बड़ा हादसा : हाथरस के रतिभानपुर में सत्संग के समापन के दौरान भगदड़, 116 लोगों की मौत, मोदी-योगी ने किया ये एलान

UPT | सत्संग के समापन के दौरान भगदड़ में कई जानें।

Jul 03, 2024 00:00

हाथरस जिले के सिकंदराराऊ-एटा मार्ग पर स्थित फुलरई गांव में दुख और दर्दनाक घटना हुई है। यहां भोले बाबा के सत्संग के समापन के बाद जब हजारों श्रद्धालु बाहर निकल रहे थे, अचानक...

Hathras News : हाथरस जिले के सिकंदराराऊ-एटा मार्ग पर स्थित फुलरई गांव में दुख और दर्दनाक घटना हुई है। यहां भोले बाबा के सत्संग के समापन के बाद जब हजारों श्रद्धालु बाहर निकल रहे थे, अचानक भगदड़ मच गई। इस घटना में 116 लोगों की मौत हुई है। सीनियर पुलिस अधिकारी शलभ माथुर ने पुष्टि की कि हादसे में 116 लोगों की मौत हुई है। इसमें हाथरस और एटा के निवासी शामिल हैं। मृतकों को अलीगढ़ और एटा ले जाया गया है। जिलाधिकारी आशीष कुमार और पुलिस अधीक्षक निपुण अग्रवाल घटनास्थल पर पहुंच गए हैं। पीएम ने प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे। वहीं दूसरी तरफ सीएम योगी ने भी मृतकों को 2 लाख और घायलों को 50 हजार सहायता राशि देने का एलान किया है।
  भीड़ में दबे बच्चे और बुजुर्ग
भगदड़ में सैकड़ों महिलाएं, बच्चे और पुरुष दब गए। अभी भी कई और लोगों के हताहत होने की आशंका है। यह घटना रतीभानपुर में आयोजित भोले बाबा के सत्संग के समापन के तुरंत बाद हुई। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए, राज्य सरकार ने तत्काल कार्रवाई की है। राज्य सरकार की तरफ से मृतकों को 2-2 लाख तथा घायलों को 50-50 हजार की आर्थिक सहायता देने की बात कही गई है। एडीजी, आगरा और कमिश्नर, अलीगढ़ के नेतृत्व में टीम गठित कर दुर्घटना के कारणों की जांच के निर्देश भी दिए गए हैं।

सीएम ने लिया संज्ञान
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस दुर्घटना का संज्ञान लिया है और मृतकों के परिजनों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की है। उन्होंने जिला प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि घायलों को तुरंत अस्पताल पहुंचाया जाए और उनका समुचित उपचार सुनिश्चित किया जाए। इसके आगे मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचकर राहत कार्यों में तेजी लाने का आदेश दिया है। साथ ही, उन्होंने घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना भी की है।
 

#UPCM @myogiadityanath ने जनपद हाथरस में हुए हादसे में मृतकों के शोक संतप्त परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। साथ ही घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना की है।

उन्होंने जिला प्रशासन के अधिकारियों को घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर उनके समुचित उपचार कराने और मौके पर राहत…

— CM Office, GoUP (@CMOfficeUP) July 2, 2024
पीएम मोदी का एलान
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में संबोधन के दौरान कहा कि 'इस समय चर्चा के बीच अभी मुझे एक दुखद खबर भी दी गई है। यूपी के हाथरस में जो भगदड़ हुई, उसमें अनेक लोगों की दुखद मृत्यु होने की जानकारी आ रही है। जिन लोगों की इस हादसे में जान गई है, मैं उनके प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं।' साथ ही पीएम ने हाथरस में हुए हादसे में मारे गए प्रत्येक मृतक के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि देने की घोषणा की है। घायलों को 50,000 रुपये दिए जाएंगे।

The Prime Minister Shri @narendramodi Ji has announced an ex-gratia of Rs. 2 lakh from PMNRF for the next of kin of each deceased in the mishap in Hathras. The injured would be given Rs. 50,000.

— PMO India (@PMOIndia) July 2, 2024
सीएम के निर्देश पर कमेटी गठित
सीएम योगी के निर्देश पर घटना की जांच के लिए कमेटी गठित की गई है। इस घटना के पीछे के कारणों की कमेटी करेगी जांच करेगी। बता दें कि एडीजी आगरा और कमिश्नर अलीगढ़ की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। CM योगी के निर्देशानुसार मंत्री लक्ष्मी नारायण, संदीप सिंह, मुख्य सचिव मनोज सिंह एवं डीजीपी प्रशांत कुमार को चॉपर से मौक़े पर भेजा हैं।

मुख्य सचिव ने क्या कहा 
मुख्य सचिव मनोज सिंह ने बताया कि घटना बहुत ही दुखद हृदय विदारक है। हादसे में 116 लोगों की मौत हुई है। अब तक 72 लोगों की शिनाख्त की जा चुकी है। शासन की संवेदना मृतकों के परिजनों के साथ है। मुख्यमंत्री सीएम योगी लगातर मॉनीटरिंग कर रहे हैं। घायलों का समुचित इलाज कराना हमारी पहली प्राथमिकता है। मृतकों के शवों को घर तक पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है। जांच कमेटी को 24 घंटे में रिपोर्ट देनी है। उन्होंने बताया कि मौके पर ज्यादा भीड़ इकट्ठा हो गई थी। घटना स्थल पर पर्याप्त सुरक्षा मौजूद थी। हादसे वक्त एसडीएम और सीओ मौके पर मौजूद थे। बताया कि पैर की धूल लेने को लेकर भगदड़ हुई थी। 

34 जिलों के डॉक्टर्स और प्रशासन अलर्ट
यूपी सरकार के मंत्री संदीप सिंह का कहना है, 'प्रदेश सरकार सभी घायलों को जल्द से जल्द समुचित इलाज मुहैया कराने के लिए काम कर रही है। सरकार ने आसपास के 34 जिलों के सभी प्रशासन और डॉक्टरों को अलर्ट कर दिया है।

प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नंबर 
जनपद हाथरस में हुई दुर्घटना के दृष्टिगत जिला प्रशासन ने घटना की स्थिति पर नजर बनाते हुए आम लोगों की सहायता के लिए हेल्पलाइन नंबर 05722227041 तथा 05722227042 जारी किए हैं।

जनपद हाथरस में हुई दुर्घटना के दृष्टिगत जिला प्रशासन द्वारा घटना की स्थिति पर दृष्टि बनाते हुए आम लोगों की सहायता हेतु हेल्पलाईन 05722227041 तथा 05722227042 जारी किये गये हैं@myogiadityanath @UPGovt @InfoDeptUP

— DM Hathras (@dm_hathras) July 2, 2024

Also Read