Aligarh News : AMU में इजराइल-फिलिस्तीन संघर्ष पर 4 मई को होगा सेमिनार का आयोजन

UPT | अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय

Apr 06, 2024 18:02

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इस्लामिक अध्ययन विभाग द्वारा 4 - 5 मई, 2024 को ‘इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष वर्तमान स्थिति और भविष्य की संभावनाएं’ विषय पर हाइब्रिड मोड में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन…

Short Highlights
  • इस्लामिक अध्ययन विभाग द्वारा किया जा रहा आयोजन
  • शिक्षकों एवं छात्रों से मुद्दे पर मांगा लेख
Aligarh News : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के इस्लामिक अध्ययन विभाग द्वारा 4 - 5 मई, 2024 को ‘इजरायल-फिलिस्तीन संघर्ष वर्तमान स्थिति और भविष्य की संभावनाएं’ विषय पर हाइब्रिड मोड में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है ।

इस्लामिक अध्ययन विभाग द्वारा किया जा रहा आयोजन
विभाग के अध्यक्ष एवं सेमिनार के निदेशक प्रो. अब्दुल हमीद फाजली ने बताया कि इसमें प्रमुख विद्वानों और बुद्धिजीवियों को सेमिनार में भाग लेने और सेमिनार के प्रमुख बिंदुओं पर चर्चा करने के लिए आमंत्रित किया गया है, जिसमें ऐतिहासिक आख्यान और पहचान, मानवीय प्रभाव और मानवाधिकार, कूटनीति और शांति प्रक्रिया, भू-राजनीति, इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) और अरब लीग की भूमिका, क्षेत्रीय गतिशीलता और भविष्य की संभावनाओं और शांति के रास्ते पर प्रभाव शामिल हैं।
 
शिक्षकों एवं छात्रों से मुद्दे पर मांगा लेख
सेमिनार के संयोजक डा बिलाल अहमद कुट्टी हैं, जबकि सह-संयोजक डॉ. ऐजाज अहमद और आयोजन सचिव डॉ. मुहम्मद मुस्लिम हैं। प्रोफेसर फाजली ने बताया कि सेमिनार में भाग लेने के इच्छुक विभिन्न विश्वविद्यालयों के शिक्षकों एवं छात्र अपने पेपर का सार 250 - 300 शब्दों में 18 अप्रैल तक तथा संपूर्ण पेपर 3 हज़ार से 5 हज़ार शब्दों में 29 अप्रैल 2024 तक भेज सकते हैं । अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में छात्र अक्सर फिलीस्तीन के समर्थन में आवाज उठाते रहे है  और भारत सरकार से फिलीस्तीन की मदद की अपील करते हैं।  इस बार एएमयू में फिलीस्तीन - इजराइल विषय पर दो दिवसीय सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है । 

Also Read