Amethi News : ड्रोन दीदी को लाल किले पर ध्वजारोहण में शामिल होने का न्योता, जानें कौन हैं अंजना...

UPT | ड्रोन दीदी के नाम से मशहूर अंजना यादव।

Aug 09, 2024 02:22

उत्तर प्रदेश की अमेठी में ड्रोन दीदी के नाम से मशहूर एक महिला को दिल्ली से बुलावा आया है। 15 अगस्त के दिन लाल किले पर होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए न्यौता आया है। जिलाधिकारी...

Amethi News : उत्तर प्रदेश की अमेठी में ड्रोन दीदी के नाम से मशहूर एक महिला को दिल्ली से बुलावा आया है। 15 अगस्त के दिन लाल किले पर होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए न्यौता आया है। जिलाधिकारी कार्यालय और लखनऊ से महिला को फोन पर निमंत्रण दिया गया है। अब अंजना दिल्ली जाने के लिए तैयारियां कर रहीं हैं। 

फोन पर मिला न्यौता
नमो ड्रोन दीदी नाम से जिले में मशहूर अंजना यादव को स्वतन्त्रा दिवस के मौके पर लाल किले पर होने वाले ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल होने के लिए निमंत्रण मिला है। ड्रोन दीदी ध्वजारोहण कार्यक्रम में शामिल होंगी। इस बुलावे से वह बेहद खुश हैं। जिले के बाजार शुक्ल क्षेत्र के गयासपुर गांव की अंजना यादव समाज शास्त्र से पोस्ट ग्रेजुएट हैं। उनके पति श्याम कुमार शिक्षक हैं। उनकी चार साल की एक बेटी भी है।  

बेहद खुश हैं ड्रोन दीदी
अंजना ने बताया कि उनके पास अमेठी जिला प्रशासन व लखनऊ से फोन आया था। उन्हें 15 अगस्त को देश की राजधानी दिल्ली में लाल किले पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में जाना है। यह जानकर वह बेहद खुश हैं। उन्होंने बताया कि स्वतंत्रता दिवस के मौके पर दिल्ली के लाल किले पर बुलाया जाना उनके लिए अब तक का सबसे बड़ा दिन है। इससे पहले भी 11 मार्च को देशभर से ड्रोन दीदीयों को बुलाया गया था, जिसमे प्रधानमंत्री ने सभी का उत्साहवर्धन किया था। कार्यक्रम के दौरान स्टेज पर प्रधानमंत्री ने उनसे ड्रोन संचालन के बारे में कुछ देर बात की थी। ड्रोन उड़ाने के दौरान आने वाली चुनौतियां, रिपेयरिंग आदि के बारे में जानकारी भी ली थी। उन्होंने बताया कि राधे-राधे स्वयं सहायता समूह के माध्यम से उन्होंने ड्रोन कार्यक्रम के लिए आवेदन किया था, जिसमें प्रशिक्षण के बाद उन्हें ड्रोन, जनरेटर व तीन बैट्री मिली है।

एक एकड़ में छिड़काव के 300 रुपये
उन्होंने ने बताया कि किसानों के बुलाने पर वह ड्रोन लेकर गांव में किसान के यहां जाती हैं। वहां वह किसानों के खेतों में ड्रोन से इफको नैनो यूरिया तरल और डीएपी का छिड़काव करती हैं। एक एकड़ के छिड़काव के लिए अंजना को 300 रुपये मिलते हैं। एक एकड़ के छिड़काव में 20 मिनट का वक्त लगता है। अभी तक गन्ने और अरहर में छिड़काव किया गया है। अब धान की फसल में छिड़काव किया जाएगा।

Also Read