Aligarh News : नहर के कटान से किसानों की फसलों को भारी नुकसान, फसल नुकसान का आंकलन करने का डीएम ने दिया निर्देश

UPT | जिलाधिकारी विशाख जी ने प्रभावित गांव का किया निरीक्षण

Aug 11, 2024 19:29

अलीगढ़ में तहसील गभाना के बरका गांव के पास मध्य गंगा नहर की पटरी का कटाव हो जाने से आसपास के कई गांव की कृषि भूमि जलमग्न हो गई ।

Short Highlights
  • तेज बहाव के चलते नहर की पटरी कटी
  • दो से तीन दिन तक चलेगा मरम्मत का कार्य

Aligarh News :  अलीगढ़ में तहसील गभाना के बरका गांव के पास मध्य गंगा नहर की पटरी का कटाव हो जाने से आसपास के कई गांव की कृषि भूमि जलमग्न हो गई । नहर पटरी कटान की सूचना मिलते ही स्थानीय जिला प्रशासन एवं सिंचाई विभाग तत्परता दिखाते हुए नहर कटान को दुरुस्त करने में जुट गया है ।

तेज बहाव के चलते नहर की पटरी कटी

 जिलाधिकारी विशाख जी अय्यर ने रविवार को मौके पर पहुंचकर हालात का जायजा लिया। सिंचाई विभाग द्वारा किए जा रहे कार्य पर संतोष प्रकट करते हुए आवश्यक निर्देश भी दिए। एस ई सिंचाई चन्द्रभान यादव ने जिलाधिकारी को बताया कि मध्य गंगा नहर में बरका इलाके के पास तेज बहाव के चलते नहर की पटरी कट गई और पानी आसपास के खेतों में घुस गया। पानी का बहाव ज्यादा तेज होने के चलते पानी खेतों के अलावा सड़क तक पहुंच गया, जिससे आवागमन भी अवरुध्द हो गया। सूचना मिलते ही मौके पर सिंचाई विभाग द्वारा जेसीबी मशीन एवं डंपरों की मदद से मिट्टी के माध्यम से कटाव को रोक दिया गया । हैड से भी नहर के पानी को रोका गया है। जिलाधिकारी ने मौके पर पाया कि स्थिति नियंत्रण में है।


दो से तीन दिन तक चलेगा मरम्मत का कार्य

जिलाधिकारी विशाख जी ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय लोगों से बातचीत करते हुए उन्हें धैर्य रखने को कहा और आश्वस्त किया कि राजस्व विभाग के कर्मचारियों के द्वारा सर्वे कार्य कराया जा रहा है। नहर पटरी पर हुआ कटाव अब बंद कर दिया गया है। वर्तमान में भी युद्ध स्तर पर पुनरोद्धार का कार्य जारी है। नहर के हैड से समन्वय बनाकर नहर में पानी के बहाव को भी रोक दिया गया है।आगामी दो से तीन दिन तक अनवरत मरम्मत का कार्य यूं ही चलता रहेगा। सिंचाई एवं राजस्व विभाग के अधिकारी कर्मचारी मौके पर नजर बनाए रखे हुए हैं। उन्होंने बताया कि यह गभाना एवं खैर तहसील के बॉर्डर का इलाका है। दोनों तहसीलों के चार से छः गांव उटवारा, उदयपुर, पीपल गांव, जरारा, बरका प्रभावित हुए है। 

 

Also Read