हाथरस में बड़ा हादसा : प्रत्यक्षदर्शी बोले- आंखों के सामने मौत को नाचते देखा

UPT | हाथरस में बड़ा हादसा

Jul 02, 2024 18:40

हाथरस के रतिभानपुर में संत भोले बाबा का प्रवचन के दौरान भगदड़ से लोग बदहवास हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि खुशियां मातम में बदल जाएंगी, किसी ने सोचा नहीं था।  अचानक भगदड़ में महिलाएं, बच्चे और पुरुष दब गए। 

Hathras News : हाथरस के रतिभानपुर में संत भोले बाबा का प्रवचन के दौरान भगदड़ से लोग बदहवास हो गए। प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि खुशियां मातम में बदल जाएंगी, किसी ने सोचा नहीं था।  अचानक भगदड़ में महिलाएं, बच्चे और पुरुष दब गए।

प्रवचन सुनने को हजारों लोग जमा थे
राजेश नाम के एक स्थानीय व्यक्ति ने कहा- "मैं वहां मौजूद था जब यह सब हुआ। संत भोले बाबा का प्रवचन सुनने के लिए हजारों लोग जमा थे। पंडाल में भयानक गर्मी और उमस थी। जैसे ही प्रवचन समाप्त हुआ और लोग बाहर निकलने लगे, अचानक भगदड़ मच गई।राजेश ने आगे कहा, मैंने देखा कि लोग एक-दूसरे को धक्का दे रहे थे। कई महिलाएं, बच्चे और बुजुर्ग भीड़ में फंस गए। चीख-पुकार मच गई। कुछ ही मिनटों में स्थिति बेकाबू हो गई।"

'मैंने कई लोगों को गिरते कुचलते देखा'
उन्होंने दर्दनाक दृश्य का वर्णन करते हुए कहा, "मैंने कई लोगों को गिरते और दूसरों के पैरों तले कुचलते देखा, हम जो कर सकते थे, करने की कोशिश कर रहे थे। कुछ लोग घायलों को बाहर निकालने की कोशिश कर रहे थे, जबकि अन्य मदद के लिए चिल्ला रहे थे।
राजेश ने बताया कि जल्द ही पुलिस और एंबुलेंस पहुंच गईं, लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। मैंने कई निर्जीव शरीरों को देखा, जिनमें ज्यादातर महिलाएं और कुछ बच्चे थे। यह एक भयानक दृश्य था। अब भी मुझे विश्वास नहीं हो रहा कि एक धार्मिक कार्यक्रम इतनी बड़ी त्रासदी में बदल गया, उन्होंने अपनी बात समाप्त करते हुए कहा। यह एक ऐसी घटना है जिसे मैं कभी नहीं भूल पाऊंगा।"

इन जगहों से आते हैं लोग
बता दें कि बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ उमड़ी थी। सत्संग समाप्त होने के बाद, लोग वहां से जाने लगे। इसी दौरान उनकी जल्दी में भगदड़ हो गई। लोग एक दूसरे को देख ही नहीं रहे थे और महिलाएं और बच्चे गिर गए। भीड़ उनके ऊपर से दौड़ रही थी और कोई बचाने वाला नहीं था। चारों ओर चीख पुकार मची हुई थी। जानकारी सामने आई है कि महीने की शुरूआत में सत्संग होता है और इसमें राजस्थान, मध्यप्रदेश, हरियाणा सहित कई राज्यों के लोग शामिल होते हैं। भीड़ का अंदाजा इस से लगाया जा सकता है कि वाहनों की संख्या तीन किलोमीटर तक फैली हुई थी।
 

Also Read