Aligarh News : मुकदमा हटाने की मांग को लेकर AMU में छात्रों का हंगामा, भाजपाइयों ने थाना घेरा...

UPT | मुकदमा वापस लेने के लिए AMU छात्रों का प्रदर्शन।

Mar 22, 2024 12:45

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में होली खेलने से रोकने पर दस छात्रों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद मामला तूल पकड़ता जा रहा है।

Short Highlights
  • एएमयू छात्रों ने कहा झूठा मुकदमा लिखा गया है 
  • पूर्व मेयर ने कहा विश्वविद्यालय उनकी बपौती नहीं है   
  • लोकसभा चुनाव के चलते प्रोपेगंडा किया जा रहा है
Aligarh News : अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय में होली खेलने का विवाद तूल पकड़ता जा रहा है। एएमयू के 10 छात्रों पर मुकदमा दर्ज होने के बाद देर रात छात्रों ने प्रोटेस्ट मार्च निकाला, विरोध प्रदर्शन किया और एएमयू के दोनों के इंट्री गेट को बंद कर दिया। प्रदर्शन कर रहे लोगों की मांग है कि छात्रों पर दर्ज किये गए मुकदमे वापस लिए जाएं। विरोध प्रदर्शन करने वाले छात्रों ने प्राक्टर को ज्ञापन सौंपा है। 

एएमयू छात्रों ने कहा झूठा मुकदमा लिखा गया है
एएमयू में होली खेलने को लेकर मारपीट के मुकदमे में नामजद छात्रों के समर्थन में एएमयू छात्र उतर आये हैं। देर रात एएमयू छात्रों ने कैंपस के दोनों इंट्री गेट बाबे सैयद गेट और सेंचुरियन गेट को बंद कर दिया। छात्रों ने नारेबाजी करते हुए कहा कि एएमयू छात्रों पर झूठा मुकदमा दर्ज किया गया है। एएमयू छात्रों ने मुकदमा वापसी की मांग को लेकर जमकर नारेबाजी की। वहीं, एएमयू प्रशासन छात्रों को समझाने में जुटा रहा। कैंपस के बाहर भारी पुलिस फोर्स लगा दी गई है।  

देर रात एएमयू का इंट्री गेट बंद कर किया प्रदर्शन
गुरुवार को एएमयू कैंपस में होली खेलने पर मारपीट मामले में शाम को सिविल लाइन थाने में मुकदमा दर्ज किया गया। इसकी जानकारी कैंपस में छात्रों को हुई तो वे इसका विरोध करने के लिए कैंपस में जमा हो गये। देर रात्रि छात्रों ने बाबे सय्यद गेट और सेंचुरियन गेट बंद कर प्रोटेस्ट किया। इस दौरान एएमयू प्रशासन भी मौके पर पहुंच गया।  

पूर्व मेयर ने कहा विश्वविद्यालय उनकी बपौती नहीं है 
इस घटना के बाद भाजपा की पूर्व मेयर शकुंतला भारती थाना सिविल लाइन पहुंच गईं और आरोपी छात्रों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर धरने पर बैठ गईं। शकुंतला भारती ने कहा कि यह छात्र नहीं हैं, आतंकवादी और भारत विरोधी हैं। होली खेलने को लेकर दौड़ा-दौड़ा कर बच्चों को मारा गया है। इस तरीके का व्यवहार नहीं चलेगा। उन्होंने कहा कि अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय उनकी बपौती नहीं है। यह भारत वर्ष का विश्वविद्यालय है। यूनिवर्सिटी में छात्र जमकर होली खेलेंगे, किसी में हिम्मत है तो उसे रोक कर दिखा दे। आने वाले समय में पाकिस्तान में भी होली खेली जाएगी। कोई भी होली खेलने से रोकेगा तो यह बर्दाश्त नहीं किया जायेगा। एसपी सिटी मृगांक शेखर पाठक ने कहा कि घटना को लेकर दस छात्रों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। नामजद आरोपियों की अरेस्टिंग के लिए पुलिस की तीन टीमें बनाई गई हैं। कानूनी कार्रवाई की जा रही है।  

लोकसभा चुनाव के चलते प्रोपेगंडा किया जा रहा है
एएमयू छात्र मोहम्मद फहद ने बताया कि जो लड़के होली खेलने पहुंचे थे, क्या उनके पास परमिशन थी। अगर उनके पास परमिशन थी तो प्राक्टर टीम ने उसको सर्कुलेट क्यों नहीं किया। मोहम्मद फहद ने कहा कि एएमयू में गंगा-जमुनी तहजीब के तहत होली मनाई जाती है। मुस्लिम यूनिवर्सिटी को बदनाम करने की कोशिश की जा रही है। क्योंकि लोकसभा चुनाव करीब है और इसको प्रोपेगेंडा बनाकर हाइलाइट किया जा रहा है। एएमयू छात्रनेता जानिब हसन ने बताया कि होली पर प्रोपेगेंडा इलेक्शन को लेकर किया जा रहा है। एक व्यक्ति इस तरह का प्रोपेगेंडा कर लोकसभा का टिकट चाहता है। अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय को हमेशा टारगेट किया जाता है। यह बर्दाश्त नहीं किया जाएंगा। इसलिए बाबे सय्यद गेट और सेंचुरियन गेट बंद किया गया है। जानिब हसन ने कहा कि एक तरफ से एफआईआर दर्ज की गई है, तो दूसरी तरफ से भी एफआईआर दर्ज की जाए, नहीं तो यह छात्रों के साथ भेदभाव माना जाएगा। वहीं घटना के बाद यूनिवर्सिटी सर्किल पर पुलिस फोर्स तैनात की गई है।

Also Read