डीएम विशाख जी. से मुलाकात की और स्टेशन के विकास के हर पहलू पर गहन विचार-विमर्श किया। रेलवे अफसरों के अनुसार, स्टेशन की मौजूदा संरचना को आधुनिक बनाने के लिए रेलवे रोड और सेंटर प्वाइंट की तरफ अलग-अलग प्रवेश द्वार बनाए जाएंगे। इसके साथ ही द्वितीय प्रवेश द्वार के पास चहारदीवारी को और ऊंचा किया जाएगा ताकि स्टेशन की खूबसूरती में और इजाफा हो।

विश्वस्तरीय सुविधाओं पर जोर
प्रयागराज मंडल के प्रस्ताव पर अलीगढ़ रेलवे स्टेशन का चयन रेलवे बोर्ड ने किया है। इस पुनर्विकास कार्यक्रम के तहत लगभग 400 करोड़ रुपये की लागत से पैदल पुल, लिफ्ट, एस्केलेटर, गाजियाबाद-दादरी चौथी लाइन समेत अन्य विकास कार्यों को अंजाम दिया जाएगा। इस योजना का उद्देश्य न केवल यात्री सुविधाओं में वृद्धि करना है, बल्कि स्टेशन की सुरक्षा को भी मजबूत बनाना है।

अलीगढ़ की कला-संस्कृति की झलक
स्टेशन के पुनर्विकास के दौरान अलीगढ़ की कला-संस्कृति और विरासत को भी विशेष रूप से ध्यान में रखा जाएगा। स्टेशन को इस प्रकार संजाया-संवारा जाएगा कि यात्रियों को अलीगढ़ की समृद्ध सांस्कृतिक धरोहर और आधुनिकता का संगम देखने को मिले।

आकर्षण और यात्री सुविधाएं
  • खूबसूरत और आकर्षक परिसर : रेलवे परिसर को सुंदर और आकर्षक बनाया जाएगा ताकि यात्रियों को एक अलग अनुभव मिल सके।
  •  उन्नत यात्री सुविधाएं : यात्री सुविधाओं में बढ़ोतरी के साथ ही स्टेशन की सुरक्षा को भी प्राथमिकता दी जाएगी।
  •  अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार : रेलवे रोड और सेंटर प्वाइंट साइड पर अलग-अलग प्रवेश और निकास द्वार बनाए जाएंगे।
  •  एक नंबर प्लेटफार्म का विकास : प्लेटफार्म नंबर एक को विकसित कर वहां पार्क बनाया जाएगा।
  •  वाहनों की पार्किंग : सेंटर प्वाइंट साइड में वाहनों की पार्किंग के लिए विशेष व्यवस्था की जाएगी।

Also Read